पेरेंट्स ध्यान दें, सोशल मीडिया पर गलती से भी बच्चे की ऐसी तस्वीरें शेयर ना करें, होगा बुरा असर

By गुलनीत कौर | Published: January 8, 2019 11:54 AM2019-01-08T11:54:37+5:302019-01-08T11:54:37+5:30

पेरेंट्स को यह समझना होगा कि बच्चे की हर तरह की तस्वीर सोशल मीडिया पर डालने लायक नहीं होती है। सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर बच्चे की कैसी तस्वीर शेयर करें और कैसी नहीं, आइए जानते हैं कुछ रूल्स।

Parenting Tips: Parents should not post these 7 pictures or videos of their child on social media platforms | पेरेंट्स ध्यान दें, सोशल मीडिया पर गलती से भी बच्चे की ऐसी तस्वीरें शेयर ना करें, होगा बुरा असर

पेरेंट्स ध्यान दें, सोशल मीडिया पर गलती से भी बच्चे की ऐसी तस्वीरें शेयर ना करें, होगा बुरा असर

आजकल गैजेट्स हर किसी की पहुंच के करीब हैं इसलिए लोग सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव हो गए हैं। जिसके चलते सोशल मीडिया पर तस्वीरें या वीडियो अपलोड करना कॉमन है। लेकिन आप किस तरह की चीज पोस्ट कर रहे हैं, उसपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। खासतौर पर तब जब आप केवल अपनी नहीं, अपने बच्चे की तस्वीर शेयर कर रहे हैं। 

कुछ पेरेंट्स को अपने बच्चे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का बेहद शौक होता है। ऐसे लोग रोजाना अपने बच्चे की किसी ना किसी एक्टिविटी की फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। लेकिन इन पेरेंट्स को यह समझना होगा कि बच्चे की हर तरह की तस्वीर सोशल मीडिया पर डालने लायक नहीं होती है। सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर बच्चे की कैसी तस्वीर शेयर करें और कैसी नहीं, आइए जानते हैं कुछ रूल्स:

1) बिना कपड़े पहने बच्चा

बच्चे ने कपड़े ना पहने हो, वह नहा रहा हो, तो ऐसी कोई भी तस्वीर या वीडियो को अपने सोशल मीडिया पर लोगों को दिखाने के लिए अपलोड ना करें। यह आपके बच्चे की प्राइवेसी को ठेस पहुंचाता है। जिसदिन उसे इन चीजों को समझ हो जाएगी तो वह आप से खफा होगा।

2) बीमार बच्चा

अगर आपका बच्चा बीमार है तो उससे संबंधित स्टेटस अपडेट, तस्वीर या वीडियो सोशल मीडिया पर ना डालें। यह आपकी मानसिक प्रॉब्लम को दर्शाता है। ऐसी तस्वीर देख लोग भी हंसते हैं। बेहतर होगा कि आप बच्चे का ध्यान रखें ना कि उसकी परेशानी को सरेआम सोशल करें।

3) बच्चे की शर्मनाक तस्वीर

बच्चा मोटा है या पतला, गोरा है या काला, उसकी शारीरिक कमी को दर्शाने वाली किसी भी पोस्ट को सिकला मीडिया पर ना डालें। पेरेंट्स को अपने बच्चे का कांफिडेंस बढ़ाना चाहिए, ना कि ऐसे काम करके उसके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बच्चा आने के बाद कुछ यूं पलटती है कपल्स की दुनिया, इन मुद्दों पर होता है झगड़ा

4) बच्चे की निजी लाइफ

बच्चा अपनी निजी लाइफ में क्या एक्टिविटी करता है, ऐसी हर बात को सबको बताने ई जरूरत नहीं है। अगर आप भी अपने प्राइवेसी का ध्यान रखते हैं, तो बच्चे की प्राइवेसी को ठेस क्यूं पहुंचाई जाती है। पेरेंट्स को सिर्फ अपने मन कि खिशी के लिए सोशल मीडिया पर बच्चे का मजाक नहीं बनाना चाहिए।

5) बाथरूम में बैठा बच्चा

बाथरूम में बच्चा नहा रहा हो या ऐसा कोई भी काम कर रहा जो प्राइवेट ही रहना चाहिए, तो उसे सोशल मीडिया पर ग़लती से भी पोस्ट ना करें। जब आप इस तरह की चीजें खुद तक रखना पसंद करते हैं तो बच्चे के लिए भी ऐसा ही करें। पेरेंट्स को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे बच्चे की इज्जत पर बात आए।

6) बच्चे का मजाक बनती तस्वीर

सबसे पहली बात तो यह है कि पेरेंट्स को कभी भी अपनी नजरों के सामने बच्चे का मजाक बनते हुए नहीं देखना चाहिए। और कोई ऐसा करे तो उसे मना करें। एक बच्चा अपने पेरेंट्स से ही सबसे ज्यादा उम्मीदें रखता है। लेकिन उसका मजाक बनते हुए ली गई तस्वीर या वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करना, यह अच्छे पेरेंट्स की निशानी नहीं है।

7) असुरक्षित तस्वीरें

बच्चे के हाथ में शराब की बोतल हो या फिर सिगरेट या कंडोम का बॉक्स हो, इस तरह की तस्वीर को सोशल मीडिया पर अपलोड करना बेवकूफी भरा है। इस तरह की तस्वीर को देखकर लोग बच्चे का मजाक बनायेंगे औत उसके बारे में गलत विचारों को अपने मन में लाएंगे। पेरेंट्स को ऐसा करने से बचना चाहिए। 

Web Title: Parenting Tips: Parents should not post these 7 pictures or videos of their child on social media platforms

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे