Chocolate Day 2020: गर्लफ्रेंड को चॉकलेट देने से पहले जान लें इसके 5 प्रकार, चौथी वाली टेस्ट और हेल्थ दोनों में है परफेक्ट

By मेघना वर्मा | Published: February 9, 2020 09:32 AM2020-02-09T09:32:46+5:302020-02-09T09:41:13+5:30

किसी को भी चॉकलेट गिफ्ट करने से पहले जान लें कि कौन सी चॉकलेट सेहत के हिसाब से भी अच्छी होती है।

Chocolate Day 2020: types of Chocolate in hindi, different types of chocolates and its benefits | Chocolate Day 2020: गर्लफ्रेंड को चॉकलेट देने से पहले जान लें इसके 5 प्रकार, चौथी वाली टेस्ट और हेल्थ दोनों में है परफेक्ट

Chocolate Day 2020: गर्लफ्रेंड को चॉकलेट देने से पहले जान लें इसके 5 प्रकार, चौथी वाली टेस्ट और हेल्थ दोनों में है परफेक्ट

Highlightsचॉकलेट का स्वाद किसी को भी दीवाना कर देता है।आपने भी कभी ना कभी किसी को चॉकलेट जरूर दी होगी।

फरवरी का महीना अपने साथ प्यार का संदेश लेकर आता है। फरवरी के शुरू होते ही लोग अपने पार्टनर के साथ वैलेंटाइन मनाने की तैयारियों में लग जाते हैं। 7 फरवरी, रोज डे से शुरू हुए इस वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने चाहने वाले को चॉकलेट के मीठे स्वाद के साथ अपने प्यार का इजहार करते हैं। 

वैसे तो चॉकलेट का स्वाद किसी को भी दीवाना कर देता है। आपने भी कभी ना कभी किसी को चॉकलेट जरूर दी होगी या इस बार अपने लव्ड वन को चॉकलेट देने का प्लान कर रहे होंगे मगर क्या आप जानते हैं कि मार्केट में एक नहीं दो नहीं बल्कि कई तरह की चॉकलेट आती हैं। इनमें से कुछ खास चॉकलेट के प्रकार आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

इन सभी चॉकलेट का टेस्ट अलग-अलग होता है। इसलिए किसी को भी चॉकलेट गिफ्ट करने से पहले जान लें कि कौन सी चॉकलेट सेहत के हिसाब से भी अच्छी होती है। इसके बाद ही अपने पार्टनर के मूड और इंट्रस्ट के हिसाब से ही चॉकलेट गिफ्ट करें।

1. मिल्क चॉकलेट

अगर आपकी गर्लफ्रेंड या पार्टनर को चॉकलेट का कुछ खास टेस्ट पसंद नहीं आता तो आप उन्हें मिल्क चॉकलेट भी गिफ्ट कर सकते हैं। मिल्क चॉकलेट में चॉकलेट का टेस्ट कम और मिल्क का टेस्ट ज्यादा होता है। मिल्क चॉकलेट आपको दिली की बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही आपका दिमाग भी तेज करता है।

2. नट्स मिक्स

ड्राई फ्रूट्स की गुडनेस के साथ चॉकलेट का डिलीशीयस टेस्ट चाहिए हो तो नट्स मिक्स चॉकलेट भी आप पार्टनर को दे सकते हैं। इसमें मूंगफली के साथ बादाम काजू और पिस्ता जैसे बहुत से ड्राई फ्रूट्स मिले होते हैं जो इसे टेस्टी और हेल्दी बनाते हैं। 

3. व्हाइट चॉकलेट

बहुत से लोगों को चॉकलेट खाना पसंद नहीं होता। जिसका कारण कुछ भी हो सकता है। अगर आपका पार्टनर भी ऐसा ही है तो आप उन्हें व्हाइट चॉकलेट गिफ्ट कर सकते हैं। व्हाइट चॉकलेट स्वाद के साथ टेस्ट में भी बेहतर होता है। ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

4. डार्क चॉकलेट

अगर आप हेल्दी डाइट लेना पसंद करते हैं तो आपके लिए डार्क चॉकलेट परफेक्ट है। डॉक्टर्स के हिसाब से भी डार्क चॉकलेट खाने से वजन नहीं बढ़ता। इसलिए अगर आपका पार्टनर हेल्थ कॉन्शज हो तो उसे डार्क चॉकलेट ही गिफ्ट करें।

5. चॉकलेट केक

ये चॉकलेट के दीवानों के लिए होता है। अगर आप अपने हाथों से आज के दिन अपने पार्टनर के लिए चॉकलेट केक बनाएंगे तो आपका प्यार और मीठा हो जाएगा। बाजार से कस्टमाइज चॉकलेट केक भी बनवाया जा सकता है जिसमें आप सभी तरह के चॉकलेट को मिक्स करके बना सकती हैं।

Web Title: Chocolate Day 2020: types of Chocolate in hindi, different types of chocolates and its benefits

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे