मध्य प्रदेश के बाद गुजरात में खतरा: पाला बदल सकते हैं कांग्रेस के ये 5 विधायक, पार्टी ने शुरू की MLAs की शिफ्टिंग

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 15, 2020 09:59 AM2020-03-15T09:59:10+5:302020-03-15T09:59:10+5:30

राज्यसभा चुनाव में भाजपा की ओर से तीन और कांग्रेस की तरफ से दो उम्मीदवारों ने शुक्रवार को चार सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी और उप सचेतक महेन्द्र चौधरी ने जयपुर हवाई अड्डे पर गुजरात से आये कांग्रेस के विधायकों की अगवानी की। वे उन्हें बस से जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित एक लक्जरी रिसॉर्ट में लेकर गये।

Rajya sabha elections: after Madhya Pradesh Gujarat 5 MLAs of Congress can change, party starts shifting of MLAs | मध्य प्रदेश के बाद गुजरात में खतरा: पाला बदल सकते हैं कांग्रेस के ये 5 विधायक, पार्टी ने शुरू की MLAs की शिफ्टिंग

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के पास 103 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 73, भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास एक सीट है।

Highlightsकांग्रेस के करीब 14 विधायकों का पहला समूह जयपुर पहुंचा। पार्टी अन्य विधायकों के रविवार को राजस्थान की राजधानी पहुंचने की संभावना है।

अहमदाबाद: गुजरातकांग्रेस ने 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका के चलते शनिवार को उन्हें राज्य से बाहर पहुंचाना शुरू कर दिया और शनिवार करीब 14 विधायकों का पहला समूह जयपुर पहुंचा। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि पार्टी अन्य विधायकों के रविवार को राजस्थान की राजधानी पहुंचने की संभावना है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि शनिवार शाम करीब 14 विधायकों को अहमदाबाद से एक विमान से जयपुर के एक रिसॉर्ट में ले जाया गया। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस विधायकों को समूहों में जयपुर और अन्य स्थानों पर ले जाया जाएगा तथा कुछ विधानसभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए रूके रहेंगे। कांग्रेस ने अपने विधायकों को ऐसे समय अन्यत्र पहुंचाने का फैसला किया है जब विधानसभा का सत्र चल रहा है।

राज्यसभा चुनाव में भाजपा की ओर से तीन और कांग्रेस की तरफ से दो उम्मीदवारों ने शुक्रवार को चार सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी और उप सचेतक महेन्द्र चौधरी ने जयपुर हवाई अड्डे पर गुजरात से आये कांग्रेस के विधायकों की अगवानी की। वे उन्हें बस से जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित एक लक्जरी रिसॉर्ट में लेकर गये।

जोशी ने बताया कि और विधायक जयपुर आयेंगे। गुजरात विधानसभा में संख्याबल के आधार पर भाजपा दो सीटें जीत सकती है और उसे तीसरी सीट जीतने के लिए कांग्रेस विधायकों के क्रॉस वोटिंग की जरूरत होगी क्योंकि पार्टी को तीनों सीटों पर जीत के लिए कुल 111 वोटों की जरुरत होगी।

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के पास 103 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 73, भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास एक सीट है। एक निर्दलीय विधायक भी है। कांग्रेस को दो सीटें जीतने के लिए कुल 74 वोटों की जरूरत होगी। निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी ने शुक्रवार को कहा कि वह कांग्रेस के पक्ष में वोट डालेंगे। हिम्मत सिंह पटेल, गानीबेन ठाकोर, चंदनजी ठाकोर, ऋतिक मकवाना, भरतजी ठाकोर, लखा भारवाद, नाथभाई पटेल, अजीतसिंह चौहान, हर्षद रिबाडिया, चिराग कलारिया और अन्य अहमदाबाद हवाई अड्डे पर देखे गये। वे अज्ञात गंतव्यों पर जाने के लिए पहुंचे थे।

सूत्रों ने बताया कि विधायक राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे कांग्रेस शासित राज्यों में अलग अलग समूहों में जायेंगे। विधायक बलदेव ठाकोर ने कहा, ‘‘फिलहाल मैं दिल्ली जा रहा हूं। पार्टी तय करेगी कि दिल्ली से मुझे कहां जाना है। हम तीन चार स्थानों पर जायेंगे।’’ इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक होटल में मध्यप्रदेश के विधायकों से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि भाजपा ने पूरे मुल्क में जो हालात बना रखे हैं उसी का नतीजा है कि महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के बाद अब गुजरात के विधायक राजस्थान आ रहे हैं। 

Web Title: Rajya sabha elections: after Madhya Pradesh Gujarat 5 MLAs of Congress can change, party starts shifting of MLAs

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे