इस तरह 30 सेकंड में बचा सकते हैं टूटता हुआ रिश्ता, जरूर आजमाएं ये ट्रिक

By गुलनीत कौर | Published: December 16, 2018 12:50 PM2018-12-16T12:50:52+5:302018-12-16T12:50:52+5:30

विभिन्न अध्ययनों के बाद 30 सेकंड की एक ट्रिक निजात की गई है। इस ट्रिक के 3 स्टेप हैं। पार्टनर के साथ बहस छिड़ते ही अगर आप इन तीनों स्टेप्स को एक के बाद एक फॉलो करेंगे, तो झगड़ा होगा ही नहीं।

Try this 30 seconds trick to improve your relationship with partner | इस तरह 30 सेकंड में बचा सकते हैं टूटता हुआ रिश्ता, जरूर आजमाएं ये ट्रिक

इस तरह 30 सेकंड में बचा सकते हैं टूटता हुआ रिश्ता, जरूर आजमाएं ये ट्रिक

क्या कभी आपका भी अपने पार्टनर के साथ बहुत बड़ा झगड़ा हुआ है जिसके चलते आप दोनों का रिश्ता टूट गया? और अगर वापस जुड़ा भी तो लंबे समय के बाद? कपल्स के बीच अक्सर ऐसी बहस छिड़ जाती है जो झगड़े का रूप ले लेती है। यह कभी ना सुलझने वाला झगड़ा बन जाता है। दोनों के बीच गहेरी अनबन रूप ले लेती है।

इस तरह के झगड़े ज्यादा होने लगें तो दोनों के ही में में एक दूसरे के लिए भावनाएं खत्म होने लगती हैं। लेकिन ज़रा सोचिए, अगर झगड़ा ही ना होता तो ऐसी परिस्थिति ही ना आती। केवल झगड़े की वजह से ही मुद्दा इतना बढ़ गया कि संभाले नहीं सभल रहा। तब आपको पछतावा होता है। लेकिन अगर आप 30 सेकंड की एक ट्रिक जान लेंगे तो आपको कभी ऐसी परिस्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।

विभिन्न अध्ययनों के बाद 30 सेकंड की एक ट्रिक निजात की गई है। इस ट्रिक के 3 स्टेप हैं। पार्टनर के साथ बहस छिड़ते ही अगर आप इन तीनों स्टेप्स को एक के बाद एक फॉलो करेंगे, तो झगड़ा होगा ही नहीं। बल्कि आप परिस्थिति को बिगड़ने से पहले ही कंट्रोल में ले सकते हैं। आइए आपको 30 सेकंड की इस ट्रिक के 3 स्टेप्स के बारे में बताते हैं। 

स्टेप 1:

गहरी सांस लें: जैसे ही पार्टनर के साथ किसी मुद्दे पर बहस छिड़ जाए और अगर आपको लगता है कि आपको जोरदार गुस्सा आएगा तो सबसे पहले अपनी आंखें बंद करें और एक गहरी सांस लें। आप जितनी गहरी सांस भर सकें, उतनी गहरी सांस लें। इसके बाद 30 सेकंड तक आंखें बंद रखें। यह एक वैज्ञानिक तरीका है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन को अपने अन्दर भरते हैं। यह ऑक्सीजन आपके इमोशनल लेवल को कंट्रोल करती है। जिसकी बदौलत आपके ब्रेन को पॉजिटिव तरंगें मिलती हैं और गुस्सा नहीं आता है। आप शांति से परिस्थिति को समझ पाते हैं।

स्टेप 2:

खुद को समय दें: गहरी सांस भरने के ठीक बाद मन ही मन खुद से कहें कि 'अभी बात नहीं करनी है'। खुद को और पार्टनर को भी ब्रेक दें। एक दूसरे से बात ना करने को आखें और थोड़ी देर के लिए दूर हो जाएं। जब आप बहस को अचानक बीच में छोड़ देंगे तो अन्दर जल रहा गुस्से का ज्वालामुखी शांत हो जाएगा। और आपको परिस्थिति को समझने और परखने का मौक़ा मिलेगा। गुस्सा हमारे दिमाग का दुश्मन होता है जो हमारी सोच पर ताला लगा लेता है। इसलिए पहले इसे हटाने की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें: क्या नशा करने के बाद सेक्स का देर तक आनंद लिया जा सकता है?

स्टेप 3:

खुद से करें सवाल: इमोशनल लेवल पर खुद को शांत करने के बाद अब खुद से कुछ सवाल करें। एकदम शुरू से शरू करें। बहस क्यूं हुई? क्या वजह रही? असल में मुद्दा बहस करने लायक था भी या नहीं? कहीं आपने गुस्से में कुछ ज्यादा ही गलत बातें तो नहीं कहा डालीं? पार्टनर की बातें अगर बुरी लगीं हैं तो अब आपको समझदारी से क्या जवाब देना चाहिए? इस तरह के कुछ सवालों को खुद से करने के बाद ठंडे दिमाग से जवाब खोजें।

जब आपको जवाब मिल जाए तो पार्टनर से बात करें। इतनी देर में आप दोनों का गुस्सा ठंडा हो चुका होगा और अब आप दोनों ही एक हेल्दी डिस्कशन के लिए तैयार हैं। अब ना तो झगड़ा होगा और ना ही रिश्ता टूटेगा। अब केवल मुद्दा सुलझाया जाएगा। तो अगली बार जब भी आपका झगड़ा हो या आपको लगे कि अब बड़ा झगड़ा हो सकता है, तो इस ट्रिक को जरूर आजमाएं। आप रिश्ते में आने वाली बड़ी परेशानी को पहले ही ख़त्म करने में कामयाब होंगे।

Web Title: Try this 30 seconds trick to improve your relationship with partner

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे