शादी को लेकर बरतें सावधानी! मेट्रोमोनियल साइट पर किस की प्रोफाइल फेक है और किसकी नहीं, इन आसान तरीकों से लगाएं पता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 19, 2020 10:40 AM2020-01-19T10:40:15+5:302020-01-19T10:40:15+5:30

कई बार मेट्रोमोनियल साइट्स से मदद लेने की कोशिश हम गलत लोगों के पास पहुंच जाते हैं और फिर जिंदगी भर उसका पछतावा होता रहता है।

how to check or spot fake profile on matrimonial sites, know all the steps | शादी को लेकर बरतें सावधानी! मेट्रोमोनियल साइट पर किस की प्रोफाइल फेक है और किसकी नहीं, इन आसान तरीकों से लगाएं पता

मेट्रोमोनियल साइट पर किस की प्रोफाइल फेक है, ऐसे लगाएं पता (फाइल फोटो)

Highlightsआज भी कई परिवार ऐसे हैं जहां अरेंज मैरिज को तरजीह दी जाती हैमेट्रोमोनियल साइट्स इसमें बड़ी भूमिका निभाने लगे हैं, लेकिन कुछ सावधानी जरूरी है

आज के दौर में भले ही लव मैरिज का प्रचलन बढ़ा गया हो लेकिन कई परिवार ऐसे भी हैं जो अरेंज मैरिज को प्राथमिकता देते हैं। पैरेंट्स खुद अपनी संतानों के लिए जीवनसाथी का चुनाव करते हैं। इसमें घरों के ही रिश्तेदार बड़ी भूमिका निभाते रहे हैं। हालांकि, ये भी सच है कि आज के भाग दौड़ की जिंदगी में रिश्तेदारों के पास भी समय नहीं है और इसलिए कई बार परंपरिक तरीके से लड़का या लड़की तलाशने में सालों लग जाते हैं। 

ऐसे में लोग ऑनलाइन माध्यमों का खूब इस्तेमाल करने लगे हैं। यही कारण है कि मेट्रोमोनियल साइट्स का प्रचलन पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गया है। हालांकि, इसमें सबसे बड़ी मुश्किल असली परिवार और लोगों की पहचान का होता है।

कई बार मेट्रोमोनियल साइट्स से मदद लेने की कोशिश हम गलत लोगों के पास पहुंच जाते हैं और फिर जिंदगी भर उसका पछतावा होता रहता है। वैसे थोड़ी सी अगर सावधानी रखी जाए तो मेट्रोमोनियल साइट्स पर चल रहे फेक प्रोफाइल का आप आसानी से पता लगा सकते हैं। जानिए क्या हैं तरीके...

1. हमेशा पहले फोटो पर गौर करें। अगर आपके पास मेट्रोमोनियल साइट पर कई भी रिक्वेस्ट आई है और उसमें कैंडिडेट का फोटो नहीं लगा है तो आप चौकन्ने हो जाएं। यह पहला संकेत हो सकता है कि सामने वाला या तो शादी को लेकर गंभीर नहीं है या फिर ये कोई फेक प्रोफाइल है। 

2. मेट्रोमोनियल साइट पर किसी भी शख्स की प्रोफाइल को बहुत ध्यान से पढ़ें। कोई बहुत जानकारी अगर नहीं दी गई है या फिर प्रोफाइल अधूरा है तो ये भी कान खड़े करने जैसी चीज है। आगर आपको इन बातों में थोड़ा भी संदेह नजर आए तो पूरी बात पता लगाने की कोशिश करें। 

3. फोटो को लेकर हमेशा जागरूक रहें। इसे बहुत ध्यान से देखें और उसके बैकग्राउंड पर भी गौर करें कि कहीं फोटो को एडिट तो नहीं किया गया है। अपने सवालों को खुल कर सामने वाले के सामने रखें और कभी भी झिझकें नहीं अन्यथा मुश्किल बढ़ सकती है।

4. कई लोग शादी की बात शुरू होते ही जल्द ही शादी करने को लेकर बात करने लगते हैं। इसलिए जल्दबाजी से बचना जरूरी है। हर बात की पड़ताल आप खुद के स्तर से करें। अगर सामने वाले के शहर या गांव में आना-जाना संभव हो वह जरूर करें। कई बार अपने रिश्तेदारों में भी कुछ ऐसे लोग निकल जाते हैं जो उन्हें जानते-पहचानते हों। इसलिए उनसे भी चर्चा कर सकते हैं।

5. कई फेक प्रोफाइल वाले अपने प्रोफाइल में लगातार बदलाव करते हैं। ये भी संकेत है कि कहीं कोई झोल है। इस पर भी हमेशा गौर करें तो दी गई सूचना में कहीं कोई बदलाव तो नहीं हो रहा है।

6. मेट्रोमोनियल साइट पर मिला कोई शख्स अगर पैसे के लेन-देन की बात करने लगे तो भी सावधान हो जाएं। ये कोई स्कैम भी हो सकता है। वैसे, आप बेहतर रिश्ते की तलाश के लिए मेट्रोमोनियल साइट को पैसे जमा करा सकते हैं।

7. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि मेट्रोमोनियल साइट केवल लोगों को मिलाने का काम करते हैं। जरूरी नहीं कि इसमें दी गई सभी जानकारी मसलन नौकरी, परिवार, घर-पता ये सब जरूरी है। इसलिए आपको इन सभी बातों की जांच-पड़ताल खुद ही करनी चाहिए और शादी से पहले जितना दफा हो सके सामने वाले से बात करें और सारी बातों को क्रॉस चेक करें।

Web Title: how to check or spot fake profile on matrimonial sites, know all the steps

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे