Christmas 2023: क्रिसमस के दिन क्यों काटा जाता है फ्रूटकेक? बेहद दिलचस्प है इसका इतिहास

By अंजली चौहान | Published: December 4, 2023 05:49 PM2023-12-04T17:49:56+5:302023-12-04T17:50:37+5:30

इटली में, फ्रूटकेक को 'पैनफोर्ट' या 'पैनेटोन' कहा जाता है, जबकि पोलैंड और बुल्गारिया में उन्हें 'केक्स' कहा जाता है।

Christmas 2023 Why is fruitcake cut on Christmas day Its history is very interesting | Christmas 2023: क्रिसमस के दिन क्यों काटा जाता है फ्रूटकेक? बेहद दिलचस्प है इसका इतिहास

फाइल फोटो

Christmas 2023: साल के अंत में दिसंबर महीने में क्रिसमस को पूरे विश्व में बड़े उत्साह से मनाया जाता है। क्रिसमस का त्योहार ईसाई त्योहार होने के बाद भी कई लोग इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमसडे के रूप में मनाया जाता है। इस त्योहार को मनाने के लिए लोग क्रिसमस ट्री को सजाते हैं केक काटते हैं और जश्न मनाते हैं। 

क्रिसमस उत्सव के मौसम के दौरान, हर किसी को क्रिसमस केक पसंद होते हैं और हम कोई अपवाद नहीं हैं। हमें नम, रम-युक्त, सूखे मेवों से सना हुआ और क्रिसमस केक का एक अच्छा टुकड़ा पसंद है लेकिन क्या हम इसका इतिहास जानते हैं?

जब हम अपने क्लासिक क्रिसमस केक का इतिहास और उत्पत्ति जानते हैं जो कई मेवों, जामुनों, कैंडीयुक्त फलों, किशमिश, खुबानी, अंजीर, खजूर आदि से भरा हुआ है, तो आइए जानें, फ्रूटकेक क्रिसमस का पर्याय कैसे बन गया? फ्रूटकेक का इतिहास और इसने अपनी लोकप्रियता कैसे हासिल किया इसके इतिहास के बारे में आज हम आपको बताते हैं...

क्रिसमस केक का इतिहास 

एक कहानी के अनुसार, एक फ्रूटकेक मध्य युग में रोमनों के लिए ऊर्जा बार के रूप में कार्य करता था। वास्तव में, सबसे लंबे समय तक, अधिकांश व्यंजनों में किसी न किसी प्रकार की फलों की ब्रेड मौजूद थी और बाद में ही फ्रूटकेक का विचार सामने आया।

कुछ इतिहासकारों का यह भी मानना है कि प्राचीन मिस्र में मृतकों की कब्रों के अंदर फ्रूटकेक छोड़ दिए जाते थे। ये फ्रूटकेक बाद के जीवन के लिए जीविका के रूप में काम करते थे।

कैसे बना ये सबका लोकप्रिय केक?

ऐसा माना जाता है कि फ्रूटकेक एक मूल शहद और जौ के संयोजन से बदलकर सूखे मेवों से बनी मिठाई में बदल गया, जिसे रम या ब्रांडी में भिगोया जाता था और क्रिस्टलीकृत चीनी में डुबोया जाता था।

फ्रूटकेक की यह रेसिपी इतनी प्रसिद्ध हो गई क्योंकि इस कैंडिड संस्करण ने लोगों को फलों को लंबे समय तक संरक्षित करने की अनुमति दी और बदले में, फ्रूटकेक की शेल्फ लाइफ बढ़ गई और यही कारण है कि ये केक पूरे यूरोप और अमेरिका में सुपर लोकप्रिय हो गए।

क्रिसमस फ्रूटकेक के अलग-अलग वैरायटी

फ्रूटकेक केवल अमेरिका या ब्रिटेन तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और प्रत्येक देश का इसका अपना संस्करण है। अमेरिकी फ्रूटकेक यूरोप से अलग हैं। ग्रेट ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में बने संस्करणों की तुलना में यूरोपीय फ्रूटकेक मध्ययुगीन फलों वाली ब्रेड की तरह अधिक हैं। यूरोप में फ्रूटकेक की दो सबसे आम शैलियाँ 'स्टोलन' और 'पैनेटोन' हैं।

इटली में, फ्रूटकेक को 'पैनफोर्ट' या 'पैनेटोन' कहा जाता है, जबकि पोलैंड और बुल्गारिया में उन्हें 'केक्स' कहा जाता है। पुर्तगाल में, उन्हें 'बोलो री' कहा जाता है, जबकि वियतनाम में फ्रूटकेक को 'बान बो मट' कहा जाता है। आयरलैंड में, फ्रूटकेक को 'बार्मब्रैक' कहा जाता है, जबकि रोमानिया में उन्हें 'कोजोनैक' कहा जाता है।

Web Title: Christmas 2023 Why is fruitcake cut on Christmas day Its history is very interesting

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे