ये 5 संकेत बताते हैं अपने बॉयफ्रेंड/पति पर पूरी तरह निर्भर हैं आप, वक्त रहते सुधर जाइए वरना...

By मेघना वर्मा | Published: January 23, 2020 10:48 AM2020-01-23T10:48:19+5:302020-01-23T10:48:19+5:30

अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक रिश्ते में समय के साथ बदलाव आता है। ये बदलाव इतना ज्यादा हो जाता है कि आप अपने पार्टनर को सभी निर्णय खुद ही लेने देती हैं।

5 signs that say you are heavily dependent on your partner | ये 5 संकेत बताते हैं अपने बॉयफ्रेंड/पति पर पूरी तरह निर्भर हैं आप, वक्त रहते सुधर जाइए वरना...

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकुछ हद तक ये निर्भरता ठीक होती है मगर जब ये हद से ज्यादा हो जाए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। अपनी आदतों को जल्द से जल्द सुधार लें वरना आपको पछताना पड़ सकता है। 

पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का रिश्ता बेहद खास होता है। प्यार और तकरार के इस रिश्ते के बीच नोक-झोक भी होती है और रोमांस भी। दोनों पार्टनर ही एक-दूसरे पर किसी ना किसी बात को लेकर निर्भर रहते हैं मगर कभी-कभी ऐसा भी होता है कि लोग हद से ज्यादा ही पार्टनर पर डिपेंड हो जाते हैं। शॉपिंग से लेकर पार्टीज तक या जिम से लेकर किसी भी अन्य चीजों तक हम पूरी तरह अपने पार्टनर पर निर्भर हो जाते हैं। 

कुछ हद तक ये निर्भरता ठीक होती है मगर जब ये हद से ज्यादा हो जाए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेत बताने जा रहे हैं जिन्हें पहचान कर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आप अपने पार्टनर पर बहुत अधिक निर्भर हो चुके हैं। अब बेहतर यही है कि अपनी आदतों को जल्द से जल्द सुधार लें वरना आपको पछताना पड़ सकता है। 

1. कभी कोई काम नहीं करते अकेले

सबसे पहले अपने अंदर इस चीज का पता लगाइए कि कहीं आप अपने छोटे से काम के लिए भी तो अपने पार्टनर पर निर्भर नहीं हैं? बाजार से कुछ सामान लाना हो या खुद के लिए शॉपिंग करनी हो, खुद की दवा खरीदनी हो या किसी से मिलने जाना हो। इन सभी बातों के लिए आप अपने बॉयफ्रेंड या पति पर पूरी तरह निर्भर हैं तो आपको खुद के ऊपर विचार करना चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

2. आपकी खुशी आपके पार्टनर पर डिपेंड करती है

हां ये जरूरी है कि आपका पार्टनर, आपकी खुशियों से खुश रहे मगर ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं कि जब वो दुखी रहे तो आप भी खुद को दुखी कर लें वो भी पूरी तरीके से। उनकी और आपकी दोनों की ही पर्सनल लाइफ है जिसमें कभी ना कभी किसी ना किसी तरह की परेशानी जरूर आती है। इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं कि आप तभी खुश रहें जब आपका पार्टनर आपको खुश रखें। आप अपनी छोटी-छोटी खुशी खुद ढूंढें।

3. आप अपने पार्टनर को सभी निर्णय लेने देते हैं

अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक रिश्ते में समय के साथ बदलाव आता है। ये बदलाव इतना ज्यादा हो जाता है कि आप अपने पार्टनर को सभी निर्णय खुद ही लेने देती हैं। यहां तक की आपकी पर्सनल चीजों पर भी आपका पार्टनर ही निर्णय लेता है। जिससे आपका मन बहुत बार दुखी भी होता है लेकिन आप कभी इसके खिलाफ आवाज नहीं उठातीं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

4. आपके पार्टनर के दोस्त ही आपके दोस्त हैं

ये इस बात की निशानी है कि आप खुद की सोशल लाइफ कहीं पीछे छोड़ चुकी हैं। याद कीजिए रिलेशनशिप में आने से पहले या शादी के पहले आपके कितने दोस्त थे और आपकी अलग सोशल लाइफ हुआ करती थी लेकिन रिलेशनशिप में आने के बाद से या शादी के बाद आप अपने उन दोस्तों को कहीं पीछे छोड़ आई हैं अब आपके दोस्त वहीं हैं जो आपके बॉयफ्रेंड या पति के दोस्त हैं। ये संकेत बताते हैं कि आप अपने पति पर पूरी तरह से डिपेंड हो चुके हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

5. छोटी से छोटी बातों को पार्टनर से पूछते हैं

कहीं जाना हो या किसी से मिलना हो यहां तक किसी की मदद भी करनी हो तब भी आप अगर अपने पति या बॉयफ्रेंड की सलाह लेते हैं तो पूरी तरह अपने पति पर डिपेंड हैं आप। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका खुद पर से कॉन्फिडेंस ही हट चुका है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ऊपर ध्यान दें और अपना पुराना कॉन्फिडेंस वापिस पाएं।

Web Title: 5 signs that say you are heavily dependent on your partner

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे