चैत्र नवरात्रि विशेष: ये 5 गिफ्ट आइटम भेंट में दें कन्याओं को, खुशी से देंगी आशीर्वाद

By गुलनीत कौर | Published: March 24, 2018 10:43 AM2018-03-24T10:43:06+5:302018-03-24T10:43:06+5:30

मार्केट में बजट के अनुसार कन्या पूजन पर कन्याओं को गिफ्ट देने के लुए बहुत सारी चीजें उपलब्ध हैं, इनमें से कोई भी एक चुन सकते हैं आप।

Chaitra Navratri special: Kanya puja gift ideas for kanjak in navratri ashtami and navami | चैत्र नवरात्रि विशेष: ये 5 गिफ्ट आइटम भेंट में दें कन्याओं को, खुशी से देंगी आशीर्वाद

चैत्र नवरात्रि विशेष: ये 5 गिफ्ट आइटम भेंट में दें कन्याओं को, खुशी से देंगी आशीर्वाद

नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि पर्व का समापन लोग 'कन्या पूजन' के साथ करते हैं। अपनी-अपनी श्रद्धा और मान्यतानुसार कुछ लोग अष्टमी तो कुछ नवरात्रि की नवमी तिथि को कन्या पूजन करते हैं। इस बार चैत्र नवरात्रि में अष्टमी एवं नवमी दोनों ही 25 मार्च को पड़ रही है, अतः कन्या पूजन भी इसी दिन किया जायेगा। कन्या पूजन के लिए लोग घर पर कुंवारी कन्याओं (5, 7 या 9 कन्याएं) को आमंत्रित कर उनकी सेवा करते हैं, उन्हें प्रसाद देते हैं और अंत में उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

हिन्दू धर्म में कुंवारी कन्याओं को नवदुर्गा का रूप माना जाता है इसलिए नवरात्रि के दौरान इनकी पूजा करने का महत्व है। तो अगर आप भी इस बार कन्या पूजन करने जा रहे हैं तो जाहिर है इससे संबंधित तैयारियों में भी लगे होंगे। कन्या पूजन के लिए प्रसाद से लेकर अन्य भोग सामग्री का विशेष ध्यान रखा जाता है लेकिन कन्याओं को गिफ्ट में क्या दिया जाए, इसके बारे में भी आजकल लोग खास प्लानिंग करते हैं। अष्टमी और नवमी से ठीक एक दिन पहले बाजार भी गिफ्ट्स से भर जाते हैं। लेकिन अगर आप इस उलझन में हैं कि क्या गिफ्ट दिया जाए तो चलिए आपको बजट के अनुसार गिफ्ट आइटम्स के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2018: जानिए क्या होता है जब आप पूरे दिन कुछ नहीं खाते

1. लंच बॉक्स और वाटर बोतल: अगर आपका बजट 100 रुपये प्रति कन्या का है तो आप कन्याओं के लिए लंच बॉक्स और पानी की बोतल दोनों खरीद सकते हैं। लेकिन अगर इनमें से कोई एक चीज लेंगे और बजट वही है तो आपको अची क्वालिटी का गिफ्ट मिल जायेगा।

2. ज्योमेट्री बॉक्स: अगर आपका बजट 100 रुपये प्रति कन्या से भी कम का है तो आप पेन-पेंसिल रखने वाला बॉक्स ले सकते हैं। ये बॉक्स अलग-अलग रेंज में मिलता है। 10 रुपये से लेकर जितना महंगा आप चाहें उतने बजट में मिलता है। तो यानी आप 100 रुपये में ही सभी कन्याओं के लिए ये बॉक्स ले सकते हैं।

3. पेन-पेंसिल, इरेज़र का सेट: किसी गिफ्ट शॉप या स्टेशनरी शॉप पर जाएंगे तो आपको ऐसे छोटे-छोटे सेट मिल जाएंगे जिनमें एक से दो पेंसिल, एक पेन, एक इरेज़र, एक शरपनेर आदि चीजों को मिलाकर एक सेट बनाया जाता है। ऐसे सेट 20 रुपये से लेकर 50 रुपये तक की कीमत में मिल जाते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के हिंगलाज मंदिर में मुस्लिम भक्तों की लगती है भीड़, जुड़ी है पौराणिक मान्यताएं

4. हेयर एक्सेसरीज: अगर कुछ हटकर देने का मन हो तो छोटी-छोटी कन्याओं को हेयर एक्सेसरीज गिफ्ट में दें। हेयर पिन, रबर बैंड, हेयर क्लिप, ऐसी चीजें दी सकते हैं।

5. रेडी-टू-ईट पैकेट्स: अगर खाने-पीने की चीजें गिफ्ट करना चाहते हैं तो आजकल रेडी-टू-ईट मील और जूस के पैकेट भी आते हैं। आप चाहें तो मार्किट से डिज़ाइनर बैग लेकर उनमें खाने-पीने की ये चीजें डालकर एक अच्छा-सा गिफ्ट खुद ही घर पर डिजाईन कर सकते हैं। यह गिफ्ट अट्रैक्टिव भी लगेगा और कन्याएं इसे देख खुश भी हो जाएंगी।

Web Title: Chaitra Navratri special: Kanya puja gift ideas for kanjak in navratri ashtami and navami

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे