अचला एकादशी 2020: इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं सूखेगा तुलसी का पौधा, भगवान विष्णु को होता है प्रिय

By मेघना वर्मा | Published: May 17, 2020 11:42 AM2020-05-17T11:42:27+5:302020-05-17T11:42:27+5:30

भगवान विष्णु के साथ तुलसी जी और शालीग्राम की पूजा  बेहद शुभ और फलदायी मानी जाती है।

apara ekadashi, achla ekadashi 2020, tips to plan t tulasi at home | अचला एकादशी 2020: इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं सूखेगा तुलसी का पौधा, भगवान विष्णु को होता है प्रिय

अचला एकादशी 2020: इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं सूखेगा तुलसी का पौधा, भगवान विष्णु को होता है प्रिय

Highlightsइस साल अचला एकादशी 18 मई को पड़ रही है। तुलसी सभी देवी-देवताओं को प्रिय होती है।

तुलसी के पौधे को हिन्दू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है। घर में तुलसी का पौधा होने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। श्री हरि, तुलसी के पौधे में शालिग्राम रुप में निवास करते हैं। इसलिए हर एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ तुलसी पूजन भी जरूर होता है। 

इस साल अचला एकादशी 18 मई को पड़ रही है। इस दिन भी भगवान विष्णु के साथ तुलसी जी और शालीग्राम की पूजा  बेहद शुभ और फलदायी मानी जाती है। माना जाता है कि तुलसी पूजन करने वाले पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा बरसती है। 

तुलसी सभी देवी-देवताओं को प्रिय होती है। घर में तुलसी का पौधा होना सिर्फ धार्मिक रूप से ही नहीं बल्कि स्वास्थय की दृष्टी से भी लाभदायक है। मगर अक्सर ये देखा गया है कि लोगों के घरों में तुलसी का पौधा सूख जाया करता है। तुलसी का पौधा लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो ये कभी सूखेगा नहीं।

कब है अचला एकादशी?

अचला एकादशी - 18 मई 2020
एकादशी तिथि प्रारंभ - 12:42 PM 17 मई को
एकादशी तिथि समाप्त - 03:08 PM 18 मई को
अचला एकादशी पारण का समय - 05:28 AM से 08:12 AM तक

तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान-

1. तुलसी का पौधा ना ही अधिक ठंड में लगाया जाना चाहिए ना ही अधिक गर्मी में। अगर आप तुलसी लगाने का सोच रहे हैं तो ऐसे समय का इंतजार करें जब बहुत ज्यादा ठंड या गर्मी ना हो तभी लगाएं। 

2. तुलसी का पेड़ कहीं से खरीद कर ला रहे हों या किसी से मांग रहे हों तो ध्यान रहें वो पौधा नया होना चाहिए। पुराने पौधों में कभी जड़ नहीं निकलती। इसलिए पौधे सूख जाते हैं। 

3. तुलसी के पौधे को लगाने के लिए हमेशा मिट्टी के गमले का ही इस्तेमाल करें। प्लास्टिक के गमले या किसी अन्य धातु के गमले में तुलसी का पौधा सूख सकता है। 

4. तुलसी का पौधा लगाने के लिए कभी भी पीली मिट्टी का इस्तेमाल ना करें। तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे उपयुक्त काली मिट्टी होती है। इसलिए काली या सामान्य मिट्टी का ही इस्तेमाल करें। 

5. तुलसी के पौधे को रोज पानी दें मगर ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा ना हों वरना पेड़ की मिट्टी सड़ जाएगी। वहीं इस पौधे को 3 महीनें तक छाएं में रखें। जहां हल्की धूप आती हो इससे पौधा अच्छी तरह बढ़ेगा। 
 

Web Title: apara ekadashi, achla ekadashi 2020, tips to plan t tulasi at home

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे