अपने एक्स रिलेशनशिप से भी सीख सकते हैं ये 5 बातें, जिंदगी भर काम आएंगी ये सीख

By मेघना वर्मा | Published: July 28, 2020 05:59 AM2020-07-28T05:59:55+5:302020-07-28T05:59:55+5:30

हां ये सच है कि एक रिश्ता खत्म होने पर बहुत दुख होता है मगर आप इसके बाद जिंदगी जीना नहीं छोड़ सकते।

things you learnt from your failed relationships | अपने एक्स रिलेशनशिप से भी सीख सकते हैं ये 5 बातें, जिंदगी भर काम आएंगी ये सीख

अपने एक्स रिलेशनशिप से भी सीख सकते हैं ये 5 बातें, जिंदगी भर काम आएंगी ये सीख

Highlightsएक रिश्ते में आप क्या चाहते हैं ये आपको पता होना चाहिए।एक रिश्ते में एडजस्टमेंट जरूरी होता है लेकिन आप समझौता करके खुश नहीं रह सकते।

एक खराब रिश्ते में कैसा लगता है ये सिर्फ वही जान सकते हैं जो इस रिश्ते से गुजर रहे हों। लाइफ की अप्स एंड डाउन्स में आप कैसे बिहेव करते हैं या किस तरह उसे हैंडिल करते हैं ये बात भी सिर्फ और सिर्फ आप पर ही निर्भर करता है। आपको चीजें कैसे हैंडिल करनी है ये भी आपको कोई नहीं बता सकता। 

रिश्ता टूटना हर किसी के लिए दर्द से भरा होता है। एक रिश्ता टूटने के बाद भी कुछ ऐसी चीजें होती है जिससे आप कुछ सीख सकते हैं। आपके एक्स रिश्ते से बहुत सी बातें ऐसी हैं जिन्हें सीखकर आप उसे फ्यूचर के लिए सबक ले सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो बातें-

1. दोनों तरफ से हो कमिटमेंट

प्यार और रिलेशनशिप में दोनों तरफ से कमिटमेंट होना जरूरी है। सिर्फ एक तरफ से किया गया कमिटमेंट हमेशा आपके रिश्ते को गलत तरफ मोड़ कर ले जाता है। अगर आप अपने रिश्ते में पूरी तरह कमिटेड हैं तो ये भी जरूरी है कि सामने वाला भी पूरी तरह कमिटेड हो।

2. सेल्फ सेंटर्ड

ये याद रखिए कि रिलेशनशिप आपकी लाइफ का हिस्सा है आपकी लाइफ नहीं है। इसलिए अपने आप को पूरी तरफ समर्पित करने से पहले ये समझना जरूरी है कि आप रिलेशनशिप के अलावा अपने आप में भी खुशी ढूंढने की कोशिश करें। 

3. आपको पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं

एक रिश्ते में आप क्या चाहते हैं ये आपको पता होना चाहिए। अक्सर पार्टनर के बीच इस बात को लेकर झगड़ा होता है। आप अपने रिश्ते में क्या चाहते हैं इसके बारे में आपको अपने पार्टनर से भी बात करनी चाहिए। 

4. एडजस्ट करिए समझौता नहीं

एक रिश्ते में एडजस्टमेंट जरूरी होता है लेकिन आप समझौता करके खुश नहीं रह सकते। इसलिए एडजस्ट करना सही है लेकिन हर बात पर समझौता करना आपको ही नुकसान दे जाएगा। 

5. लूज ना करें होप

आपके मन में आशा की किरण को जरूर बना रखने दें। हां ये सच है कि एक रिश्ता खत्म होने पर बहुत दुख होता है मगर आप इसके बाद जिंदगी जीना नहीं छोड़ सकते। इसलिए अपने अंदर आशा की किरण को जगाए रखें। 

Web Title: things you learnt from your failed relationships

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे