Shramik Specials: गृह मंत्री अमित शाह और टीएमसी में टकराव, केंद्र सरकार झूठ बोल रही, आठ ट्रेन चलाने की योजना

By भाषा | Published: May 9, 2020 03:44 PM2020-05-09T15:44:17+5:302020-05-09T15:46:33+5:30

प्रवासी कामगार पर केंद्र सरकार औस ममता बनर्जी में ठनी है। केंद्र ने कहा कि बंगाल सरकार ट्रेनों को राज्य में पहुंचने की इजाजत नहीं दे रही है। टीएमसी के कई सांसद ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोल दिया है।

Special Train Home Minister Amit Shah TMC clash Central Government lying plans run eight trains | Shramik Specials: गृह मंत्री अमित शाह और टीएमसी में टकराव, केंद्र सरकार झूठ बोल रही, आठ ट्रेन चलाने की योजना

सांसद ने कहा कि योजना के मुताबिक अभी 31,224 लोग पश्चिम बंगाल लौटेंगे, जिनमें से 17,211 लोग हैदराबाद से लौटेंगे। (file photo)

Highlightsराज्य सरकार ने कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब और तेलंगाना से प्रवासियों को लाने के लिए आठ ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि हैदराबाद से मालदा के लिए प्रथम ट्रेन शनिवार को रवाना होगी।

नई दिल्ली/कोलकाताः तृणमूल कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस बारे में झूठ बोल रहे हैं कि पश्चिम बंगाल सरकार ट्रेनों को राज्य में पहुंचने की इजाजत नहीं दे रही है।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि राज्य सरकार ने कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब और तेलंगाना से प्रवासियों को लाने के लिए आठ ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि हैदराबाद से मालदा के लिए प्रथम ट्रेन शनिवार को रवाना होगी।

शाह ने शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर कहा कि केंद्र ने दो लाख से अधिक प्रवासियों के अपने गृह राज्य लौटने की व्यवस्था की है, लेकिन इसमें राज्य से उम्मीद के मुताबिक सहयोग नहीं मिल रहा है।

तृणमूल कांग्रेस सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने कहा, ‘केंद्र सरकार झूठ बोल रही है, विभिन्न राज्यों से लोगों को लाने के लिए आठ ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है। यह कहना सही नहीं है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रवासियों को लौटने की इजाजत नहीं दे रही हैं। 16 प्रवासियों की (महाराष्ट्र के औरंगाबाद में पटरियों पर) मौत हो गई, क्या रेल मंत्री इसकी जिम्मेदारी लेंगे।’

सांसद ने कहा कि योजना के मुताबिक अभी 31,224 लोग पश्चिम बंगाल लौटेंगे, जिनमें से 17,211 लोग हैदराबाद से लौटेंगे। उन्होंने कहा, ‘केंद्र सरकार हमारी मुख्यमंत्री को परेशान करना चाहती है और राज्य में राजनीतिक फायदा हासिल करना चाहती है।’ 

पश्चिम बंगाल तक ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन चलाने का अब तक कोई प्रस्ताव नहीं : रेलवे अधिकारी

पश्चिम बंगाल में फंसे प्रवासियों को पश्चिम बंगाल पहुंचाने को लेकर जारी विवाद के बीच, रेलवे के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि राज्य तक ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन चलाने के लिए राष्ट्रीय परिवाहक के पास कोई प्रस्ताव नहीं है। भारतीय रेलवे की यह प्रतिक्रिया तृणमूल कांग्रेस के उस बयान के तुरंत बाद आई है जिसमें पार्टी ने कहा कि वह कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब और तेलंगाना से प्रवासियों को लाने के लिए आठ ट्रेन चलाने की पहले ही योजना बना चुकी है।

रेलवे ने कहा कि उसके पास अब तक उस ट्रेन का भी प्रस्ताव नहीं है जिसके बारे में तृणमूल कांग्रेस दावा कर रही है कि यह ट्रेन शनिवार अपराह्न तीन बजे हैदराबाद से मालदा के लिए रवाना होगी। भारतीय रेलवे ने पश्चिम बंगाल के लिए अब तक केवल दो ट्रेन तय की हैं, एक राजस्थान से और अन्य केरल से। रेलवे की ओर से इन ट्रेनों के लिए जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक इन ट्रेनों को चलाने के लिए यात्रियों की संख्या की जानकारी के साथ ही दोनों राज्यों से प्रस्ताव प्राप्त होना अब भी बाकी है।

अधिकारियों ने कहा कि रेलवे ने शनिवार तक 47 ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है और इनमें से कोई भी पश्चिम बंगाल नहीं जाएगी। तृणमूल कांग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर यह “झूठ” बोलने का शनिवार को आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल सरकार राज्य तक ट्रेनों को आने की अनुमति नहीं दे रही और कहा कि राज्य ने कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब और तेलंगाना से प्रवासियों को लाने के लिए आठ रेलगाड़ियों की योजना पहले से ही बनाई हुई है। शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को शनिवार को पत्र लिखकर कहा कि केंद्र ने दो लाख प्रवासियों को घर लौटने में मदद की है लेकिन उसे राज्य से उम्मीद के मुताबिक सहयोग नहीं मिल रहा है। 

Web Title: Special Train Home Minister Amit Shah TMC clash Central Government lying plans run eight trains

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे