Krishna Janmashtami 2023: जानिए देश के विभिन्न हिस्सों में कैसे मनाई जाती है कृष्ण जन्माष्टमी

By मनाली रस्तोगी | Published: September 5, 2023 03:08 PM2023-09-05T15:08:10+5:302023-09-05T15:10:44+5:30

उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृन्दावन से लेकर बंगाल, तमिलनाडु, केरल और राजस्थान तक, भारत के विभिन्न हिस्सों में कृष्ण जन्माष्टमी कैसे मनाई जाती है।

How is Krishna Janmashtami celebrated in different parts of India | Krishna Janmashtami 2023: जानिए देश के विभिन्न हिस्सों में कैसे मनाई जाती है कृष्ण जन्माष्टमी

फाइल फोटो

Highlightsभगवान कृष्ण की जन्मस्थली और बचपन का घर, मथुरा और वृन्दावन, जन्माष्टमी को भव्यता के साथ मनाते हैं।लोग अपने घरों के बाहर जटिल रंगोली डिजाइन भी बनाते हैं।विशेष जन्माष्टमी जुलूस आयोजित किए जाते हैं, जिनमें भगवान कृष्ण की मूर्तियाँ होती हैं।

नई दिल्ली: कृष्ण जन्माष्टमी, जिसे गोकुलाष्टमी या केवल जन्माष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, भारत में हिंदू समुदाय द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन उत्सव समारोह से जुड़ी परंपराएं और रीति-रिवाज एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होते हैं। यहां बताया गया है कि भारत के विभिन्न हिस्सों में कृष्ण जन्माष्टमी कैसे मनाई जाती है।

उत्तर प्रदेश

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली और बचपन का घर, मथुरा और वृन्दावन, जन्माष्टमी को भव्यता के साथ मनाते हैं। भक्त 'दही हांडी' कार्यक्रमों में शामिल होते हैं, जहां युवा पुरुष मक्खन या दही से भरे मिट्टी के बर्तन को तोड़ने के लिए मानव पिरामिड बनाते हैं, जो भगवान कृष्ण की बचपन की हरकतों की नकल करते हैं। मंदिरों, विशेष रूप से वृन्दावन में बांके बिहारी मंदिर को खूबसूरती से सजाया गया है, और भक्त भगवान के दर्शन के लिए वहां जाते हैं।

गुजरात

गुजरात में जन्माष्टमी को 'रस लीला' प्रदर्शन के साथ मनाया जाता है, जहां भगवान कृष्ण के जीवन के दृश्यों, विशेष रूप से गोपियों (दूधियों) के साथ उनकी चंचल बातचीत को नृत्य और नाटक के माध्यम से दोहराया जाता है। लोग अपने घरों के बाहर जटिल रंगोली डिजाइन भी बनाते हैं। 'चूरमा,' 'पंजीरी,' और 'मोहनथाल' जैसी पारंपरिक मिठाइयाँ तैयार की जाती हैं और भगवान कृष्ण को अर्पित की जाती हैं।

महाराष्ट्र

'दही हांडी' परंपरा महाराष्ट्र में भी प्रचलित है, जहां 'गोविंद' नामक समूह ऊंचाई पर लटकाई गई हांडी (बर्तन) को तोड़ने के लिए मानव पिरामिड बनाते हैं। मुंबई, विशेष रूप से दादर और लालबाग जैसे क्षेत्रों में भयंकर और प्रतिस्पर्धी दही हांडी कार्यक्रम देखे जाते हैं। विशेष जन्माष्टमी जुलूस आयोजित किए जाते हैं, जिनमें भगवान कृष्ण की मूर्तियाँ होती हैं।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में जन्माष्टमी को 'जन्माष्टमी' और 'नंदा उत्सव' के रूप में मनाया जाता है। भक्त आधी रात तक उपवास करते हैं जब भगवान कृष्ण का जन्म हुआ, और फिर वे अपना उपवास तोड़ते हैं। देवता के लिए विस्तृत झूलन (झूले) की सजावट तैयार की जाती है, और मूर्तियों को नए कपड़े और आभूषणों से सजाया जाता है। भक्ति गीत और नृत्य प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं।

तमिलनाडु और केरल

दक्षिणी राज्यों में जन्माष्टमी को 'गोकुलाष्टमी' के रूप में मनाया जाता है। भक्त 'सीदाई' और 'मुरुक्कू' जैसी विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ और नमकीन तैयार करते हैं। वे पूजा कक्ष की ओर जाने वाले चावल के आटे से छोटे पैरों के निशान बनाते हैं, जो भगवान कृष्ण के बचपन के रोमांच का प्रतीक है।

पंजाब और हरियाणा

इन राज्यों में जन्माष्टमी 'रास लीला' प्रदर्शन के साथ मनाई जाती है, जहां लोग गोपियों के साथ भगवान कृष्ण के चंचल नृत्य को चित्रित करते हैं। मंदिरों और घरों को फूलों और रंगोली से सजाया जाता है।

राजस्थान

राजस्थान में जन्माष्टमी को 'फूलों की होली' के साथ मनाया जाता है, जहां पारंपरिक पानी और रंगों के बजाय फूलों और रंगीन पाउडर का उपयोग किया जाता है। भक्त मंदिरों में जाते हैं, और भगवान कृष्ण की मूर्तियों की शोभा यात्रा निकाली जाती है।

भारत में कृष्ण जन्माष्टमी कैसे मनाई जाती है, इसमें कुछ क्षेत्रीय भिन्नताएँ हैं, कृष्ण के प्रति भक्ति और श्रद्धा का केंद्रीय विषय पूरे देश में एक समान बना हुआ है। आनंदमय उत्सव, भक्ति गीत और सांस्कृतिक प्रदर्शन पूरे भारत में लोगों के लिए जन्माष्टमी को एक जीवंत और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध त्योहार बनाते हैं।

Web Title: How is Krishna Janmashtami celebrated in different parts of India

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे