पार्टनर से बहस में चाहते हैं अपनी जीत, मगर उनका दिल भी ना दुखे, तो ट्राई करें ये 5 तरीके

By गुलनीत कौर | Published: April 20, 2019 02:58 PM2019-04-20T14:58:19+5:302019-04-20T14:58:19+5:30

कुछ लोग बहस करते समय आँख मिलाकर तो बात करते हैं लेकिन साथ ही अपनी आवाज को भी ऊंचा कर लेते हैं। उनका यह व्यवहार पार्टनर के दिल को ठेस पहुंचाता है। बात ऊंची करने से झूठ कभी सच नहीं होता, यह भी समझें।

5 simple ways to win over argument with your partner without hurting him or her | पार्टनर से बहस में चाहते हैं अपनी जीत, मगर उनका दिल भी ना दुखे, तो ट्राई करें ये 5 तरीके

पार्टनर से बहस में चाहते हैं अपनी जीत, मगर उनका दिल भी ना दुखे, तो ट्राई करें ये 5 तरीके

पति-पत्नी हो या बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड, दोनों के बीच झगड़े और बहस होना स्वाभाविक है। दो अलग तरह की सोच होने की वजह से आपसी तकरार होती ही है। इसे नजरअंदाज करना नामुमकिन है। लेकिन झगड़े के बीच साथी को दुःख देते हुए बहस में जीतना भी तो सही नहीं है। अगर हर बार कोई एक बोले और दूसरा बहस में हार जाए, तो इससे रिश्ता कमजोर बनता है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बहस में अपने साथी के सामने अपनी बात भी रख सकते हैं और इससे उन्हें कोई दुख भी नहीं होगा। 

1) आंख मिलाते हुए बात करें

किसी भी तरह की बहस में अगर आँख मिलाकर बात करना कांफिडेंस को दर्शाता है। यह बताता है कि आपकी बात में भी सच्चाई है। आपकी बात भी सुनने लायक है। इसे इग्नोर नहीं किया जा सकता है। आँख मिलाकर बात करने से पार्टनर का पूरा अटेंशन भी मिलता है। आंखों में आंखें डालकर बात करने से पार्टनर आपको इग्नोर नहीं कर पाएगा। उसे आपकी बात सुननी ही होगी।

2) आवाज धीमे रखें

कुछ लोग बहस करते समय आँख मिलाकर तो बात करते हैं लेकिन साथ ही अपनी आवाज को भी ऊंचा कर लेते हैं। उनका यह व्यवहार पार्टनर के दिल को ठेस पहुंचाता है। बात ऊंची करने से झूठ कभी सच नहीं होता, यह भी समझें। जब बात आँख मिलाकर और एक सलीके में की जाए तो सामने वाला बात की गहराई को समझता है। उसे अहमियत देता है। 

3) पार्टनर की बात पर रजामंद हों

सुनने में यह अजीब लगेगा लेकिन हां बहस के दौरान पार्टनर की बात पर रजामंद होना भी आपको फायेदा देगा। उदाहरण के तौर पर अगर पार्टनर कहे कि तुम रोजाना घर डेरी से आते हो तो उसकी बात स्वीकार कर लें और चुप रहें। ऐसा करने के दो परिणाम होंगे। पहला ये कि वह पार्टनर हैरानी में विचार करेगा कि उसने मेरी बात को काटा क्यूं नहीं। या फिर थोड़ी ही देर में उसका गुस्सा शांत हो जाएगा और वह परिस्थिति को समझेगा। तब आप अपनी बात रखें और कहें कि उन्होंने जो कहा उसमें पूरी सच्चाई नहीं है।

4) पार्टनर की बॉडी लैंग्वेज

कौन झूठ बोल रहा है और कौन सच, यह सामने वाले की बॉडी लैंग्वेज से पता चल जाता है। इसके अलावा भी बॉडी लैंग्वेज पढ़कर सामने वाले को कंट्रोल में किया जा सकता है। तो जब भी बहस हो पार्टनर की बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें। जब आपको लगे कि उसकी बात ढीली पड़ रही है तो उस मोमेंट का इस्तेमाल करें और अपनी बात रखें। अपनी बातों से उसकी बात पर दबाव बनाएं। लेकिन इस बीच अपनी आवाज ऊंची ना करें। नहीं तो सब बिगड़ जाएगा। 

5) यू लव योर पार्टनर

इमोशनल ब्लैकमेल करना अलग बात होती है, लेकिन समय समय पर पार्टनर को यह एहसास दिलाना कि आप उनसे प्यार करते हैं और इस बहस से सब बर्बाद हो रहा है। ऐसा करना गलत नहीं होता है। जब भी बड़ी बहस छिड़ जाए और लगे कि बात हाथ से निकल रही है तो इमोशनल तरीका अपनाएं। बात बिगड़ने से बच जाएगी। 

Web Title: 5 simple ways to win over argument with your partner without hurting him or her

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे