सूर्यग्रहण 2020: चंद घंटों में लगने जा रहा है साल का पहला सूर्यग्रहण, पति-पत्नी रखें इन 4 चीजों का विशेष ध्यान

By मेघना वर्मा | Published: June 21, 2020 07:59 AM2020-06-21T07:59:42+5:302020-06-21T07:59:42+5:30

सूर्यग्रहण की शुरुआत द्वारका से हो रही है, यहां सुबह 9 बजकर 56 मिनट पर सबसे पहले सूर्यग्रहण नजर आएगा। शास्त्रों के अनुसार सूर्यग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक लग जाता है।

surya grahan solar eclips 2020 date time dos and donts for husband and wife | सूर्यग्रहण 2020: चंद घंटों में लगने जा रहा है साल का पहला सूर्यग्रहण, पति-पत्नी रखें इन 4 चीजों का विशेष ध्यान

सूर्यग्रहण 2020: चंद घंटों में लगने जा रहा है साल का पहला सूर्यग्रहण, पति-पत्नी रखें इन 4 चीजों का विशेष ध्यान

Highlightsशास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के समय शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए।सूर्य ग्रहण के कारण वातावरण अनुकूल नहीं होता।

रविवार 21 जून यानी आद सूर्य ग्रहण लगने वाला है। अषाढ़ अमावस्या के दिन इस साल का पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। सूर्यग्रहण से पहले सूतक काल की शुरुआत हो चुकी है। आपको बता दें कि सूर्यग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट से शुरू हो रहा है और दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर समाप्त हो रहा है। भारत में सूर्यग्रहण अलग-अलग समय पर दिखेगा। इसके अनुसार ही सूर्यग्रहण का सूतक काल भी अलग-अलग होगा।

सूर्यग्रहण की शुरुआत द्वारका से हो रही है, यहां सुबह 9 बजकर 56 मिनट पर सबसे पहले सूर्यग्रहण नजर आएगा। शास्त्रों के अनुसार सूर्यग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक लग जाता है। यहां सूतक 20 तारीख की रात में 9 बजकर 56 मिनट से शुरू हो जाएगा। यहां ग्रहण का मध्य 11 बजकर 30 मिनट पर होगा और ग्रहण मोक्ष 1 बजकर 19 मिनट 43 सेकेंड पर होगा। यहां सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य करीब 84 प्रतिशत तक छुप जाएगा। 

किसी भी ग्रहण काल को कभी भी शुभ नहीं बताया जाता है। इसलिए हर ग्रहण में खासकर सूर्य ग्रहण में बहुत सारी सावधानियां बरतनी चाहिए। खाने-पीने से लेकर रिश्तों तक और गर्भवती महिला से लेकर पति-पत्नी सभी को कुछ ना कुछ एतिआत बरतना पड़ता है।

आइए आपको बताते हैं इस सूर्य ग्रहण पति-पत्नी को किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए-

चंद्र ग्रहण का प्रभाव, पति-पत्नी ना करें ये काम

21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है जिसे लेकर कई लोगों की अलग-अलग मान्यता हैं।
21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है जिसे लेकर कई लोगों की अलग-अलग मान्यता हैं।

1. घर से अकेले ना निकलें

सूर्य ग्रहण के कारण वातावरण अनुकूल नहीं होता इसलिए कोशिश करें कि इस पूरे समय घर से बाहर ना निकलें। अगर निकल भी रहे हैं तो हमेशा साथी के साथ बाहर निकलें अकेले नहीं। धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों की राय में किसी भी अनहोनी के होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में पति पत्नी दोनों में से किसी को भी घर से बाहर अकेले नहीं निकलना चाहिए।

2. शारीरिक संबंध ना बनाएं

शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के समय शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। मगर वैज्ञानिक रूप से भी इस बात को तवज्जो दी जाती है। वैज्ञानिकों की राय में गरहन के दौरान संबंध बनाना सेहत और रिश्ते दोनों पर बुरा प्रभाव लाता है।

शास्त्रों की मानें तो ग्रहण के समय शारीरिक संबंध बनाना आपके संबध के लिए खराब हो सकता है।
शास्त्रों की मानें तो ग्रहण के समय शारीरिक संबंध बनाना आपके संबध के लिए खराब हो सकता है।

3. बाहर खाने से बचें

सूर्यग्रहण के दौरान वैज्ञानिक दृष्टि से भी कुछ खाना-पीना नहीं चाहिए। वातावरण की हानिकारक तरंगें खाने को दूषित कर देती हैं। ऐसे में अगर पति पत्नी अगर घर से बाहर निकलकर कुछ खाने समय-पीने का सोच रहे हैं तो इसे कुछ समय के लिए टाल दें।

4. झगड़े से बचें

सूर्यग्रहण के समय पति-पत्नी को अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखने की जरूरत होती है। जब भी लगे कि दोनों के बीच की बात विवाद में बदल सकती है तो कुछ समय के लिए एक दूसरे से दूरी बना लें। ग्रहण के दौरान आपका बढ़ता हुआ गुस्सा और चिड़चिड़ापन मुद्दे को बढ़ा देगा। 

Web Title: surya grahan solar eclips 2020 date time dos and donts for husband and wife

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे