कामकाज और रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, अच्छे से बैलेंस कर पाएंगे अपनी लाइफ

By मनाली रस्तोगी | Published: December 1, 2022 01:40 PM2022-12-01T13:40:16+5:302022-12-01T13:40:35+5:30

अपने पैक्ड शेड्यूल में पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आप सही से अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल नहीं बैठा पा रहे हैं तो इससे आप तनाव के शिकार सकते हैं।

how to balance your work-life and relationship | कामकाज और रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, अच्छे से बैलेंस कर पाएंगे अपनी लाइफ

कामकाज और रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, अच्छे से बैलेंस कर पाएंगे अपनी लाइफ

अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल बैठाना काफी लोगों को मुश्किल लगता है। अपने पैक्ड शेड्यूल में पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आप सही से अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल नहीं बैठा पा रहे हैं तो इससे आप तनाव के शिकार सकते हैं। अगर आप भी सोच रहे हैं कि रिश्तों और काम में संतुलन कैसे बनाया जाए तो आप सही जगह पर हैं।

मोटिवेशनल स्पीकर, रेडियो होस्ट और प्रोड्यूसर देविना कौर के हवाले से हेल्थ शॉट्स ने बताया कि आप कैसे वर्क लाइफ और अपने रिलेशनशिप को कैसे मैनेज कर सकते हैं। उन्होंने इसके लिए पांच टिप्स सुझाएं हैं। जिनकी मदद से आप अपनी लाइफ को अच्छे से बैलेंस कर पाएंगे।

बातों से सुलझाना

आपके पहले कार्यों में से एक ये होना चाहिए कि आप बैठकर अपने पार्टनर के साथ एक खुली और ईमानदार बातचीत करें। आत्म-चिंतन ये सुनिश्चित करेगा कि आप दूसरों के साथ एक ही पृष्ठ पर हैं। आप दोनों को ये बात ध्यान में रखनी होगी कि आप कितने भी करीब क्यों न हों। आपका पार्टनर आपके मन की बात नहीं पढ़ सकता। जब तक आप उनके साथ संवाद नहीं करते हैं। तब तक उन्हें पता नहीं चलेगा कि कोई समस्या है।

स्वस्थ सीमाएं निर्धारित करें

काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाने के लिए स्वस्थ सीमाओं की आवश्यकता होती है। दोषी महसूस किए बिना। आप अपने साथी से उन सीमाओं के बारे में बात कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। जैसे अतिरिक्त घंटे की नींद या मीटिंग के लिए देर तक बाहर रहना। साथ में आप सीमाएं स्थापित कर सकते हैं। जैसे रात के खाने के दौरान या बिस्तर पर कोई सेल फोन नहीं।

आप चर्चाओं के माध्यम से सीमाओं को एक साथ स्थापित करके यह स्थापित कर सकते हैं कि आप दोनों के लिए क्या काम करता है। यह देखने के लिए नियमित रूप से इन सीमाओं पर लौटें कि क्या वे इच्छित तरीके से काम कर रही हैं या भविष्य में चीजों को आजमाने का कोई बेहतर तरीका है या नहीं।

अपने सामान्य लक्ष्यों के बारे में बात करें

हम में से प्रत्येक बहुत अलग चीजों से प्रेरित होता है। कुछ लोग अपनी नौकरी के बाहर तृप्ति पाते हैं जबकि अन्य करियर से प्रेरित होते हैं। हालांकि ऐसा होने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है लेकिन आप में से प्रत्येक को क्या प्रेरित करता है। इसकी स्पष्ट समझ हासिल करना लंबे समय में फायदेमंद हो सकता है। यदि आपके मूल मूल्य आपके पार्टनर से भिन्न हैं तो कोई बात नहीं।

जांचें कि आपका साथी ठीक कर रहा है या नहीं

जब कोई व्यक्ति काम में व्यस्त होता है तो समय तेजी से बीतता है। एक कदम पीछे हटें और भावनात्मक रूप से अपने पार्टनर की जांच करें। वे किस मूड में हैं? क्या वे आपके द्वारा समर्थित या आपके द्वारा देखे गए महसूस करते हैं? इस बारे में बात करें कि आप दोनों कैसे अधिक जुड़ाव महसूस कर सकते हैं।

प्यार

सबसे ज्यादा प्यार पर भरोसा करें। अपने साथी से प्रेम करने का प्रयास करें। उन्हें छोटी-छोटी तारीफ देना या साथ में समय बिताने के इरादे से छुट्टी पर जाना। दोनों ही अपने प्यार का इजहार करने के छोटे लेकिन सार्थक तरीके हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लोग उन्हें यह बताकर महसूस करें कि आप उन्हें पसंद करते हैं।

Web Title: how to balance your work-life and relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे