ये 7 बातें कहने में कभी नहीं होनी चाहिए झिझक, हर लड़की को खुलकर रखनी चाहिए अपनी बात

By मेघना वर्मा | Published: June 29, 2020 09:39 AM2020-06-29T09:39:54+5:302020-06-29T09:39:54+5:30

ऐसी बहुत सी बातें हैं  जिसके लिए आपको खुलकर बोलना होगा। किसी से डरने या संकोच करने की जरूरत नहीं है।

Things every Woman Should Say Out or talk about Loud | ये 7 बातें कहने में कभी नहीं होनी चाहिए झिझक, हर लड़की को खुलकर रखनी चाहिए अपनी बात

ये 7 बातें कहने में कभी नहीं होनी चाहिए झिझक, हर लड़की को खुलकर रखनी चाहिए अपनी बात

Highlightsहर बार किसी का फेवर लेकर आप खुद को उनके प्रति समर्पित कर देती हैं।कोई आपको पसंद करता है और आप उसे नहीं करतीं तो उनके सामने इस बात को कहें।

आज का समय ऐसा है जहां लड़कियां या महिलाएं ना सिर्फ अपना घर चला रही हैं बल्कि अपने ऑफिस में भी बेस्ट दे रही हैं। महिलाएं किसी से कम नहीं। ऐसा कोई काम नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकतीं। महिलाओं के नेचर को हमेशा ही संकोची कहा जाता है। लोगों ने दिमाग में ऐसी बातें बना रखी हैं कि महिलाएं कुछ चीजों के लिए मना नहीं कर सकतीं, मगर ये पूरी तरह गलत है।

ऐसी बहुत सी बातें हैं  जिसके लिए आपको खुलकर बोलना होगा। किसी से डरने या संकोच करने की जरूरत नहीं है। आपको अपने लिए जो सही लगता है वहीं करें। जिन बातों पर आपको एतराज है उसके लिए आवाज उठाने या कहने में आपको कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। 

आज हम आपको यहां ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिनपर आपको खुलकर अपनी बात रखनी चाहिए-

1. गलत मैं नहीं तुम हो

कई बार ऐसा होता है कि गलती सामने वाले की होती है मगर वो या समाज बार-बार आपको ही गलत ठहराता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने लिए आवाज उठाएं। आपको बोलना होगा कि गलत आप नहीं है बल्कि गलत सामने वाला है। 

2. मैं तुमसे बेहतर हूं

खुद को परखिए, खुद के गुण समझिए। आप किस चीज में किससे बेहतर हैं ये आपको पता है। इसलिए कभी संकोच में आकर खुद को अंडर एस्टिमेट मत कीजिए। आप जिससे बेहतर हैं उससे ये बात कहिए भी।

3. मैं तुमसे ज्यादा डिजर्व करती हूं

ऑफिस में अक्सर ऐसा होता है कि जिस काम में आप परफेक्ट होती हैं वो किसी और को दे दिया जाता है। ऐसे में भी आवाज उठाना जरूरी है। आप लोगों को बताएं कि आप इससे ज्यादा डिजर्व करती हैं। सिर्फ ऑफिस में ही नहीं घर पर भी आपकी वैल्यू को समझाना जरूरी हैं। इसलिए अपनी बात खुलकर रखें।

4. मुझे लगता है तुम गलत हो

जरूरी नहीं हर बार गलती आप की ही हो और आप ही हर बार सॉरी बोलें। सामने वाला गलत है तो उसे उसकी गलती का एहसास करवाएं और साफ-साफ बात करें। उनको बताएं कि आप नहीं बल्कि वो गलत हैं। 

5. नहीं कोई जरूरत नहीं

हर बार किसी का फेवर लेकर आप खुद को उनके प्रति समर्पित कर देती हैं। इसलिए आपको ना कहना सीखना होगा। किसी काम का मन ना हो या किसी से फेवर ना लेना चाहती हों तो उसे साफ तौर पर ना कहिए। आपको मना करना आना चाहिए।

6. मैं तुम्हें पसंद नहीं करती

कोई आपको पसंद करता है और आप उसे नहीं करतीं तो उनके सामने इस बात को कहें। सामने वाला बुरा मान जाएगा ये सोचकर बिना मन के उनसे बात ना करती रहें। आपकी पसंद बहुत जरूरी है। इसलिए उनसे कहें कि आप उन्हें पसंद नहीं करतीं।

7. मैं गुस्सा हूं

अक्सर लड़कियां गुस्सा तो होती हैं मगर कुछ देर बार खुद ही शांत हो जाती हैं। आपके गुस्से का कारण क्या है और आप सामने वाले से क्या एस्पेक्ट कर रही हैं इस चीज को कहने में कोई हर्ज नहीं। इसलिए गुस्से में लड़ाई से बेहतर हैं उन्हें बताएं कि आप गुस्सा हैं और मच्योर तरीके से इस टॉपिक को डिस्कस करें।

Web Title: Things every Woman Should Say Out or talk about Loud

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे