5 आसान तरीकों के साथ पार्टनर से कहें SORRY

By गुलनीत कौर | Published: April 26, 2018 04:19 PM2018-04-26T16:19:03+5:302018-04-26T16:19:03+5:30

अगर आपको यह एहसास हो जाए कि गलती आपकी है तो इस तरह से सॉरी कह डालें।

How to say sorry to your partner in hindi | 5 आसान तरीकों के साथ पार्टनर से कहें SORRY

5 आसान तरीकों के साथ पार्टनर से कहें SORRY

एक बहुत प्रसिद्ध वाक्य है- 'जहां प्यार है, वहां तकरार भी जरूर होती है'। यानी रिश्ता पति-पत्नी का हो, बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड का हो या भाई-बहन का। हर रिश्ते में आपसी नोंक-खोंक का होना आम बात है। लेकिन अगर कभी झगड़ा हो भी तो उसे सुलझाना भी आना चाहिए। पति-पत्नी या बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के बीच झगड़ा हो तो दोनों को उसे अपने तरीके से सुलझा लेना चाहिए। लेकिन अगर समझ ना आए कि कैसे झगड़ा खत्म करें और किस तरह से उन्हें मनाये और माफी मांगें, तो आगे जानें 5 अहम टिप्स

1. किस बात पर हुआ झगड़ा

झगड़े की वजह कुछ भी हो सकती है। दो प्यार करने वालों के बीच अक्सर छोटे-छोटे झगड़े होते रहते हैं लेकिन समय रहते उन्हें सुलझा ना लिया जाए तो ये बड़ा रूप ले लेते हैं। आप दोनों में जिस भी बात का झगड़ा हुआ हो, गलती आपकी हो या उनकी, उसे सुलझाने के लिए सबसे पहले दोनों यह प्रण लें कि दोबारा उस विषय पर बात ही नहीं होगी जिस कारण से झगड़ा हुआ। ताकि भविष्य में दोबारा परेशानी न अझेलनी पड़े।

यह भी पढ़ें: पहले जैसा नहीं रहा है रिश्ता तो करें ये 4 काम, प्यार और उत्साह दोनों लौट आएगा

2. Sorry कहने से ना चूकें

अगर आपको यह एहसास हो जाए कि गलती आपकी है तो सॉरी कह डालें। अपनी खुद की गलती पर माफी मांगने से संकोच ना करें। और माफी मांगते हुए भी बातें अधिक ना घुमाएं। जितने सिम्पल तरीके से सॉरी कहेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। 

3. दिल से माफी मांगें

एक बात का हमेशा ख्याल रखें, आपका पार्टनर आपके स्वभाव को और आपकी बॉडी लैंग्वेज को भी अच्छी तरह समझता है। अगर आप केवल दिखावे के लिए या फिर झगड़ा निपटाने के लिए माफी मांगें तोपर्त्नेर को इस झूठी सॉरी का मतलब समझ में आ जायेगा। इसलिए सबसे पहले दिल से अपनी गलती को स्वीकार करें, तभी दिल से माफी भी निकलेगी।

4. बात करें

अगर गलती आपकी ना हो, लेकिन फिर भी आप चाहें कि झगड़ा खत्म हो तो बात करने। आगे बढ़ें और प्यार से बात करने की कोशिश करें। बातों से झगड़े का असली कारण सामने आएगा। एक-एक पॉइंट खुलता चला जायेगा और संभव है कि अगर गलती पार्टनर की होगी तो उसे समझाने पर वह सॉरी कहने भी आगे आए। 

5. बात को अधिक ना खींचें

अगर पार्टनर अपनी गलती मानने पर सॉरी कहने आए तो उसे दिल से स्वीकार करें। उसके सॉरी कहने पर घमंड ना दिखाएं। आपके ऐसा करने से पार्टनर अगली बार गलती होते हुए भी झगड़ा सुलझाने आगे नहीं आएगा। 

Web Title: How to say sorry to your partner in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे