रिलेशनशिप में कभी न रखें ये 8 अवास्तविक अपेक्षाएं, रिश्ते पर पड़ता है बुरा असर

By मनाली रस्तोगी | Published: December 29, 2022 03:52 PM2022-12-29T15:52:57+5:302022-12-29T15:53:02+5:30

हम यह महसूस करने में असफल होते हैं कि हमारी अपेक्षाएं हमारे मानकों, हमारे अपने आदर्शों, हमारी अपनी शर्तों पर आधारित होती हैं जो हमारे आसक्तियों और हमारे आसपास की दुनिया से अनुभव किए गए अनुभवों से आकार लेती हैं। यहां मुख्य शब्द "हमारा" है, उनका नहीं।

8 unrealistic expectations to have in a relationship | रिलेशनशिप में कभी न रखें ये 8 अवास्तविक अपेक्षाएं, रिश्ते पर पड़ता है बुरा असर

रिलेशनशिप में कभी न रखें ये 8 अवास्तविक अपेक्षाएं, रिश्ते पर पड़ता है बुरा असर

हमारे हर रिश्ते में हम अक्सर अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं (हालांकि हमेशा इसके प्रति सचेत नहीं हो सकते हैं)। जब ये अपेक्षाएं पूरी नहीं होती हैं, तो हम निराश महसूस करते हैं क्योंकि ये हमें प्यार न मिलने और उपेक्षित महसूस करने की ओर ले जाता है। तब हम महसूस कर सकते हैं कि ये काम नहीं कर रहा है और ये सच्चा प्यार नहीं है और हम इसे संवाद किए बिना और हमारी उम्मीदों पर काम किए बिना समाप्त करना चाहते हैं।

हम यह महसूस करने में असफल होते हैं कि हमारी अपेक्षाएं हमारे मानकों, हमारे अपने आदर्शों, हमारी अपनी शर्तों पर आधारित होती हैं जो हमारे आसक्तियों और हमारे आसपास की दुनिया से अनुभव किए गए अनुभवों से आकार लेती हैं। यहां मुख्य शब्द "हमारा" है, उनका नहीं। हम चाहते हैं कि दूसरा व्यक्ति हमारे मानकों, आदर्शों और लक्ष्यों को पूरा करे; लेकिन हमें उनकी खुद की उम्मीदों पर भी विचार करने की जरूरत है और इनके माध्यम से बात करने के लिए एक सुरक्षित जगह ढूंढनी होगी।

ये उम्मीदें सिर्फ रोमांटिक रिश्तों में ही नहीं बल्कि दोस्ती, काम और पारिवारिक रिश्तों में भी सामने आती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम समझ सकें कि हम दूसरों से क्या उम्मीद करते हैं और दूसरों के साथ हमारे संबंधों को गहरा करने के लिए इसे संप्रेषित करने में सक्षम होना चाहिए। किसी के साथ संबंध होने से हम अपने लगाव के भीतर सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं। 

(1) आपसे असहमत नहीं होना और चाहते हैं कि वे हमेशा आपका पक्ष लें।

(2) आपकी सभी योजनाओं का हिस्सा बनने की आवश्यकता है।

(3) उन्हें अन्य लोगों को आकर्षक खोजने की अनुमति नहीं है।

(4) मैसेज या कॉल के माध्यम से लगातार जुड़े रहना।

(5) आपको पूरा करने के लिए या आपको खुश करने के लिए सब कुछ करने की जरूरत है।

(6) उन्हें अपने मन को समझने और यह जानने में सक्षम होने की आवश्यकता है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं।

(7) हमेशा प्यार, जुड़ाव या उत्साह महसूस करना।

(8) चाहते हैं कि वे आपको तुरंत समझें।

Web Title: 8 unrealistic expectations to have in a relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे