शादी के बाद भी अपने पार्टनर के लिए करें ये 6 खूबसूरत काम, रिश्ता रहेगा हमेशा नया

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: September 6, 2019 11:41 AM2019-09-06T11:41:46+5:302019-09-06T11:41:46+5:30

Happy Married Life Tips in Hindi: आप भले ही अपने काम, परिवार में कितना भी बिजी हो जाएं लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें आपको कभी भी अपने पार्टनर को कहने से नहीं चूकना चाहिए। इन शब्दों का असर जादू की तरह काम करता है। तो आइए जानते हैं कि क्या है वो 5 बातें....

Relationship Tips in hindi: 6 key secrets for happy married life tips for after marriage life in hindi | शादी के बाद भी अपने पार्टनर के लिए करें ये 6 खूबसूरत काम, रिश्ता रहेगा हमेशा नया

6 key secrets for happy married life

HighlightsI Love You ये सिर्फ तीन शब्द नहीं है बल्कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में मिठास घोलने का तरीका हैअपने रिश्ते में नयापन बनाए रखने के लिए हमेशा एक-दूसरे को सरप्राइज करने का कोई मौका न छोड़ेआप शादी के बाद भी अपने पार्टनर के साथ डेट पर जा सकते हैं

शादी दो लोगों के प्यार का बंधन होता है। जब दो प्यार करने वाले शादी के बंधन में बंधते हैं तो उनके बीच एक खास रिश्ता बन जाता है। इसके साथ ही उनकी जिंदगी भी पूरी तरह से बदल जाती है। शादी के सात फेरे के साथ कई नई जिम्मेदारियां भी आती है। ज्यादातर कपल्स अपने रिश्ते की नई शुरूआत में बाकी जिम्मेदारियों को निभाने की आपा-धापी में अपने बीच के प्यार को भूल जाते हैं।

भले ही आप शादी के बाद खर्चों को संभालने और नई जिम्मेदारियों में व्यस्त हो गए हो लेकिन इस बीच अगर आपने प्यार जताने का तरीका बदल दिया तो ये आप दोनों के रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल शादी के रिश्ते में प्यार का इजहार खाद की तरह काम करता है। रिश्ते में हमेशा रोमांस और नयापन बने रहना चाहिए।

शादी के रिश्ते में प्यार का इजहार खाद की तरह काम करता है
शादी के रिश्ते में प्यार का इजहार खाद की तरह काम करता है

आप भले ही अपने काम, परिवार में कितना भी बिजी हो जाएं लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें आपको कभी भी अपने पार्टनर को कहने से नहीं चूकना चाहिए। इन शब्दों का असर जादू की तरह काम करता है। तो आइए जानते हैं कि क्या है वो 5 बातें....

आई लव यू

ये सिर्फ तीन शब्द नहीं है बल्कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में मिठास घोलने का तरीका है। इन तीन अक्षरों का असर तो आपने शादी के पहले देखा ही होगा जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। शादी के पहले हर कपल ये तीन शब्द अपने पार्टनर से कहता है। शादी के बाद और हनीमून पीरियड निकल जाने के बाद आपने पार्टनर के सामने ये जताना कैसे छोड़ दिया कि आप उन्हें कितना चाहते हैं। यह ऐसे तीन शब्द हैं, जिन्हें अपने पार्टनर से कहना आपको कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए।

ये सिर्फ तीन शब्द नहीं है बल्कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में मिठास घोलने का तरीका है
ये सिर्फ तीन शब्द नहीं है बल्कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में मिठास घोलने का तरीका है

तारीफ करने से पीछे न हटें

तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता और वह तारीफ अगर आपके पार्टनर द्वारा की गई हो तो सुनने में और भी अच्छा लगता है। ऑफिस और घर में बैलेंस करते-करते अक्सर लोग अपने पार्टनर को टाइम नहीं दे पातें। लेकिन थोड़ा समय निकालकर अगर अपने पार्टनर की तारीफ करें तो सामने वाले को कितना अच्छा लगेगा। तुम कितनी सुंदर लग रही हो या आज आप बहुत हैंडसम लग रहें हैं जैसी तारीफ के शब्द बोलने में आपको कितना समय लगेगा। लेकिन इन छोटे से लफ्जों का असर बहुत गहरा होता है।

यकीन दिलाएं

अपने पार्टनर को हमेशा भरोसा दिलाएं कि आप हमेशा उनका साथ देंगे। इससे व्यक्ति के मन में न सिर्फ अकेलेपन की भावना दूर होती है बल्कि वह कठिन से कठिन परिस्थितियों का भी सामना करने के लिए तैयार रहता है। जीवन के मुश्किल वक्त में अगर आपका पार्टनर आपके साथ हो तो जीवन कठिन परिस्थिति में भी बेहद आसान हो जाती है। आपके यह दो लफ्ज यकीनन आपके रिश्ते को एक मजबूती देते हैं।

अपने पार्टनर को हमेशा भरोसा दिलाएं कि आप हमेशा उनका साथ देंगे
अपने पार्टनर को हमेशा भरोसा दिलाएं कि आप हमेशा उनका साथ देंगे

पार्टनर का रखें ख्याल

अपने पार्टनर का केयर तो सभी करते हैं लेकिन इन भावनाओं को कभी-कभी शब्दों में भी बयां करना बेहद जरूरी होता है। कई बार आपके मन की बात सामने वाले तक पहुंचने में समय लेती है ऐसे में अगर आप अपने दिल की बात को उनसे जाहिर करेंगे तो आपके पार्टनर को दूसरी ही खुशी मिलेगी।

सरप्राइज करना न भूलें

अपने रिश्ते में नयापन बनाए रखने के लिए हमेशा एक-दूसरे को सरप्राइज करने का कोई मौका न छोड़े। जब आप अपने पार्टनर को कहते हैं कि मेरे पास तुम्हारे लिए एक सरप्राइज है तो इससे सामने वाले के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान और आंखों में चमक आ जाती है। लाइफ में छोटे-मोटे सरप्राइज आपके पार्टनर को यह सरप्राइज कराते हैं कि शादी के बाद भी आप दोनों आज भी एक-दूसरे के लिए वही फील करते हैं जो शुरूआती दिनों में किया करते थे।

अपने रिश्ते में नयापन बनाए रखने के लिए हमेशा एक-दूसरे को सरप्राइज करने का कोई मौका न छोड़े
अपने रिश्ते में नयापन बनाए रखने के लिए हमेशा एक-दूसरे को सरप्राइज करने का कोई मौका न छोड़े

डेट पर जाएं

आपको याद है कि शादी के पहले आप कितनी बार एक-दूसरे से मिलते थे, डेट पर जाते थे। एक-दूसरे से छिप-छिप के मिलने की उत्सुकता आपके रिश्ते को खास बनाती थी। वैसे ही आप शादी के बाद भी अपने पार्टनर के साथ डेट पर जा सकते हैं। इस भागदौड़ में अगर आप थोड़ा सा वक्त निकालकर अपने पार्टनर को डेट पर ले जाते हैं तो ये शादीशुदा जिंदगी को और भी मजबूत बनाएगा और नयापन देगा।

English summary :
Marriage is a bond of love between two people. When two lovers get married, a special bond is formed between them. With this, their life also changes completely. Along with the rituals of marriage, many new responsibilities also come.


Web Title: Relationship Tips in hindi: 6 key secrets for happy married life tips for after marriage life in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे