Eid ul Adha 2024: क्या है हज, मुसलमानों के लिए ये क्यों होता है महत्वपूर्ण? जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: June 11, 2024 07:55 AM2024-06-11T07:55:23+5:302024-06-11T07:57:01+5:30

हज जीवन में एक बार मुसलमानों के लिए मक्का की एक आवश्यक तीर्थयात्रा है, जो विश्वासियों को धार्मिक अनुष्ठानों और पूजा के कृत्यों में एकजुट करती है।

Eid ul Adha 2024 What's Hajj and why it is significant for Muslims | Eid ul Adha 2024: क्या है हज, मुसलमानों के लिए ये क्यों होता है महत्वपूर्ण? जानें

Eid ul Adha 2024: क्या है हज, मुसलमानों के लिए ये क्यों होता है महत्वपूर्ण? जानें

Highlightsआस्था, प्रार्थना, भिक्षा और उपवास के पेशे के अलावा हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है।इस साल हज इसी महीने होगा।तीर्थयात्री अपनी व्यक्तिगत अपीलों, इच्छाओं और अनुभवों के साथ भी आते हैं।

Eid ul Adha 2024: साल में एक बार सऊदी अरब आने वाले मुस्लिम तीर्थयात्री इस्लाम के स्तंभों में से एक, हज करते समय धार्मिक अनुष्ठानों और पूजा की एक श्रृंखला में एकजुट होते हैं। जैसे ही वे एक धार्मिक दायित्व पूरा करते हैं, वे खुद को उसमें डुबो देते हैं जो उनके लिए जीवन भर का आध्यात्मिक अनुभव हो सकता है और भगवान से क्षमा मांगने और पिछले पापों को मिटाने का मौका हो सकता है। 

हज क्या है?

हज सऊदी अरब में मक्का की वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा है जो हर उस मुसलमान के लिए जीवन में एक बार आवश्यक होती है जो इसे वहन कर सकता है और शारीरिक रूप से इसे करने में सक्षम है। कुछ मुसलमान एक से अधिक बार यात्रा करते हैं। आस्था, प्रार्थना, भिक्षा और उपवास के पेशे के अलावा हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है।

हज कब है?

हज साल में एक बार इस्लामिक चंद्र माह धुल-हिज्जा के दौरान होता है, जो इस्लामिक कैलेंडर वर्ष का 12वां और अंतिम महीना होता है। इस साल हज इसी महीने होगा।

मुसलमानों के लिए हज का क्या महत्व है?

तीर्थयात्रियों के लिए हज करना एक धार्मिक दायित्व को पूरा करता है, लेकिन यह कई लोगों के लिए जीवन भर का गहरा आध्यात्मिक अनुभव भी है। इसे पिछले पापों के लिए ईश्वर से क्षमा मांगने, ईश्वर के करीब बढ़ने और पैगम्बरों के नक्शेकदम पर चलने के अवसर के रूप में देखा जाता है। 

सांप्रदायिक रूप से, हज दुनिया भर के विभिन्न नस्लों, नस्लों, भाषाओं और आर्थिक वर्गों के मुसलमानों को एक ही समय और स्थान पर धार्मिक अनुष्ठानों और ईश्वर की पूजा करने के लिए एकजुट करता है। इससे कई लोगों को एकता, जुड़ाव, विनम्रता और समानता की भावना महसूस होती है। तीर्थयात्री अपनी व्यक्तिगत अपीलों, इच्छाओं और अनुभवों के साथ भी आते हैं।

कई तीर्थयात्री अपने साथ परिवार और दोस्तों से प्रार्थना अनुरोध लाते हैं जो वे अपनी ओर से कहना चाहते हैं। कुछ लोग इस आशा और प्रार्थना में वर्षों बिता देते हैं कि एक दिन वे हज करेंगे या पैसे बचाएंगे और यात्रा पर जाने के लिए परमिट का इंतजार करेंगे। 

2019 में कोरोनो वायरस महामारी के दुनिया भर में धार्मिक और अन्य समारोहों को बाधित करने और इस्लामी तीर्थयात्रा पर असर डालने से पहले लगभग 2.5 मिलियन मुसलमानों ने हज किया था। पिछले साल का हज 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से कोविड-19 प्रतिबंधों के बिना आयोजित होने वाला पहला हज था।

यात्रा से पहले, तैयारी में शारीरिक रूप से कठिन यात्रा के लिए विभिन्न आवश्यक सामान पैक करना, उन लोगों से सुझाव मांगना, जो पहले तीर्थयात्रा कर चुके हैं, व्याख्यान में भाग लेना या अन्य शैक्षिक सामग्री का उपभोग करना शामिल हो सकता है कि हज अनुष्ठानों की एक श्रृंखला के साथ-साथ आध्यात्मिक रूप से कैसे ठीक से प्रदर्शन किया जाए। 

अपने आप को तैयार करना. कभी-कभी, तीर्थयात्रियों को तीर्थयात्रा के दौरान तीव्र गर्मी या अन्य चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

तीर्थयात्रियों द्वारा किए जाने वाले कुछ रिचुअल क्या हैं?

तीर्थयात्री हज करने का इरादा रखते हैं और वे "एहराम" की स्थिति में प्रवेश करते हैं। एहराम में होने के नाते कुछ नियमों और निषेधों का पालन करना शामिल है। उदाहरण के लिए, पुरुषों को शरीर को घेरने वाले नियमित रूप से सिले या सिले हुए कपड़े नहीं पहनने चाहिए, जैसे शर्ट, इहराम के दौरान पुरुषों के लिए साधारण इहराम कपड़े के परिधान होते हैं। 

विद्वानों का कहना है कि इरादा विलासिता और घमंड को त्यागना, सांसारिक स्थिति के प्रतीकों को त्यागना और तीर्थयात्री को विनम्रता और ईश्वर की भक्ति में डुबो देना है।

कई लोगों के लिए हज का एक आध्यात्मिक आकर्षण अराफात के मैदान पर खड़ा होना है, जहां तीर्थयात्री ईश्वर की स्तुति करते हैं, क्षमा मांगते हैं और प्रार्थना करते हैं। अन्य अनुष्ठानों में "तवाफ" करना, परिक्रमा करना या मक्का में काबा की सात बार वामावर्त परिक्रमा करना शामिल है। 

मुसलमान काबा की पूजा नहीं करते, एक घन-आकार की संरचना जिसे वे भगवान का रूपक घर मानते हैं; यह वह केंद्र बिंदु है जिसकी ओर दुनिया भर में कहीं से भी श्रद्धालु मुसलमान अपनी दैनिक प्रार्थनाओं के दौरान रुख करते हैं।

तीर्थयात्री यहूदियों और ईसाइयों के लिए पैगंबर इब्राहिम, इब्राहीम की पत्नी, हाजिरा या हजर के मार्ग का भी पता लगाते हैं, जिनके बारे में मुसलमानों का मानना ​​है कि वे अपने बेटे के लिए पानी की तलाश में सात बार दो पहाड़ियों के बीच दौड़े थे। अन्य अनुष्ठानों के अलावा, तीर्थयात्री शैतान को प्रतीकात्मक रूप से पत्थर मारने के लिए कंकड़ फेंकते हैं।

ईद अल-अधा क्या है?

ईद अल-अधा हज के दौरान इस्लामी चंद्र महीने ज़िल-हिज्जा के 10 वें दिन से शुरू होती है। दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला, ईद अल-अधा पैगंबर इब्राहिम के विश्वास की परीक्षा और ईश्वर के प्रति समर्पण के रूप में अपने बेटे की बलि देने की उनकी इच्छा का प्रतीक है। उत्सव की छुट्टियों के दौरान, मुसलमान भेड़ या मवेशियों का वध करते हैं और कुछ मांस गरीबों में वितरित करते हैं।

Web Title: Eid ul Adha 2024 What's Hajj and why it is significant for Muslims

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे