West Bengal assembly election 2021 TMC chief Mamata Banerjee announce candidate list for all 294 seats Suvendu Adhikari | पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः टीएमसी उम्मीदवारों की सूची कल, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी सीएम ममता, भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से टक्कर
तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार को उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है। (file photo)

Highlightsपश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।राज्य में पहले चरण का चुनाव 27 मार्च को होगा।विधानसभा की 30 सीटों के लिए मतदान होगा।

कोलकाताः तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी आगामी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए सभी 294 सीटों के लिए उम्मीदवार की घोषणा शुक्रवार को कर सकती हैं। 

पश्चिम बंगाल में आठ चरण में मतदान है। 27 मार्च और 1 अप्रैल को पहले दो चरणों के लिए चुनाव कराएं जाएंगे। कल भाजपा भी कम से कम 60 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। ममता बनर्जी ने पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह पूर्वी मिदनापुर जिले की नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेगी। वह एक अन्य सीट भवानीपुर से भी चुनाव लड़ सकती हैं।

ममता बनर्जी उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगी

2011 और 2016 में टीएमसी ने जीत दर्ज की थी। टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी पिछले चुनावों की तरह उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगी। टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘हमने 27 फरवरी को मतदान की तारीखों की घोषणा से पहले ही मसौदा सूची तैयार कर ली थी, हमने शुरू में चरणों में सूची जारी करने का फैसला किया था।

घोषणापत्र 9 मार्च को जारी किये जाने की उम्मीद

हालांकि अब पार्टी प्रमुख द्वारा 294 उम्मीदवारों की पूरी सूची 5 मार्च को घोषित की जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा अपना घोषणापत्र 9 मार्च को जारी किये जाने की उम्मीद है। टीएमसी के सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची से ऐसे वर्तमान विधायकों के नाम हटाने का फैसला किया है जो 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं।

उन्होंने कहा कि पार्टी की योजना युवाओं, महिलाओं और ऐसे नेताओं को उम्मीदवार बनाने की है जिनकी स्वच्छ छवि और उनके क्षेत्रों में स्वीकार्यता है। चुनाव आयोग ने पांच विधानसभाओं- असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से सबसे अधिक आठ चरणों में मतदान होगा।

पूर्व टीएमसी मंत्री शुभेंदु अधिकारी सीएम ममता को देंगे टक्कर

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी नंदीग्राम से पूर्व टीएमसी मंत्री शुभेंदु अधिकारी को मैदान में उतार सकती है। अधिकारी 19 दिसंबर, 2020 को भाजपा में शामिल हो गए। नंदीग्राम टीएमसी के लिए सबसे प्रतिष्ठित विधानसभा क्षेत्रों में से एक हैस क्योंकि 2006-08 के दौरान हुगली जिले के पूर्वी मिदनापुर और सिंगूर में नंदीग्राम में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ बड़े आंदोलनों हुए थे।

तृणमूल कांग्रेस से कोई भी मेरे साथ संबंध नहीं रख रहा है : शुभेंदु अधिकारी के पिता

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद शिशिर अधिकारी ने कहा कि उनकी पार्टी से कोई भी उनके साथ संबंध नहीं रख रहा है,वहीं पश्चिम बंगाल के सत्तारूढ़ दल ने कहा है कि यह स्पष्ट नजर आ रहा है कि अधिकारी की आत्मा कहां है। अधिकारी के बेटे शुभेंदु और सौमेंदु हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं।

अधिकारी परिवार के मुखिया ने यह भी आरोप लगाया कि तृणमूल ने ऐसी धमकी दी है कि अगर कोई उनसे या उनके बेटों से संबंध रखेगा तो उसे पार्टी से निकाल दिया जायेगा। उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी से कोई भी मुझसे संपर्क नहीं करता है।’’ अधिकारी के बयान पर तृणमूल के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा, ‘‘शिशिर दा अनुभवी व्यक्ति हैं। हर कोई समझता है कि उनकी आत्मा कहां है और वह शरीर से कहां है। पहले उन्हें इस पर फैसला करने दीजिए।’’

किसी पार्टी का नाम लिए बगैर चटर्जी ने कहा कि अब यह स्पष्ट है कि अधिकारी किस दिशा में जा रहे हैं। अधिकारी ने आरोप लगाया कि तृणमूल के पदाधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से उन पर अपमानजनक टिप्पणी की जैसा कभी कांग्रेस या माकपा के नेताओं ने नहीं किया।

शुभेंदु और सौमेंदु भाजपा में शामिल हुए हैं जबकि उनके एक और सांसद भाई दिव्येंदु और पिता शिशिर अधिकारी पिछले कई महीनों से ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी की बैठकों या कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। अधिकारी 2009 से कांठी से तृणमूल के सांसद हैं और वह पिछले कई दशक से राजनीति में हैं।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: West Bengal assembly election 2021 TMC chief Mamata Banerjee announce candidate list for all 294 seats Suvendu Adhikari

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे