शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है टॉक्सिक वर्कप्लेस, इन 5 पॉइंट्स से पहचानें वर्क एनवायरनमेंट

By मनाली रस्तोगी | Published: March 4, 2022 03:37 PM2022-03-04T15:37:26+5:302022-03-04T15:39:47+5:30

जब तक किसी ऑफिस का वर्क कल्चर और माहौल खुशनुमा नहीं होगा तो इसका वहां काम करने वालों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कई बार बुरा माहौल व्यक्ति के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है।

how to identify a toxic workplace | शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है टॉक्सिक वर्कप्लेस, इन 5 पॉइंट्स से पहचानें वर्क एनवायरनमेंट

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है टॉक्सिक वर्कप्लेस, इन 5 पॉइंट्स से पहचानें वर्क एनवायरनमेंट

Highlightsटॉक्सिक वर्कप्लेस की वजह से ना सिर्फ व्यक्ति का मूड खराब होता है बल्कि इससे व्यक्ति का स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है।ऑफिस का बुरा माहौल व्यक्ति के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है।

कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में कभी तनावपूर्ण माहौल में काम करना पसंद नहीं करता। जब तक किसी ऑफिस का वर्क कल्चर और माहौल खुशनुमा नहीं होगा तो इसका वहां काम करने वालों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कई बार बुरा माहौल व्यक्ति के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है, जिसकी वजह से ना सिर्फ व्यक्ति का मूड खराब होता है बल्कि इससे व्यक्ति का स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है। इसी क्रम में जरूरी है कि ऑफिस में खुशनुमा माहौल हो ताकि वहां मन लगाकर काम किया जा सके। इसलिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आप जहां काम कर रहे हैं वहां माहौल टॉक्सिक है या नहीं।

किसी बात में नहीं किया जाता शामिल

अगर आपके नए सहकर्मी और मेनेजर आपको किसी भी बात में शामिल नहीं करते हैं तो यहां थोड़ी दिक्कत वाली बात है। दरअसल, हर ऑफिस का माहौल तभी बेहतर हो सकता है जब हर व्यक्ति अपनी टीम के साथ मिलकर काम करे। साथ ही, जिन्होंने हाल ही में ऑफिस ज्वाइन किया है।, उनका तो मेनेजर व अन्य सदस्यों को खास ख्याल रखना चाहिए। 

कम्युनिकेशन की कमी

वर्क एनवायरनमेंट के टॉक्सिक होने का सबसे बड़ा संकेत ऑफिस में कम्युनिकेशन की कमी है। अगर आप पूरी शिद्दत से अपना काम कर रहे हैं, किसी तरह का एप्रीशिएशन या इंक्रीमेंट नहीं मिलता, तो यह आपको निराश कर सकता है। इस संबंध आप में एचआर से जरूर बात करें। हालांकि, इसके बाद भी अगर आपको कोई रिस्पान्स न मिले, तो समझ जाइए कि अब यह जॉब छोड़ने का वक्त आ गया है। 

बुरा बर्ताव

जब भी आप ऑफिस जाते हैं तो वहां नोटिस करते हैं कि सब एक-दूसरे से बुरी तरह से पेश आ रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपका बॉस इस एक-दूसरे के प्रति इस बुरे बर्ताव को रोकने के लिए किसी तरह का कोई कदम नहीं उठाता है। हर व्यक्ति का स्वभाव लंबे समय तक टॉक्सिक वर्क एनवायनमेंट में काम करने से चिड़चिड़ा होने लगता है। ऐसे में किसी काम में मन नहीं लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप इस खराब माहौल से बाहर निकलें।

खूब होती है गॉसिप

वर्कप्लेस पर गॉसिप करना किसी अच्छे व्यक्ति की निशानी नहीं। वैसे गॉसिप कहीं और कभी भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह एक अच्छी आदत नहीं है। हालांकि, हर किसी को गॉसिप करना पसंद भी नहीं होता तो कोशिश यही होनी चाहिए कि गॉसिप से बचें।

वर्क नेचर है अलग

कई बार जब हम इंटरव्यू देते हैं तो हमें उस नई कंपनी के वर्क नेचर के बारे में बताया नहीं जाता या जानकारी नहीं होती। ऐसे में जब हम ऑफिस ज्वाइन कर लेते हैं और फिर बाद में वर्क नेचर के बारे में पता चलता है तो काम करने में काफी दिक्कत आती है। अगर आपका वर्क रोल आपके काम से अलग है तो आप उस कंपनी में ज्यादा समय सर्वाइव नहीं कर पाएंगे। 

Web Title: how to identify a toxic workplace

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे