डेटिंग के दौरान इन सकारात्मक संकेतों पर दे ध्यान, पार्टनर संग मजबूत होगा रिश्ता, बढ़ेगी नजदीकियां

By मनाली रस्तोगी | Published: May 6, 2023 05:53 PM2023-05-06T17:53:02+5:302023-05-06T17:53:22+5:30

सकारात्मक गुणों पर ध्यान देकर आप एक ऐसा साथी खोजने की संभावना बढ़ा सकते हैं जो आपके और जीवन में आपके लक्ष्यों के लिए एक अच्छा मेल हो

Relationship goals top green flags to look for while dating | डेटिंग के दौरान इन सकारात्मक संकेतों पर दे ध्यान, पार्टनर संग मजबूत होगा रिश्ता, बढ़ेगी नजदीकियां

(फाइल फोटो)

डेटिंग रोमांचक हो सकती है, लेकिन यह भारी और तनावपूर्ण भी हो सकती है। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि पार्टनर में क्या देखना चाहिए। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते की संभावना का संकेत दे सकती हैं। ये सकारात्मक संकेत हैं जो इंगित करते हैं कि एक संभावित पार्टनर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। 

ये चीजें संचार कौशल और सीमाओं के प्रति सम्मान से लेकर साझा मूल्यों और जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण तक हो सकती हैं। इन सकारात्मक गुणों पर ध्यान देकर आप एक ऐसा साथी खोजने की संभावना बढ़ा सकते हैं जो आपके और जीवन में आपके लक्ष्यों के लिए एक अच्छा मेल हो। हिंदुस्तान टाइम्स ने रिलेशनशिप थेरेपिस्ट और डेटिंग कोच एरिका टर्नर के हवाले से उन चीजों के बारे में बताया है जो डेटिंग के दौरान याद रखनी चाहिए।

-आप इस बारे में भ्रमित न हों कि वे आपके साथ समय बिताना चाहते हैं या नहीं, वे स्पष्ट और प्रत्यक्ष हैं।

-आप एक रिश्ते में विश्वसनीय और सुसंगत संचार साझा करते हैं।

-उनकी कथनी और करनी एक सी है। जब वे कहते हैं कि वे आपके साथ समय बिताना चाहते हैं तो वे ठोस योजनाएँ बनाते हैं। इससे पता चलता है कि वे भरोसेमंद हैं और रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध हैं।

-वे भावनात्मक उपलब्धता प्रदर्शित करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपनी भावनाओं को साझा करते हैं, कमजोर होने की क्षमता रखते हैं, और भावनात्मक स्तर पर आपको समझने और जानने की कोशिश करते हैं।

-एक सकारात्मक परिणाम की संभावना पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप यह पहचान रहे हैं कि वह व्यक्ति आपके साथ इस तरह से व्यवहार कर रहा है जो आपके वांछित उपचार के साथ संरेखित करता है और उन विशेषताओं को प्रदर्शित करता है जो आपको आकर्षक लगती हैं।

-वे गलती स्वीकार करने या गलत होने पर माफी मांगने में सक्षम होते हैं।

-आप रिश्ते के बारे में अपनी समस्याओं, चिंताओं या मुद्दों को उठाने में सुरक्षित महसूस करते हैं।

-आप अपनी आवश्यकताओं, भावनाओं और विचारों को खारिज, अमान्य या न्याय किए बिना साझा करने में सक्षम हैं।

-जब आप बोलते हैं, तो आप वास्तव में सुनी और देखी हुई महसूस करते हैं।

-वे आपकी सीमाओं का सम्मान करते हैं और वे ऐसे काम करना बंद कर देते हैं जो आपको असहज करते हैं।

-असहमति का मतलब यह नहीं है कि पूरा रिश्ता खतरे में है।

-जब आप उनके बिना समय बिताना चाहते हैं तो वे ईर्ष्यालु या निष्क्रिय-आक्रामक नहीं होते हैं।

Web Title: Relationship goals top green flags to look for while dating

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे