Happy Anant Chaturdashi wish message, Ganpati visarjan image, quotes, status and wallpapers | Anant Chaturdashi: अनंत चतुर्दशी पर ऐसे दें शुभकामनाएं, जरूर शेयर करें ये Image, Quotes, Whatsapp और Facebook स्टेटस
अनंत चतुर्दशी पर होती भगवान विष्णु की पूजा

Anant Chaturdashi 2019: अनंत चतुर्दशी व्रत के मौके पर भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन साधक दिन भर में केवल एक बार पूजन के बाद भोजन और जल ग्रहण करते हैं और पूरा दिन भक्ति में बिताते हैं। मान्यता है कि इस दिन श्रीहरि की पूजा करने से दरिद्रता सहित व्यक्ति के सभी कष्ट दूर होते हैं। महाभारत में इस व्रत का जिक्र है। मान्यता है कि कष्ट के समय युधिष्ठिर ने भगवान श्रीकृष्ण की सलाह पर अनंत चतुर्दशी का ही व्रत किया था जिसके बाद पांडवों के दिन बदलने लगे। साथ ही उन्हें युद्ध में विजय हासिल हुई।

अनंत चतुर्दशी का एक महत्व ये भी है कि इसी दिन गणेशोत्सव का भी समापन होता है। गणेश चतुर्थी के दिन से चला आ रहा 11 दिनों का गणेशोत्सव गणपति के विसर्जन के साथ अनंत चतुर्दशी के दिन ही समाप्त होता है। इसलिए भी भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी का महत्व बढ़ जाता है। भक्त इस दिन भगवान गणेश के अगले साल फिर आने की कामना के साथ उन्हें विदाई देते हैं। ऐसे में इस विशेष दिन यानी अनंत चतुर्दशी के मौके पर आप भी कुछ खास Whatsapp, Facebook, SMS, तस्वीरें के जरिये अन्य लोगों और अपने दोस्तों को बधाई भेज सकते हैं।

Anant Chaturdashi: अनंत चतुर्दशी की तस्वीरें और बधाई संदेश 

उम्मीद के कई फूल खिलें
हर ख़ुशी आपको मिले
कभी ना हो दुखों का सामना
यहीं हैं मेरी अनंत चतुर्दशी की शुभकामना

अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व पर
विघ्नहर्ता को आओ सब करें नमन
हर कोई हो स्नेह से बंधा
मन की भक्ति कर दे अर्पण
अनंत चतुर्दशी की हार्दिक शुभकामनायें

सब शुभ कारज में पहले पूजा तेरी
तुम बिना काम ना सरे, अरज सुन मेरी
रिध सिध को लेकर करो भवन में फेरी
करो ऐसी कृपा नित करूं मैं पूजा तेरी
गणेश चतुर्थी की शुभ कामनाएं!
  Ganpati Bappa Morya 

कर दो हमारे जीवन से
दु:ख दर्दो का नाश
चिंतामण कर दो कृपा
पुर्ण कर दो सब काज
हैप्पी अनंत चतुर्दशी

आपका और खुशियों का
जनम-जनम का साथ हो
आपकी तरक्की की
हर किसी की ज़बान पर बात हो
जब भी कोई मुश्किल आए
मेरे भगवान विष्णु आप के साथ हो
 Happy Anant Chaturdashi

पग में फूल खिले
हर खुशी आपको मिले
कभी न हो दुखों का सामना
यही आपके लिए मेरी भगवान विष्णु से है प्रार्थना
Happy Anant Chaturdashi 2019

English summary :
Happy Anant Chaturdashi wish message, Ganpati visarjan image, quotes, status and wallpapers: The worship of Lord Vishnu on the occasion of Anant Chaturdashi fast has special significance. On this day, devotee only eat food and water once a day after worship and spend the whole day in devotion.


Web Title: Happy Anant Chaturdashi wish message, Ganpati visarjan image, quotes, status and wallpapers
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे