पति-पत्नी की ये 5 हरकतें शादी को करती हैं बर्बाद, छीन लेती हैं हर खुशी

By गुलनीत कौर | Published: August 5, 2019 04:15 PM2019-08-05T16:15:53+5:302019-08-05T16:15:53+5:30

5 mistakes of husband and wife that ruin their married life | पति-पत्नी की ये 5 हरकतें शादी को करती हैं बर्बाद, छीन लेती हैं हर खुशी

पति-पत्नी की ये 5 हरकतें शादी को करती हैं बर्बाद, छीन लेती हैं हर खुशी

एक अच्छे स्कूल में पढ़ाई, फिर मनचाहे कॉलेज में दाखिला, इसके बाद अच्छी सैलरी वाली जॉब और उसके बाद एक परफेक्ट इंसान से शादी। और शादी के बाद हमेशा खुश रहना। ये छोटे-छोटे हम सभी देखते हैं। चलिए पढ़ाई और जॉब तो हम अपनी मेहनत से पा लेते हैं मगर एक अच्छा पार्टनर मिलना किस्मत पर छोड़ देते हैं। मगर किस्मत हमें अगर अच्छा पार्टनर दे भी दे तो कई बार अपनी खुद की हरकतों से ही हम उसके साथ अपने रिश्ते को खराब कर लेते हैं। ऐसा कहीं आप भी तो नहीं कर रहे, आगे विस्तार से जाने:

1) समाज की सुनना, उन्हें बताना

सोशल लाइफ में एक्टिव रहना अच्छी बात है लेकिन कुछ लोग बाहर के लोगों को अपने रिश्ते की हर बात बताने लगते हैं। पार्टनर कैसा है, क्या करता है, रिश्ता कैसा है, उसकी कमियाँ, उसकी बुराईयाँ, सब बताने लगते हैं। फिर लोगों से उसके बारे में निगेटिव भी सुनते हैं। ये चीजें रिश्ते को बर्बाद कर देती हैं।

2) पार्टनर के सिर गलतियों का पहाड़ तोड़ना

पति-पत्नी में झगड़ा होना कोई बड़ी बात नहीं लेकिन हर झगड़े के साथ पुराने सभे झगड़ों को जोड़कर अगर बहस करने जाएंगे तो इस रिश्ते को फिर टूटने से कोई नहीं बचा सकता। अगर झगड़ा किसी नए टॉपिक पर है तो सिर्फ उसपर बहस हो, पुरानी बातें पीछे छोड़ने में ही रिश्ते की भलाई है।

3) चुप्पी साध लेना

अगर एक गुस्सा करे और दूसरा चुप कर जाए तो झगड़ा होने से बच जाता है। ऐसा आकारके हम रिश्ते का सुधार ही करते हैं। लेकिन एक झगड़े के बाद दोनों ही लंबी चुप्पी साध लें, एक दूसरे सबात ना करें, एक दूसरे से लंबे समय के लिए दूरी बनाने की कोशिश करें तो ये तरीका रिश्ते को खोखला कर देता है।

यह भी पढ़ें: एक्स की हर याद आपके दिल-दिमाग से हो गई आउट, बताते हैं ये 4 संकेत

4) दूसरों से तुलना करना

पति हो या पत्नी, दोनों में से कोई एक ऐसा जरूर होता है जो पार्टनर की दूसरों से तुलना करता है। वो ऐसा है तुम ऐसे नहीं, उसने ऐसा किया तुम नहीं करते, उसमें वो खास है तुम में वो बात नहीं, जब इस तरह की बातें हम पार्टनर के सामने रखते हैं तो यह रिश्ते को खराब करती हैं।

5) पेरेंट्स की बुराई

पत्नी के पेरेंट्स हो या पति के, दोनों को एक दूसरे के माता-पिता की पूरी इज्जत करनी चाहिए। उन्हें सम्मान देना चाहिए, अगर दोनों में से कोई भी एक ऐसा नहीं करता है तो दूसरे इंसान के मन में भी पार्टनर के पेरेंट्स को लेकर बुरी भावना आती है जो कि रिश्तों में खट्टास पैदा करती है।

Web Title: 5 mistakes of husband and wife that ruin their married life

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे