कर्नाटक: दुर्गा पूजा के लिए 'बेंगलुरु' रंगा बंगाल के रंग में, शहर का बंगाली समुदाय जुटा मां दुर्गा के स्वागत की तैयारी में

By अनुभा जैन | Published: October 12, 2023 05:12 PM2023-10-12T17:12:59+5:302023-10-12T17:12:59+5:30

बेंगलुरु में रहने वाले बंगाली समुदाय के लोग मां दुर्गा के आगमन की तैयारी कर रहे हैं। इस बार बंगाली समुदाय 18 वीं सदी की पुरानी कला को पंडालों में उकरने की कोशिश कर रहा है।

Bengaluru painted in the colors of Bengal for Durga Puja Bengali community is busy preparing to welcome Maa Durga | कर्नाटक: दुर्गा पूजा के लिए 'बेंगलुरु' रंगा बंगाल के रंग में, शहर का बंगाली समुदाय जुटा मां दुर्गा के स्वागत की तैयारी में

फाइल फोटो

Highlightsइस बार जोरदार तैयार में जुटा है बेंगलुरु में रह रहा बंगाली समुदायतैयारी जोरों शोरों से चल रही है, साथ ही बंगाली समुदाय हर प्रकार से कोशिश कर रहा है वहीं, पश्चिम बंगाल के उत्तरी बेंगलुरु के हेब्बाल दुर्गोत्सव में पंडाल की थीम 'विश्व शांति' रखी गई

बेंगलुरु: जैसे-जैसे दुर्गा पूजा के दिन नजदीक आ रहे हैं, गार्डन सिटी 'बेंगलुरु' बंगाल के रंग में रंगता जा रहा है। दुर्गा पूजा के लिए बन रहे पंडालों में भारत की सांस्कृतिक राजधानी कोलकाता का रंग दिखाई दे रहा है। इस बार बेंगलुरु में रहने वाले बंगाली समुदाय के लोग बेलंदूर में 18वीं सदी के धनुषाकार पोर्टिको, टाकुर या दुर्गा दलान की प्रतिकृति को पंडाल के रूप में बना रहे हैं।

18वीं सदी में ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया। अंग्रेजों के समकक्ष जमींदारों ने ब्रिटिश शासन को चुनौती दी और लोगों की देखभाल की।

इस इतिहास को जीवंत बनाने के लिए, बेंगलुरु के कुछ बंगाली संघ हैं जिन्होंने भारतीय स्मारकों पर पंडाल की सजावट की थीम रखी है। इतना ही नहीं, 18 वीं शताब्दी के जमींदारों की दुनिया के मनोरंजन के साथ इंडिया गेट की बांस के कपड़े की प्रतिकृति जैसी स्थापनाएं आकर्षक हैं।

ग्रीन ग्लेन लेआउट कल्चरल एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सौविक घोष ने कहा कि पंडाल के जमींदारी बरामदों या प्रवेश द्वारों को पर्यावरण-अनुकूल तरीके से बनाना एक चुनौती था।

बेंगलुरु में दुर्गा पूजा की मेजबानी कर रहे जयमहल कल्चरल एसोसिएशन के अध्यक्ष तपन के.दत्ता ने कहा, इंडिया गेट की बांस और कपड़े की प्रतिकृति पर एक तरफ अतीत की उपलब्धियों, दुर्गा और झांसी की रानी की कहानियों आदि को प्रदर्शित करने वाली पेंटिंग हैं और दूसरी तरफ चंद्रयान की पेंटिंग है। उन्होंने कहा कि यह आधुनिकता और परंपरा का मिश्रण है।

उत्तरी बेंगलुरु के हेब्बाल दुर्गोत्सव में पंडाल की थीम 'विश्व शांति' रखी गई है। इसी को कोलकाता के कलाकार अपनी कलाकृति और पेंटिंग के माध्यम से दर्शाएंगे।

पंडाल में शांति का दूत ग्रीक पुरानी कथाओं के एकरस दिखाने की कोशिश की गई है। इसी तरह, दक्षिणपूर्व बेंगलुरु बंगाली एसोसिएशन ने बंगाल लोक कला-शिल्प पर ध्यान केंद्रित किया और इसलिए, शांतिनिकेतन के कलाकारों को बेंगलुरु में आमंत्रित किया। इसी के साथ 10 फुट ऊंची लोक मूर्ति और कलाकारों का बाउल संगीत कार्यक्रम के आकर्षण का केंद्र होगा।

बेंगलुरु के एक अन्य दुर्गा पंडाल में चन्नापटना और बंगाल के नुतनग्राम की तरह, लकड़ी की गुड़िया को प्रदर्शित किया जाएगा। आयोजन स्थल को पत्तों की कलाकृति के साथ सजाया जाएगा।

Web Title: Bengaluru painted in the colors of Bengal for Durga Puja Bengali community is busy preparing to welcome Maa Durga

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे