इस वजह से कपल ले रहें है सेक्स में कम दिलचस्पी, जानें चौकाने वाला खुलासा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 2, 2019 01:31 PM2019-10-02T13:31:21+5:302019-10-02T13:50:26+5:30

मोटापे की वजह से ना सिर्फ आपका वजन बढ़ता है बल्कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन शायद ही आपको पता हो कि मोटापे से आपके सेक्स लाइफ पर भी असर पड़ता है।

New Survey says, obesity can harm your Sexual Life | इस वजह से कपल ले रहें है सेक्स में कम दिलचस्पी, जानें चौकाने वाला खुलासा

obesity can harm your Sex Life

Highlights18 से 45 उम्र तक के लगभग 1000 लोगों पर इस विषय पर सर्वे किया गया.6 प्रतिशत पुरुष और 10.6 प्रतिशत महिलाओं ने स्वीकार किया कि रूटीन जिंदगी में वे थक जाते हैं

अभी तक हुए कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि मोटापे से कई बीमारियां होती हैं। मोटापे की वजह से ना सिर्फ आपका वजन बढ़ता है बल्कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है।

लेकिन शायद ही आपको पता हो कि मोटापे से आपके सेक्स लाइफ पर भी असर पड़ता है। एक रिसर्च में 1 हजार लोगों पर सर्वे किया गया जिसमें पता चला है कि मोटापे की वजह से उनकी सेक्स लाइफ में रुचि कम हो रही है।

18-45 उम्र के बीच के लोगों पर हुआ सर्वे

लगभग 1000 लोगों पर इस विषय कप सर्वे किया गया। इस सर्वे में 18 से 45 उम्र तक के लोगों को शामिल किया गया था। इस सर्वे में शामिल 32.8 प्रतिशत पुरुष और 23.4 प्रतिशत महिलाओं ने स्वीकार किया कि मोटापे की वजह से उनकी सेक्शुअल ड्राइव में कमी आई है। गौर करने वाली बात यह है कि इसमें 56 प्रतिशत पुरुषों और 44.5 प्रतिशत महिलाओं ने मोटापे को इसका कारण माना है।

डॉक्टर के मुताबिक, "मोटापे की सर्जरी के लिए जो लोग आते हैं, वे डायबीटीज, हाइपरटेंशन और हार्ट से जुड़ी बीमारियों की बात करते हैं। कभी किसी ने सेक्स में दोबारा रुचि बढ़ाने के लिए सर्जरी से मोटापा कम करने की बात नहीं की। फॉलोअप में ऐसे मरीज आते हैं, तब वे इस बात को स्वीकार करते हैं कि मोटापे की वजह से उनकी कामेच्छा यानी सेक्स ड्राइव कम हो गई थी। सर्जरी के बाद वह बेहतर हो गई।"

सर्वे में हुए ये खुलासे

1- 20 प्रतिशत पुरुषों ने माना कि सेक्स के प्रति उनकी रुचि में कमी की वजह उनके पार्टनर है, जबकि 2.1 प्रतिशत महिलाओं ने ही इसका कारण पार्टनर को माना।

2- 8.6 प्रतिशत पुरुष और 10.6 प्रतिशत महिलाओं ने स्वीकार किया कि रूटीन जिंदगी में वे इतना थक जाते हैं कि उनके अंदर सेक्स की कमी आ रही है।

3- पुरुषों ने इसकी वजह स्ट्रेस को माना है। 50 प्रतिशत पुरुषों का कहना था कि प्रोफेशनल और पर्सनर काम के प्रेशर की वजह से उनमें सेक्स की कमी आई है। जबकि 34 प्रतिशत महिलाओं का भी तर्क था।

4- सर्वे में शामिल 19.2 पर्सेंट महिलाओं ने माना कि बच्चों और परिवार की वजह से यह कमी आई है, लेकिन इस तथ्य के प्रति पुरुषों की सोच महिलाओं से अलग दिखी। केवल 3.4 प्रतिशत ने ही इसे वजह माना

Web Title: New Survey says, obesity can harm your Sexual Life

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे