Guruwar Upay: गुरुवार के दिन धन-वैभव पाने के लिए करें ये उपाय, गुरु दोष से होगा दूर

By अंजली चौहान | Published: August 16, 2023 06:56 PM2023-08-16T18:56:05+5:302023-08-16T18:57:50+5:30

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपायों को करना बहुत लाभकारी होता है इससे आपको धन-वैभव और सुख-समृद्धि का लाभ मिलता है।

Guruwar Upay To get wealth and prosperity on Thursday do this remedy Guru Dosh will go away | Guruwar Upay: गुरुवार के दिन धन-वैभव पाने के लिए करें ये उपाय, गुरु दोष से होगा दूर

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Guruwar Upay: हिंदू धर्म में हर दिन, तिथि और सप्ताह का विशेष महत्व है। सप्ताह के सातों दिन गृह नक्षत्रों के हिसाब से लोगों पर अपना-अपना प्रभाव डालते हैं।

ऐसे में हिंदू धर्म की शास्त्रों के अनुसार हर दिन के हिसाब से क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसके बारे में भी बताया गया है। हफ्ते के सातों दिन में गुरुवार का दिन बेहद खास माना जाता है।  

इस दिन कुछ चीजों को करना लाभदायक होता है। गुरुवार को गुरु ग्रह का स्वामी माना जाता है और यह भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन को धन-वैभव, शिक्षा, सुख-समृद्धि की दृष्टि से बेहद खास माना जाता है।

ऐसे में गुरुवार या बृहस्पति वार के दिन कुछ उपायों को करना बहुत अच्छा होता है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोग इस दिन नियम से पूजा-अर्चना करके अपने गुरु ग्रह को सुधार सकते है।

शास्त्रों में गुरुवार के दिन कुछ उपायों को करने के बारे में बताया गया है जिसे आपको जानना जरूरी है। अगर किसी को धन, नौकरी, बिजनेस, शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी है तो इन उपायों के जरिए उनके दुख दूर हो सकते हैं...

गुरुवार के दिन करें ये उपाय

1- जिन लोगों की राशि में गुरु ग्रह का दोष होता है या उनका ग्रह गड़बड़ होता है। उन लोगों को गुरुवार के दिन सुबह उठकर स्नान करके केले के पेड़ पर बृहस्पति देव का नाम लेकर पूजा करना चाहिए।

इस दिन केले के पेड़ में हल्दी डालकर जल चढ़ाए और बृहस्पति वार की कथा का पाठ करें। इसके साथ ही गुड़ और चना का भोग भी लगाए।

2- बिजनेस में अगर किसी को लंबे समय से घाटा हो रहा है तो आप गुरुवार के दिन मंदिर जाकर भगवान को हल्दी चढ़ाएं और इस दिन पीले कपड़े ही पहनें। हल्दी का तिलक करें। ऐसे में आप पर गुरु की कृपा बरसती है और बिजनेस में मुनाफा होगा। 

3- अगर आप अपना गुरु ग्रह मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन किसी भी तरह के तामसिक भोजन को करने से बचें।  गुरुवार के दिन मास-मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन अगर आप पूजा करते हैं तो आपको नहाने और कपड़े धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करने से बचना होगा। 

4- नौकरी में प्रमोशन या वेतनवृद्धि ने होने से परेशान लोग गुरुवार के दिन अधिक से अधिक पीले रंग का प्रयोग करें। पीले फल-फूल चढ़ाकर भगवान विष्णु की पूजा करें।

पीले रंग का वस्त्र लेकर इसमें पीले फूल, पीले फल, हल्दी और नारियल और खड़ा नमक रखकर बांध दें और इसे मंदिर की सीढ़ियों पर रखकर आ जाएं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान किसी से भी कुछ कहें नहीं। 

5- अगर आपकी कुंडली में गुरु ग्रह का दोष या कमजोर है तो इसके लिए गुरुवार के दिन पानी में थोड़ा सा हल्दी डालकर स्नान करें। इसके साथ नहाते हुए 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय'  का जाप करते हुए नहाएं। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Guruwar Upay To get wealth and prosperity on Thursday do this remedy Guru Dosh will go away

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे