Christmas 2023: 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? जानिए इस दिन का इतिहास

By अंजली चौहान | Published: November 29, 2023 02:22 PM2023-11-29T14:22:01+5:302023-11-29T14:23:36+5:30

सर्दियों के मौसम का सबसे आनंददायक त्योहार नजदीक है, जैसे-जैसे क्रिसमस नजदीक आ रहा है वैसे वैसे इससे जुड़ी रोचक बातों के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई है।

Christmas 2023 Why is Christmas celebrated only on 25 December Know the history of this day | Christmas 2023: 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? जानिए इस दिन का इतिहास

फाइल फोटो

Christmas 2023: ईसाई धर्म का प्रमुख त्योहारक्रिसमस पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है। ईसाई ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में क्रिसमस मनाते हैं, जिन्हें वे ईश्वर का पुत्र मानते हैं। हालाँकि, कई रिपोर्ट्स में इस पर अलग-अलग राय है।

बाइबल में यीशु के जन्म के दिन के रूप में 25 दिसंबर का उल्लेख नहीं है। बाइबिल वास्तव में उस दिन या वर्ष के समय पर मौन है जब कहा जाता है कि मैरी ने बेथलेहम में उसे जन्म दिया था।

शुरुआती ईसाइयों ने ऐसा नहीं किया था उनके जन्म का जश्न मनाएं। ऐसे में यह तथ्य हमारा ध्याव उस ओर ले जाता है कि 25 दिसंबर को यीशु के जन्मदिन के रूप में कैसे और क्यों मनाया जाता है।

क्रिसमस का इतिहास 

ऐसा माना जाता है कि ईसा मसीह का जन्म 6 से 4 ईसा पूर्व के बीच हुआ था। क्रिसमस एक वार्षिक आयोजन है जो अत्यधिक धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। क्रिसमस नाम 'मास ऑफ क्राइस्ट' शब्द से लिया गया है। रिकॉर्ड के अनुसार, क्रिसमस मनाने की पहली दर्ज तारीख 336 में थी; यह रोमन सम्राट कॉन्स्टेंटाइन के समय के दौरान था, जो पहले ईसाई रोमन सम्राट थे।

क्रिसमस के उत्सव के बारे में सबसे आम कहानी वह थी जब यीशु की मां मैरी को बताया गया था कि वह प्रभु से एक विशेष बच्चे को जन्म देगी। कहा जाता है कि मदर मैरी को ये भविष्यवाणी 25 मार्च को मिली थी और नौ महीने बाद 25 दिसंबर को ईसा मसीह का जन्म हुआ था। ग्रेगोरियन कैलेंडर, जिसके आधार पर आज क्रिसमस मनाया जाता है, उस समय अस्तित्व में नहीं था इसलिए इसका कोई प्रमाण नहीं है कि उनका जन्म 25 दिसंबर को हुआ था।

यह तथ्य यूरोपीय लोगों के बारे में बात करता है जिन्होंने कई शताब्दियों पहले, प्रारंभिक यूरोपीय लोग सर्दियों के सबसे अंधेरे दिनों में प्रकाश और जन्म दोनों को चिह्नित करते थे। चूँकि वे लंबे दिनों और लंबे समय तक धूप की प्रतीक्षा करते थे, इसलिए उन्होंने शीतकालीन संक्रांति मनाई।

क्या है क्रिसमस डे का महत्व 

ईसाई धर्म में आस्था रखने वाले लोगों के लिए क्रिसमस धार्मिक महत्व का दिन है। इस दिन ये लोग ईसा मसीह को याद करते हैं। उनके बलिदानों को याद करते हैं और सामूहिक सेवा करते हैं। सामूहिक सेवा में, ईसाई याद करते हैं कि यीशु की मृत्यु कैसे हुई और वह बाद में कैसे जीवन में वापस आए।

कई लोग इस दिन को आध्यात्मिक जीवन का सत्य मानते हैं। उनका मानना है कि यीशु के जन्म से पहले दुनिया नफरत, लालच और पाखंड से भरी थी, हालाँकि यीशु के जन्म से सभी बुरी चीजें खत्म हो गईं और दुनिया में खुशियाँ छा गईं। ईसाई दुनिया के इस परिवर्तन का जश्न मनाते हैं जो यीशु के जन्म के बाद हुआ था।

उनका मानना है कि चूंकि वह संपूर्ण मानवता को सभी पीड़ाओं से बचाने के लिए आए थे, इसलिए सूली पर चढ़ने के दौरान उनके अंतिम बलिदान को याद किया जाना चाहिए। 

क्रिसमस का एक और महत्वपूर्ण पहलू लाल, सुनहरे और हरे रंग का उपयोग है। ये रंग त्योहार के रंगों को दर्शाते हैं। जबकि लाल ईसा मसीह के खून का प्रतीक है, सोना तीन राजाओं के उपहारों में से एक है और हरा रंग अनंत जीवन का रंग है। 

क्रिसमस डे की ये परंपराएं

पश्चिम का सबसे लोकप्रिय रिवाज घरों में देवदार के पेड़ों की शाखाएँ लगाना है जिसे क्रिसमस ट्री कहा जाता है। इसे पहली बार पुनर्जागरण मानवतावादी सेबेस्टियन ब्रैंट द्वारा दास नरेनशिफ (1494) में दर्ज किया गया था।

हालांकि क्रिसमस ट्री की परंपरा की सटीक तारीख और उत्पत्ति अज्ञात है, ऐसा लगता है कि सेब के साथ देवदार के पेड़ों को सजाने की पहली ज्ञात घटना थी स्ट्रासबर्ग, फ्रांस 1605 में। इसी तरह, इन पेड़ों पर मोमबत्तियों का पहला उपयोग 1611 में एक सिलेसियन डचेस द्वारा दर्ज किया गया है।

एक और लोकप्रिय परंपरा एडवेंट पुष्पांजलि है। यह देवदार की शाखाओं से बनी एक माला है, जिसमें चार मोमबत्तियाँ आगमन के मौसम के चार रविवारों को दर्शाती हैं। इसकी जड़ें 16वीं शताब्दी में हैं, जहां 1 दिसंबर से शुरू होने वाले क्रिसमस से पहले के 24 दिनों को दर्शाते हुए देवदार के पुष्पांजलि पर 24 मोमबत्तियां लगाई जाती थीं। हालांकि, पुष्पांजलि पर इतनी सारी मोमबत्तियां अजीब हो गईं और संख्या कम होकर चार हो गई।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Christmas 2023 Why is Christmas celebrated only on 25 December Know the history of this day

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे