Relationship Tips: रिलेशनशिप से हैं नाखुश? जानें ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए

By मनाली रस्तोगी | Published: April 26, 2023 05:36 PM2023-04-26T17:36:04+5:302023-04-26T17:36:29+5:30

थेरेपिस्ट मारिया जी सोसा ने रिलेशनशिप में नाखुशी और ऐसी स्थितियों में क्या करना है इस बारे में बात की।

Things to do when you are unhappy in a relationship | Relationship Tips: रिलेशनशिप से हैं नाखुश? जानें ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए

(फाइल फोटो)

एक रिलेशनशिप दोनों सिरों से बहुत प्रयास और संचार की मांग करता है। शुरुआती चरण के बाद एक रिश्ता दो लोगों की एक लंबी यात्रा बन जाता है जो एकसाथ अच्छे और बुरे समय से गुजरते हैं और उस पर समान रूप से काम करते हैं। हालाँकि, रिश्ते में समय और भावनाओं को लगाने के बाद भी कभी-कभी हमें लग सकता है कि हम जिस व्यक्ति के साथ हैं उससे खुश नहीं हैं।

ऐसे मामलों में हम ज्यादातर पीछे रहने की कोशिश करते हैं और यह पता लगाते हैं कि आम चीजें कैसे ढूंढी जाए। इसी क्रम में थेरेपिस्ट मारिया जी सोसा ने रिलेशनशिप में नाखुशी और ऐसी स्थितियों में क्या करना है इस बारे में बात की।

उपयुक्त नहीं: हमें इस तथ्य पर भी विचार करना चाहिए कि कभी-कभी लोग अच्छे हो सकते हैं, लेकिन हमारे लिए उपयुक्त नहीं होते। हमें यह जानने के लिए कमाने की जरूरत है कि कब जाने दें और नए सिरे से शुरुआत करें।

जरूरतें: रिलेशनशिप में सबसे बड़ी गलतियों में से एक हम यह सोचते हैं कि हमारी खुशी और जरूरतें हमारे भागीदारों की जिम्मेदारी हैं। हालाँकि, सच्चाई यह है कि केवल हम ही उस पर नियंत्रण रखते हैं।

दृष्टिकोण: यदि प्रयास करने के बाद भी चीजें अच्छे के लिए काम नहीं करती हैं, तो यह समय एक नए दृष्टिकोण को आजमाने और बाहरी मदद मांगने का है।

क्षमता: कभी-कभी हमें यह विचार करना चाहिए कि भागीदार हमें वह देने में सक्षम नहीं है जिसकी हमें आवश्यकता है या हमारी अपेक्षाओं को उस तरह से पूरा करने में सक्षम नहीं है जैसा हम चाहते हैं।

नियम: हर रिश्ते के अपने नियम होते हैं। जब हम कुछ चीजों पर सख्त हो जाते हैं, तो हम सकारात्मक पहलुओं को खो देते हैं। यह उज्जवल पक्ष पर ध्यान देने का समय है।

उतार-चढ़ाव: हमें यह भी विचार करना चाहिए कि हर रिश्ते में चुनौतियों और अच्छे समय का उचित हिस्सा होता है, और हमें हर समय संघर्ष करने के बजाय साथ चलना चाहिए।

Web Title: Things to do when you are unhappy in a relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे