Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार शादी से पहले हर लड़के को जान लेनी चाहिए लड़की की ये 5 बातें, बाद में नहीं होगी किच-किच

By मेघना वर्मा | Published: April 27, 2020 03:17 PM2020-04-27T15:17:28+5:302020-04-27T15:32:51+5:30

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में एक ऐसा ही श्लोक बताया है जिसके माध्यम से बताया गया है कि शादी या प्रेम से पहले अपने पार्टनर में कुछ बातों को जरूर परख लेना चाहिए।

chanakya niti for married life happiness, chanakya niti for healthy relationship | Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार शादी से पहले हर लड़के को जान लेनी चाहिए लड़की की ये 5 बातें, बाद में नहीं होगी किच-किच

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार शादी से पहले हर लड़के को जान लेनी चाहिए लड़की की ये 5 बातें, बाद में नहीं होगी किच-किच

Highlightsआचार्य चाणक्य को उनकी बनाई हुई नीतियों के लिए जाना जाता है। आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन कर लोग अपने जीवन में खुशहाली पा सकते हैं।

किसी की भी जिंदगी में शादी सबसे बड़ा फैसला होता है। शादी के बाद सिर्फ लड़की ही नहीं लड़कों की भी जिंदगी बदल जाती है। शादी के बाद बहुत सारी नई जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। कई लोग ऐसे होते हैं कि शादी के बाद उनकी जिंदगी और खुशनुमा होती है मगर कई लोगों की शादी के बाद उनके बीच विवाद बढ़ने लगते हैं।

कई बार इंसान के आकर्षण के पीछे हम बाकी सारी चीजें छोड़ देते हैं और उससे शादी कर लेते हैं। हम उस इंसान के अंदरूनी चीजों को समझ भी नहीं पाते। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में एक ऐसा ही श्लोक बताया है जिसके माध्यम से बताया गया है कि शादी या प्रेम से पहले अपने पार्टनर में कुछ बातों को जरूर परख लेना चाहिए।

चाणक्य कहते हैं-

वरयेत् कुलजां प्राज्ञो विरूपामपि कन्यकाम्।

रूपशीलां न नीचस्य विवाह: सदृशे कुले।।

1. इस श्लोक के मुताबिक चाणक्य नीति के इस श्लोक में बताया गया है कि इंसान को विवाह से पहले पार्टनर चुनते समय उसके शरीर के बजाय गुणों को देखना चाहिए। 

2. पुरुषों को सुंदर स्त्री के पीछे नहीं भागना चाहिए। चाणक्य के अनुसार पत्नी अगर गुणवान हो तो विपत्ती के समय भी परिवार संभाले रखती है।

3. चाणक्य के अनुसार एक स्त्री में बाहरी सुंदरता से ज्यादा मन की सुंदरता होनी चाहिए। साथ ही उसमें धैर्य होना चाहिए।

4. चाणक्य के अनुसार धर्म-कर्म में विश्वास रखने वाला इंसान मर्यादित होता है। इसलिए विवाह से पहले ये जान लेना चाहिए कि उन्हें धर्म-कर्म में कितनी आस्था है।

5. गुस्सा सबसे बड़ा दुश्मन होता है। चाणक्य का कहना है कि जिस स्त्री को बहुत गुस्सा आता हो वो परिवार को कभी सुखी नहीं रख सकती।

  
  

English summary :
According to Acharya Chanakya Niti, he told one such verse in his Niti Shastra through which it is said that before marriage or love, some things must be tested in your partner.


Web Title: chanakya niti for married life happiness, chanakya niti for healthy relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे