लाइव न्यूज़ :

Guru Nanak Jayanti 2023: 26 या 27 कब है गुरु नानक जयंती? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

By अंजली चौहान | Published: November 25, 2023 1:29 PM

गुरु नानक जयंती को पहले सिख गुरु नानक देव के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। गुरु नानक देव ने प्रचार किया कि कोई भी व्यक्ति शुद्ध अंतःकरण से ईश्वर की पूजा करके उससे जुड़ सकता है। उनकी शिक्षाएँ गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं।

Open in App

Guru Nanak Jayanti 2023: सिख धर्म में गुरु नानक जयंती का विशेष महत्व है और सिख धर्म को मानने वाले लोग इस दिन को भव्यता के साथ मनाते हैं। यह दिन हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरु नानक जयंती के रूप में मनाई जाती है। इस दिन लोग कीर्तन, पाठ का आयोजन करते हैं और गुरुद्वारें को लाइटों, फूलों से सजाया जाता है। 

इस साल गुरु नानक जयंती 27 नवंबर को मनाया जाएगा। इतिहास के अनुसार, सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक का जन्म विक्रम संवत कैलेंडर के अनुसार 1469 में कार्तिक माह की पूर्णिमा को पाकिस्तान के वर्तमान शेखुपुरा जिले के राय-भोई-दी तलवंडी में हुआ था जो अब ननकाना साहिब है।

क्या है इतिहास?

गुरु नानक देव ने प्रचार किया कि कोई भी व्यक्ति शुद्ध अंतःकरण से ईश्वर की पूजा करके उससे जुड़ सकता है। उनकी शिक्षाएँ गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं। गुरु नानक साहिब का जन्म 1469 में दिल्ली सल्तनत के लाहौर जिले में, राय भोई की तलवंडी, पंजाब (अब पाकिस्तान में) गाँव में एक हिंदू परिवार में हुआ था।

तृप्ता देवी और कालूराम मेहता जी खत्री, जिन्हें कालूरन चंद दास के नाम से भी जाना जाता है। बेदी, उनके माता-पिता थे। ननकी उनकी बहन थी और उनके पति का नाम जयराम था जो दिल्ली सल्तनत में लाहौर के गवर्नर दौलत खान के लिए एक मोदीखाना में काम करते थे जो कर इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक गोदाम था।

उनका विवाह मूल चंद (जिन्हें मूला के नाम से भी जाना जाता है) और चंदो रानी की बेटी सुलखनी देवी से हुआ था। श्री चंद जी और लख्मी चंद जी उनके बच्चों के नाम हैं। अपने अंतिम क्षणों में, गुरु नानक देव ने करतारपुर के पास अपना घर बनाया, जहाँ उन्होंने एक खेत में काम किया और उनका निधन हो गया।

गुरु नानक जयंती का महत्व

सिख समुदाय सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण सिख गुरुओं में से एक और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव को सर्वोच्च सम्मान में रखता है। यह दिन सिख धर्म में सबसे पवित्र दिनों में से एक है। सिख गुरु सिखों की मान्यताओं को बनाने के प्रभारी थे। सिख गुरुओं के जन्मदिन, जिन्हें गुरुपर्व के नाम से जाना जाता है, को प्रार्थनाओं और उत्सवों के साथ मनाते हैं।

इस दिन प्रभात फेरी आमतौर पर उत्सव की शुरुआत करती है। प्रभात फेरी भजन गाते हुए सुबह-सुबह निकलने वाली शोभा यात्रा है जो गुरुद्वारों से शुरू होती है और पूरे समुदाय में जाती है। सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब को जन्मदिन से दो दिन पहले गुरुद्वारों में लगातार 48 घंटे तक जोर से पढ़ा जाता है।

जन्मदिन से एक दिन पहले नगर कीर्तन नामक एक जुलूस निकाला जाता है। पंज प्यारे (पांच प्यारे) इस जुलूस के प्रभारी हैं। परेड में सबसे आगे निशान साहिब और गुरु ग्रंथ साहिब की पालकी रखी जाती है, जो सिख ध्वज का प्रतिनिधित्व करते हैं। भजन गाने वाले गायकों की टीमें और कोरस गाते हुए उत्साही समर्थक इसके बाद आते हैं।

टॅग्स :गुरु नानकSikh Guruसिख
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठनरेंद्र कौर छाबड़ा का ब्लॉग: मानवीय जीवन मूल्यों के धनी थे गुरु तेग बहादुर जी

पूजा पाठHappy Baisakhi 2024: जानें बैसाखी पर्व का महत्व, क्या हैं इसकी विशेषताएं और मनाने का कारण?

भारतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वीर बाल दिवस' पर श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के पुत्रों को नमन किया

पूजा पाठब्लॉग: धर्म, मानवता और देश के लिए चार बालवीरों ने दी थी शहादत

ज़रा हटकेदिल्ली: गांधीनगर मार्केट में बिक रहे सिख चिन्हों वाले महिलाओं के अंडरगारमेंट्स, लोगों ने दुकानदार का किया विरोध

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 13 May 2024: आज इन 3 राशिवालों के जीवन से हटेंगे निराशा के बादल, पढ़ें दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 13 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठBihar LS Elections 2024: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद बिहार में जदयू और भाजपा के कई नेताओं पर गिर सकती है गाज

पूजा पाठSkanda Sashti in May 2024: कब है स्कंद षष्ठी व्रत? यहां जानें तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और महत्व

पूजा पाठSaptahik Rashifal (13 to 19 May 2024): इस सप्ताह इन 4 राशिवालों की लगेगी बंपर लॉटरी, पढ़ें अपना साप्ताहिक राशिफल