Relationship Tips: माफी मांगते समय ध्यान में रखें ये 6 बातें, कभी खराब नहीं होगा रिलेशनशिप

By मनाली रस्तोगी | Published: March 24, 2023 03:01 PM2023-03-24T15:01:16+5:302023-03-24T15:01:36+5:30

साइकोथेरेपिस्ट एमिली एच सैंडर्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट साझा करते हुए बताया है कि पार्टनर से माफी मांगते समय आपको कौन सी 6 बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

6 things to do when offering an apology | Relationship Tips: माफी मांगते समय ध्यान में रखें ये 6 बातें, कभी खराब नहीं होगा रिलेशनशिप

(फाइल फोटो)

Next

Relationship Tips: स्वस्थ रिलेशनशिप स्वस्थ इसलिए नहीं होते उनमें कभी लड़ाई-झगड़े नहीं होते हैं। वो स्वस्थ इस वजह से होते हैं क्योंकि उन्हें पता होता है कि लड़ाई-झगड़ों को कैसे नियंत्रित किया जाता है। इसी क्रम में साइकोथेरेपिस्ट एमिली एच सैंडर्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट साझा करते हुए बताया है कि पार्टनर से माफी मांगते समय आपको कौन सी 6 बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

बात रखने का मौका दें

झगड़े के बाद जिस तरह से उन्होंने महसूस किया, उसे व्यक्त करने के लिए साथी को स्पेस देना महत्वपूर्ण है। एक बार जब वे खुद को अभिव्यक्त कर सकते हैं और राहत पा सकते हैं, तो हमें मन लगाकर माफी माँगने में सक्षम होना चाहिए।

अपनी बात समझाएं

एक बार जब उन्होंने अपनी भावनाओं को व्यक्त कर दिया है, तो आपको उन्हें अपनी समझ भी व्यक्त करनी चाहिए कि परिस्थितियों और आपके कार्यों ने उन्हें कैसे चोट पहुंचाई और दोनों दृष्टिकोणों के लिए माफी मांगी।

गलतियों को स्वीकार करें

यह महत्वपूर्ण है कि की गई गलतियों को स्वीकार किया जाए और उन चीजों की जिम्मेदारी ली जाए जो आपने की हैं और जिस तरह से पूरी स्थिति ने उन्हें चोट पहुंचाई है।

संदर्भ दें

दिल से माफी माँगने के लिए आपको संदर्भ देना चाहिए और उन्हें अपने दृष्टिकोण और स्थिति को समझाना चाहिए।

अभिप्राय व्यक्त करें

माफी मांगने का मकसद व्यवहार में बदलाव लाना होना चाहिए। व्यवहार में बदलाव लाने के इरादे को व्यक्त करना और भविष्य में इसे दोहराने से बचना महत्वपूर्ण है।

स्पेस दें

माफी माँगने के बाद यह महत्वपूर्ण है कि दूसरे व्यक्ति को झगड़े के कारण हुए नुकसान से उबरने के लिए स्पेस दी जाए।

Web Title: 6 things to do when offering an apology

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे