Do you often get failed in love again and again, do this one thing to have successful love life | हर बार डूबती है आपके प्यार की नैया, तो अगली बार रिश्ता जोड़ने से पहले करें ये एक काम, बन जाएगी बात
हर बार डूबती है आपके प्यार की नैया, तो अगली बार रिश्ता जोड़ने से पहले करें ये एक काम, बन जाएगी बात

अक्सर हम घर के बड़े बुजुर्गों को ऐसा कहते हुए सुनते हैं कि किसी के साथ रिश्ता जोड़ना तो आसान है, लेकिन उस रिश्ते को अंत तक निभाना कठिन होता है। लेकिन जो कोई भी ऐसा कर गया वह हर रिश्ते को निभाने में सक्षम बन जाता है। बड़े बुजुर्ग ये बात अपने तजुर्बे से कहते हैं मगर फिर भी रिश्तों की सही समझ हमें अपने अनुभव से ही मिलती है। खासतौर से प्यार के रिश्ते की समझ किसी के साथ रिश्ता शुरू करने के बाद ही आती है। 

कुछ लोग जिन्दगी में एक से ही प्यार करते हैं और उसी के साथ सारी जिन्दगी बिताते हैं। लेकिन कुछ लोग अपना हमसफ़र पाने से पहले ना जाने कितनी बार प्रेम में पड़ते हैं, उससे बाहर आते हैं और फिर दोबारा एक नए साथी की तलाश में निकल पड़ते हैं। ऐसा करने के पीछे कुछ भी कारण हो सकता है। कई बार सही साथी नहीं मिलता और कभी कभार आप उस साथी के साथ भावनाओं को उजागर नहीं कर पाते हैं।

बार बार प्यार में पड़ना, उसमें हार जाना, फिर सिंगल हो जाना और आखिरकार दोबारा किसी नए साथी की खोज करना। अगर ये सब आपके साथ भी होता है और लेकिन बावजूद इसके आप एक स्थिर और लंबा रिश्ता चाहते हैं तो आपको एक काम करना होगा। इसे करने के बाद ही आप खुद को और अपने रिश्तों को समझ पाएंगे और आगे से दोबारा प्यार में हारने की भूल नहीं करेंगे। 

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की मानें तो वे लोग जो प्यार में पड़ते हैं, फिर हार जाते हैं वे रिश्तों को लेकर असुरक्षा की भीवना से भर जाते हैं। उन्हें लगता है कि उन्हें कभी प्यार मिलेगा ही नहीं, इसलिए हर बार उनके साथ ऐसा होता है। इसके अलावा ऐसे लोग रिश्तों को निभाने में कोई एक गलती हर बार कर रहे होते हैं। हर नए रिश्ते में जाने के बाद ना चाहते हुए भी वे एक गलती को दोहरा रहे होते हैं।

ये गलती ही उनके रिश्ते को खत्म करने का कारण बनती है। मगर अपनी गलती से नजाने ये लोग हर बार उसे दोहराते रहते हैं। जिसके कारण उनका रिश्ता फीका पड़ जाता है और आखिरकार टूटने की कगार पर आ जाता है। ऐसे में सबसे पहले उन्हें अपने पुराने रिश्तों का आंकलन करना चाहिए। शांति से बैठकर सोचें कि प्यार क्यूं हुआ था, किस तरह रिश्ता शुरू हुआ और किन कारणों से ब्रेकअप हुआ।

उसके बाद अगले रिश्ते में क्या हुआ और वो क्यूं खत्म हुआ। इस तरह आप उस एक गलती को जान पाएंगे जो आप हर रिश्ते में करते आ रहे हैं। अगर आपको अपनी गलती समझ में आ जाए तो अब इस बात पर विचार करें कि उस गलती को दोबारा दोहराने से कैसे बचना है। कैसे खुद पर कंट्रोल बनाने इसकी प्लानिंग करें। 

अगर ये काम आपने कर लिया तो आप अगले रिश्ते में सफल हो सकते हैं। अगर सामने वाला साथी आपके लिए पूरी तरह समर्पित है और आप भी अपनी पुरानी गलतियों को ना दोहराएं। तो अगला रिश्ता आपका सफल भी होगा और टूटेगा भी नहीं। 


Web Title: Do you often get failed in love again and again, do this one thing to have successful love life
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे