Father's Day Special: एक अच्छे पिता में होते हैं ये 3 गुण, तभी कहलाते हैं बच्चों के 'सुपर हीरो'

By गुलनीत कौर | Published: June 16, 2019 06:55 AM2019-06-16T06:55:17+5:302019-06-16T06:55:17+5:30

फादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस बार फादर्स डे 16 जून, 2019 को है। इस अवसर पर बच्चे अपने पिता को खुश करने के लिए उनके लिए कार्ड बनाते हैं, गिफ्ट देते हैं।

Father's Day Special: Fathers day 2019 date, 3 things that makes a person perfect father | Father's Day Special: एक अच्छे पिता में होते हैं ये 3 गुण, तभी कहलाते हैं बच्चों के 'सुपर हीरो'

Father's Day Special: एक अच्छे पिता में होते हैं ये 3 गुण, तभी कहलाते हैं बच्चों के 'सुपर हीरो'

जिस तरह एक अच्छी संतान बनना आसान नहीं होता, उसी तरह से एक अच्छी मां या अच्छा पिता बनना भी आसान नहीं होता। लेकिन अगर कोशिश की जाए तो सब कुछ मुमकिन है। आज 16 जून फादर्स डे के मौके पर हम आपको बताएंगे कि एक परफेक्ट और अच्छे पिता में क्या क्या गुण होने चाहिए। अगर आप पहले से पिता हैं या फिर जल्द ही पिता बनने वाले हैं तो आपको इन गुणों के बारे में पता होना चाहिए। ये गुण आपको अपने बच्चे की परवरिश करने में सहयोग देंगे और साथ ही उसकी नजर में आपको 'सुपर हीरो' बनाएंगे, आइए जानते हैं: 

1) अपनों का सुरक्षा कवच

एक ऐसा इंसान जो अपने परिवार, अपने दोस्तों (खासतौर से महिला दोस्तों के लिए) और अपने आसपास के लोगों की फ़िक्र करे, हमेशा उनके लिए रक्षा कवच बने, ऐसा इंसान यकीनन एक अच्छा पिता बनता है। ऐसे लोग अपने बच्चों पर कभी कोई परेशानी नहीं आने देते हैं। हमेशा परेशानी और बच्चों के बीच आकर खड़े हो जाते हैं। 

2) भरोसे के लायक

दिन हो या रात, आंधी आए या तूफ़ान, चाहे कुछ भी हो आप उनपर भरोसा कर सकते हैं। आपकी एक आवाज पर अगर वह शख्स दौड़ा चला आता है तो वह उनमें से है जो अपनी फैमिली के लिए कुछ भी कर सकता है। अपने परिवार की गहरी से गहरी बात को भी दुनिया से छिपाता है और भरोसा बनाए रखता है। अगर आप में भी ये गुण है तो आप एक ऐसे पिता बनेंगे जो अपने बच्चों का किसी भी कीमत पर भरोसा नहीं टूटने देगा।

यह भी पढ़ें: Fathers Day 2019: पिता के हर बलिदान और प्यार के नाम पेश है दिल छू जाने वाली शायरी, फौरन शेयर करें

3) उसमें सब्र है

जब धैर्य की बात आती है तो अक्सर कहा जाता है कि लड़कों में इसकी भारी कमी होती है। मगर आपमें धैर्य और सब्र की कोई कमी नहीं है, तो आपमें एक अच्चा अपिता बनने का गुण है। क्योंकि बच्चों की परवरिश करने के लिए धैर्य की सखी जरूरत पड़ती है। बच्चे हजारों सवाल करते हैं, उनक दिमाग में करोड़ों बातें घूमती हैं, उन्हें सुपूर्त देने और उनकी हर जिद्द को मानने या उन्हें गलत करने से रोकने, हर बात के लिए धैर्य चाहिए। अगर आप में ये सब है, तो आप अच्छे पिता बन सकते हैं। 

Web Title: Father's Day Special: Fathers day 2019 date, 3 things that makes a person perfect father

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे