तेलंगाना विधानपरिषद चुनावः पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की बेटी वाणी देवी मैदान में, 163 उम्मीदवार लड़ रहे चुनाव, भाजपा-टीआरएस में टक्कर

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 14, 2021 12:32 PM2021-03-14T12:32:53+5:302021-03-14T12:34:26+5:30

Telangana MLC election 2021: दो स्नातक निर्वाचन सीटों पर मतदान जारी है। मतगणना 17 मार्च को होगी। 

Telangana MLC election 2021 Legislative Council Former PM Narasimha Rao's daughter at Vani Devi163 candidates  | तेलंगाना विधानपरिषद चुनावः पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की बेटी वाणी देवी मैदान में, 163 उम्मीदवार लड़ रहे चुनाव, भाजपा-टीआरएस में टक्कर

सत्तारूढ़ टीआरएस ने दोनों विधान परिषद सीटें जीतने के लिए काफी जोर लगाया है। (file photo)

Highlightsमहबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र से वाणी देवी समेत 93 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।वारंगल-खम्मम-नलगोंडा निर्वाचन क्षेत्र से 71 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।कुल 1,530 मतदान केंद्रों पर 10 लाख से अधिक स्नातक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

Telangana MLC election 2021: तेलंगाना में विधान परिषद के दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए रविवार सुबह मतदान शुरू हो गया।

इन चुनावों में पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव की बेटी एवं टीआरएस की उम्मीदवार एस वाणी देवी के अलावा 163 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद और वारंगल-खम्मम-नलगोंडा स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान रविवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया, जो अपराह्न चार बजे तक चेलगा। इस चुनाव के लिए सत्तारूढ़ टीआरएस, भाजपा, कांग्रेस और अन्य ने जोर-शोर से प्रचार किया था। चुनाव मैदान में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को देखते हुए मतदान के लिए बड़े आकार की मतपेटियां और बड़े मतपत्र तैयार किये गए हैं।

10 लाख से अधिक स्नातक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे

महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र से वाणी देवी समेत 93 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि वारंगल-खम्मम-नलगोंडा निर्वाचन क्षेत्र से 71 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कुल 1,530 मतदान केंद्रों पर 10 लाख से अधिक स्नातक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव को लेकर प्रचार के दौरान सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध देखने को मिला था। पिछले साल के अंत में डुब्बक विधानसभा सीट के उपचुनाव और हैदराबाद निकाय चुनावों में अप्रत्याशित असफलताओं की पृष्ठभूमि में सत्तारूढ़ टीआरएस ने दोनों विधान परिषद सीटें जीतने के लिए काफी जोर लगाया है।

भाजपा के उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार किया

टीआरएस ने प्रचार अभियान के लिए राज्य के मंत्रियों, सांसदों और अन्य नेताओं को लगाया था। टीआरएस ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए वाणी देवी को महबूबनगर-रंगारेड्डी- हैदराबाद स्नातक क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया, जो एक शिक्षाविद और कलाकार हैं। हालांकि, वर्तमान विधान पार्षद (एमएलसी) एवं भाजपा नेता एन रामचंदर राव ने भी प्रचार में काफी जोर लगाया। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी, भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण और अन्य नेताओं ने भाजपा के उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार किया।

भाजपा पर हमला बोला

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने हाल में रामचंदर राव के समर्थन में दो सभाओं को संबोधित किया। टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य के मंत्री के टी रामाराव, राज्य के गृह मंत्री महमूद अली ने सुबह मतदान किया। टीआरएस के प्रचार अभियान की अगुवाई करने वाले मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे रामा राव ने राजग सरकार द्वारा तेलंगाना से किए गए वादों को कथित रूप से पूरा नहीं करने और वादे के अनुसार देश में प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियां मुहैया नहीं कराने को लेकर भाजपा पर हमला बोला।

इस बीच, भाजपा ने शिक्षा क्षेत्र को कथित रूप से उपेक्षित करने और रोजगार नहीं देने जैसे मुद्दों को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस पर हमला बोला। महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व मंत्री जी चिन्ना रेड्डी (कांग्रेस), तेदेपा की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष एल रमण और पूर्व एमएलसी के नागेश्वर एवं अन्य के चुनाव मैदान में होने से मुकाबला रोचक हो गया है।

टीआरएस ने वर्तमान एमएलसी पल्ला राजेश्वर रेड्डी को वारंगल-खम्मम-नालगोंडा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है जबकि जी पी रेड्डी भाजपा उम्मीदवार हैं। तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) के नेता एम कोदंडारम यहां से मैदान में हैं।

Web Title: Telangana MLC election 2021 Legislative Council Former PM Narasimha Rao's daughter at Vani Devi163 candidates 

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे