how to handle your moody partner | मूडी है आपका पार्टनर तो इन 5 तरीकों से करें उन्हें हैंडिल, नहीं होगी छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई
मूडी है आपका पार्टनर तो इन 5 तरीकों से करें उन्हें हैंडिल, नहीं होगी छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई

Highlightsआपको ये समझना होगा कि आपके पार्टनर का मूड किन-किन बातों पर खराब होता है। आपका पार्टनर ऑलरेडी जिद्दी हो जाता है उसपर आप भी जिद्दी हो जाएंगे तो पूरा मामला बिगड़ जाएगा।

कुछ लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि उनका पार्टनर बड़ा मूडी है। बात बात पर नाराज हो जाता है। कभी अचानक उसे गुस्सा आ जाता है तो कभी अचानक वो किसी बात पर भड़क जाते हैं। मूडी पार्टनर को मनाने में काफी समय लग जाता है। 

दरअसल कुछ लोग बेहद मूडी होते हैं। उन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आता है। छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेते हैं। रूठना तो जैसे इनका शौक होता है। ऐसे पार्टनर को हैंडल करना आसान नहीं होता। अगर आपका पार्टनर ऐसा है तो आप उन्हें कुछ तरीकों से हैंडिल कर सकते हैं-

1. खुद को समझाएं

अगर आपका पार्टनर मूडी है तो सबसे पहले तो आप खुद को इस बात को समझाएं। उसे छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आता है। रूठना, नाराज होना उसके लिए आम बात है। आपको खुद मानसिक रूप से इस चीज के लिए तैयार होना होगा कि वो बात-बात पर रूठ जाया करते हैं। 

2. वजह जानें

आपको ये समझना होगा कि आपके पार्टनर का मूड किन-किन बातों पर खराब होता है। इन बात को ऑब्जर्व करें। उस दौरान आप उसे ऐसी कोई भी बात ना बोलें जिससे कि उसका मूड और भी खराब हो जाए। 

3. गुस्से को करें मैनेज

जब आप जानते हैं कि आपका पार्टनर मूडी है, तो ऐसे में आपको थोड़ा धैर्य बनाकर रखना होगा। उसके मूड खराब होने का कारण आप हैं या कोई और, खराब मूड में अगर वह कुछ कह दे तो कुछ देर सुन लें।

4. जिद्दी ना हों

आपका पार्टनर ऑलरेडी जिद्दी हो जाता है उसपर आप भी जिद्दी हो जाएंगे तो पूरा मामला बिगड़ जाएगा। उनकी जिद आपको नहीं माननी, तो मत मानिए, लेकिन आप भी जिद ना करें।

5. गुस्सा ना करें

आपका पार्टनर मूडी है तो वो चिड़ जाता होगा उसे गुस्सा भी आता होगा ऐसे में आप धैर्य रखें। अगर आप में धैर्य नहीं है तो उसके पास ना रुकें। उसके सामने से कहीं दूर चले जाएंगे। कुछ लोग अकेलें में अपने मूड को जल्दी ठीक कर पाते हैं। 

Web Title: how to handle your moody partner
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे