ससुराल में हर लड़की बन सकती है सबकी चहेती अगर रखें इन खास बातों का ध्यान

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: September 23, 2019 11:06 AM2019-09-23T11:06:24+5:302019-09-23T11:06:24+5:30

कुछ खास बातों का ध्यान रख लड़की ससुराल के सदस्यों की चहेती बन सकती हैं। साथ ही आप भी ससुराल के सदस्यों के साथ तालमेल आसानी से बैठा सकती है। तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ जरूरी बातें..

successful marriage tips for bachelor girl, before marriage tips marriage advice for newlyweds in hindi | ससुराल में हर लड़की बन सकती है सबकी चहेती अगर रखें इन खास बातों का ध्यान

successful marriage tips for bachelor girl

Highlightsसास या परिवार के दूसरे सदस्यों को लेकर पहले से मन में कोई विचार ना बनाएंससुराल वालों को खुश रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपनी सास की दोस्त बनेंकिसी बात को लेकर अगर आपको कोई समस्या है तो ऐसे में आप अपने ससुराल वालों से जरूर सलाह लें

शादी जीवन का एक ऐसा हिस्सा है जिसमें एक लड़की अपने परिवार को छोड़कर नए परिवार में कदम रखती है। नए परिवार में जाने से पहले और बाद में लड़कियों के मन में कई सवाल और डर रहते हैं। ये डर उनके नए परिवार के लोगों और माहौल को लेकर रहता है।

लड़कियों के मन में ये सवाल होता है कि परिवार के सदस्य कैसे होंगे? सास का स्वभान कैसा होगा? ससुर कहीं ज्यादा गुस्से वाले तो नहीं? परिवार के लोगों के बीच कैसे रहना होगा? कुछ ऐसे ही सवाल उनके मन में डर बनकर रहता है।

कुछ खास बातों का ध्यान रख आप भी ससुराल के सदस्यों की चहेती बन सकती हैं
कुछ खास बातों का ध्यान रख आप भी ससुराल के सदस्यों की चहेती बन सकती हैं

लेकिन कुछ खास बातों का ध्यान रख आप भी ससुराल के सदस्यों की चहेती बन सकती हैं। साथ ही आप भी ससुराल के सदस्यों के साथ तालमेल आसानी से बैठा सकती है। तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ जरूरी बातें।

सास की बने दोस्त

हर लड़की के मन में सबसे ज्यादा डर उनकी सास को लेकर होता है कि उनकी सास कहीं गुस्से वाली ना हों। इसलिए ससुराल वालों को खुश रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपनी सास की दोस्त बनें। उन्हें खुश रखें। उनके साथ दोस्ताना व्यवहार बना लें।

कुछ खास बातों का ध्यान रख आप भी ससुराल के सदस्यों की चहेती बन सकती हैं
कुछ खास बातों का ध्यान रख आप भी ससुराल के सदस्यों की चहेती बन सकती हैं

एक बात ध्यान रखें कि आप उनका ख्याल रखेंगी तो उनको भी अच्छा लगेगा और वो इस तरह आपकी दोस्त बन जाएगी। अपनी सास की पसंद और नापसंद का ध्यान रखें। आप उनके साथ एक लंबी गपशप भी कर सकती हैं।

पहले से ना बनाएं विचार

रील और रियल लाइफ में बहुत फर्क होता है। रील लाइफ यानी फिल्मों और टीवी सीरियल्स में अक्सर सास को बुरा दिखाया जाता है लेकिन आपकी रियल जिंदगी में ऐसा हो जरूरी नहीं। इसलिए अच्छा होगा कि सास या परिवार के दूसरे सदस्यों को लेकर पहले से मन में कोई विचार ना बनाएं।

आप उनके साथ ऐसा ही व्यवहार करें जैसा कि आप अपने घर के परिवार के सदस्यों के साथ करती हैं। आप उनके प्रति प्यार और आदर-भाव उनके दिल को जरूर पिघला देगा।

मुसीबत में अपने ससुराल वालों से जरूर सलाह लें
मुसीबत में अपने ससुराल वालों से जरूर सलाह लें

मुसीबत में लें सहारा

ससुराल में जाने के बाद अब वहीं आपका परिवार है। जिस तरह आप शादी से पहले अपनी परेशानियों को अपने घरवालों के साथ शेयर करती थीं या उनकी सलाह लेती थीं। वैसे ही अब आपको ससुराल वालों की मदद लेनी होगी। किसी बात को लेकर अगर आपको कोई समस्या है तो ऐसे में आप अपने ससुराल वालों से जरूर सलाह लें।

Web Title: successful marriage tips for bachelor girl, before marriage tips marriage advice for newlyweds in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे