Relationship Tips: झगड़े के दौरान कभी न इस्तेमाल करें ये 5 शब्द या वाक्यांश, रिश्ते में पड़ सकती है दरार

By मनाली रस्तोगी | Published: January 18, 2023 08:30 PM2023-01-18T20:30:04+5:302023-01-18T20:30:12+5:30

मनोविश्लेषक और रिलेशनशिप कोच जॉर्डन डैन ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये बताया है कि पार्टनर के साथ हुए झगड़े के दौरान आपको किन 5 शब्दों या वाक्यांशो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

5 words and phrases to avoid during conflict | Relationship Tips: झगड़े के दौरान कभी न इस्तेमाल करें ये 5 शब्द या वाक्यांश, रिश्ते में पड़ सकती है दरार

Relationship Tips: झगड़े के दौरान कभी न इस्तेमाल करें ये 5 शब्द या वाक्यांश, रिश्ते में पड़ सकती है दरार

किसी भी रिश्ते में झगड़ा मुश्किल और तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन जब आपके पार्टनर के साथ टकराव की बात आती है तो यह विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। रचनात्मक और उत्पादक तरीके से टकराव का सामना करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी हम झगड़े के दौरान ऐसी बातें कह सकते हैं जो कहने का हमारा मतलब नहीं होता है।

जिन शब्दों और वाक्यांशों का हम उपयोग करते हैं, उनका इस बात पर बड़ा प्रभाव हो सकता है कि झगड़ा कैसे सुलझाया जाता है और हमारा पार्टनर हमें कैसे देखता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा पर ध्यान देकर आप संचार में सुधार कर सकते हैं, आहत भावनाओं को कम कर सकते हैं और झगड़े को सकारात्मक रूप से हल करने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

मनोविश्लेषक और रिलेशनशिप कोच जॉर्डन डैन ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये बताया है कि पार्टनर के साथ हुए झगड़े के दौरान आपको किन 5 शब्दों या वाक्यांशो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

कुछ नहीं

यदि आप संघर्ष-निवारक हैं या अवमानना ​​​​करते हैं, तो यह आपके लिए भाषा का एक परिचित टुकड़ा हो सकता है। यदि आप क्रोधित या निराश हैं, और आपका पार्टनर आपसे पूछता है कि क्या चल रहा है, तो "कुछ नहीं" के साथ उत्तर देने से बचने का प्रयास करें। 

यदि आपका पार्टनर "कुछ नहीं" के साथ जवाब देता है, तो एक गहरी सांस लें और कहें, "मेरे लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। जब आप बात करने के लिए तैयार हों, तो मैं सुनने के लिए तैयार हूं।"

कुछ भी 

यह एक ह्रासमान, खारिज करने वाला और निष्क्रिय-आक्रामक शब्द है जो आपकी जरूरतों और आपके पार्टनर की जरूरतों को कम करता है। अगली बार जब आप "जो कुछ भी" प्राप्त करने वाले अंत में हों, तो इसका उत्तर देने का प्रयास करें, "जब आप मुझसे कहते हैं कि मुझे लगता है कि आपको इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है कि मैं कैसा महसूस करता हूं, या मुझे क्या चाहिए और इससे मुझे दुख होता है।" यदि यह आपके पार्टनर को नरम नहीं करता है, तो देखें कि क्या आप जगह ले सकते हैं और झगड़े को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं।

हमेशा या कभी नहीं

अधिकांश लोग इन दो शब्दों से अच्छे से परिचित होंगे। कई बार रिलेशनशिप में आपका पार्टनर या आप इन दो शब्दों का इस्तेमाल जाने-अनजाने में कर देते होंगे। "आप कभी समय पर नहीं होते।" "मैं हमेशा कपड़े धोता हूं।" "मैं हमेशा आपकी बात सुनता हूं लेकिन आप मेरी कभी नहीं सुनते।" ये दोनों शब्द शायद ही कभी तथ्यात्मक हों। जब आप इन शब्दों का प्रयोग करते हैं तो आप अपने पार्टनर को ऑब्जेक्टिफाई करते हैं और बदलने और बढ़ने की उनकी क्षमता का खंडन करते हैं। 

आप अपने (मां, पिताजी, भाई, आदि) जैसे हैं

एक डर जो बहुत से लोग साझा करते हैं वह यह है कि हम अपने परिवार के अस्वास्थ्यकर गुणों को समाप्त कर देंगे, इसलिए यह निष्क्रिय-आक्रामक चारा सीधे आपके पार्टनर के दिल तक जा सकता है। अगर आपको इसका सामना करना पड़ रहा है, तो एक गहरी सांस लेने की कोशिश करें और जवाब दें, "जब आप मेरी तुलना मेरे पिता से करते हैं तो यह वास्तव में मुझे परेशान करता है।" आगे मत बढ़ें, बस चोट की पहचान करें।

आप बहुत संवेदनशील हैं या आप चीजों को बहुत व्यक्तिगत रूप से लेते हैं

ये दोनों बयान आपके पार्टनर की भावनाओं को खारिज करते हैं। अपने आप के साथ ईमानदार रहें और जांच करें कि क्या इन अभिव्यक्तियों का आपके पार्टनर के भावनात्मक अनुभव के साथ होने की क्षमता की कमी के बारे में और अधिक हो सकता है, जो आपके पार्टनर व्यक्त कर रहे हैं। रिश्ते में होने का मतलब है अपने पार्टनर की लगाव की ज़रूरतों और भावनात्मक अनुभव की परवाह करना, जिज्ञासा के लिए निर्णय का आदान-प्रदान।

Web Title: 5 words and phrases to avoid during conflict

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे