सहमति से सेक्स करने की उम्र हुई 15 साल !

By गुलनीत कौर | Published: March 7, 2018 03:49 PM2018-03-07T15:49:04+5:302018-03-07T15:52:21+5:30

यूरोप के कई देशों में सहमति से सेक्स करने की उम्र 16 साल है।

France to set legal age of sexual consent as 15 know more about other countries too | सहमति से सेक्स करने की उम्र हुई 15 साल !

सहमति से सेक्स करने की उम्र हुई 15 साल !

अक्सर लोग कहते हैं कि प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती है। यह तो कभी भी, किसी भी उम्र में, किसी से भी हो सकता है। प्यार उम्र, जाति, धर्म में बंधा नहीं है। लेकिन बात जब सेक्सुअल रिलेशनशिप की आती है तो इसे हर कोई नियमों में बांधने की कोशिश करता है। भारत देश में तो इस मुद्दे पर खुलकर बात तक करना 'बेशर्मी' मानी जाती है। लेकिन विदेशों की बात करें तो वहां 'सहमति से सेक्स' करने की सही उम्र क्या होनी चाहिए, इसपर कई तरह के कानून बने हुए हैं। हाल ही में फ्रांस से खबर आई है जिसके मुताबिक फ्रांस की सरकार ने सहमति से सेक्स करने की उम्र 15 वर्ष की नियुक्त की है। 

फ्रांस में इस नए कानून के लागू होने के बाद से 15 वर्ष की आयु में ही सहमति से सेक्स किया जा सकेगा और इसपर किसी भी प्रकार की रोकटोक नहीं लग सकती है। शर्त केवल इतनी है कि सेक्स जबरन बनाया गया नहीं होना चाहिए। हाल ही में 11 साल की लड़कियों के साथ सेक्स करने के दो मामलों ने फ्रांस में तूल पकड़ा था जिसके बाद से ही सरकार इस नए कानून को लागू करने की तैयारी में है। फ्रांस का अलावा ऐसे कई सारे देश हैं जहां सहमति से सेक्स करने के कानून बनाए गए हैं।

यूरोप के कई देशों में सहमति से सेक्स करने की उम्र 16 साल है, ये देश हैं- सायप्रस, फिनलैंड, जॉर्जिया, लाटविया, लिथुआनिया, लक्सेम्बर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे, स्विट्ज़रलैंड। इसके अलावा ऑस्ट्रिया, जर्मनी, पुर्तगाल, इटली में सहमति से सेक्स करने की उम्र 14 वर्ष की है। इसके अलावा जेच रिपब्लिक, डेनमार्क और ग्रीस में भी फ्रांस की तरह ही यह उम्र 15 साल की आयु की नियुक्त की गई है।

फ्रांस के अलावा स्पेन में भी सहमति से सेक्स करने की उम्र काफी कम है। यहां के कानून के मुताबिक 16 वर्ष की आयु पर लड़के या लड़की बिना किसी रोकटोक के यौन संबंध बना सकते हैं। यहां का कानून उन्हें इस बात की आजादी दी देता है। शायद आपको हैरानी हो लेकिन पड़ोसी देश चीन में यह उम्र महज 14 वर्ष की है और जापान में तो इससे भी कम है, जापान की सरकार लड़के-लड़की को 13 वर्ष की उम्र में ही सहमति से यौन संबंध बनाने की इजाजत देती है। 

वैसे चीन के अलावा ब्राजील, पेरू, कोलंबिया में भी सहमति से सेक्स करने की उम्र 14 वर्ष की है। लेकिन इन सभी देशों से आगे बढ़कर दक्षिण अफ्रीका के अंगोला में सहमति सेक्स करने की उम्र महज 12 वर्ष की है। यह एक ऐसी उम्र है जब शायद शारीरिक रूप से लड़का या लड़की दोनों ही तैयार नहीं हुए होते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आपकी गर्लफ्रेंड भी है ऐसी, तो 'लकी' हैं आप

अंग्रेजी वेबसाइट शिकागो ट्रिब्यून में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कम उम्र में सेक्स करने से दिमाग और सेहत दोनों पर बुरा असर होता है। यदि सेक्स जोर जबरदस्ती से किया जाए तो शर्म और समाज की बुरी बातों के डर के कारण डिप्रेशन जैसे हालात पैदा हो जाते हैं। लेकिन सहमति से किया गया सेक्स भी बुरा प्रभाव बनाता है। 

यदि कम उम्र में ही लड़का या लड़की यौन संबंध को अपनी दिनचर्या में सामिल कर लें तो कई तरह के शारीरिक रोगों का शिकार हो सकते हैं। इनमें लड़कियों को गर्भाशय का कैंसर होना सबसे बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है। 

Web Title: France to set legal age of sexual consent as 15 know more about other countries too

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे