राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मोदी सरकार पर बोला हमला, पूछा- राज्य सरकारों को वित्तीय मदद अब नहीं तो कब करेंगे?

By अनुराग आनंद | Published: May 6, 2020 05:39 PM2020-05-06T17:39:27+5:302020-05-06T17:39:27+5:30

राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने इस मामले में कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत के केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता बेहद कम है।

Rajasthan Deputy CM Sachin Pilot attacked the Modi government, asked- When will we provide financial help to the state governments now or not? | राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मोदी सरकार पर बोला हमला, पूछा- राज्य सरकारों को वित्तीय मदद अब नहीं तो कब करेंगे?

सचिन पायलट (फाइल फोटो)

Highlightsइस महामारी के समय कई राज्य केंद्र सरकार से अपना बकाया पैसा मांग रही है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से राज्य सरकारों के लिए अलग से आर्थिक पैकेज की मांग की जा रही है।

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि हो रही है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने देश भर में 17 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की है। लॉकडाउन की वजह से देश की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर हो गई है। हर राज्य केंद्र सरकार से अपना बकाया पैसा मांगने के साथ ही साथ राज्य सरकार के लिए अलग से आर्थिक मदद सपोर्ट करने की बात कह रही है।

राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने इस मामले में कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत के केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता बेहद कम है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को चाहिए कि वो राज्य सरकारों और जरूरतमंदों के लिए जल्द पैकेज की घोषणा करे। अगर नरेंद्र मोदी सरकार अब मदद नहीं करेंगे, तो कब करेंगे? 

बता दें कि लॉकडाउन की वजह से जो अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है सरकार लॉकडाउन खुलते ही एक बार फिर से उसमें जान भरने की कोशिश कर रही है। यही वजह है कि नरेंद्र मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी ने आज पब्लिक ट्रांसपोर्ट को शुरू करने को लेकर बड़ी बात कही है। नितिन गडकरी ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन जल्द ही कुछ दिशानिर्देशों के साथ शुरू होगा। 

इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि बसों और कारों से यात्रा करने के दौरान काफी सजग रहने की जरूरत है और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और हैंड वाश, सैनिटाइजिंग, फेस मास्क जैसे सभी सुरक्षा उपायों को अपनाने की जरूरत है। 

एनडीटीवी के मुताबिक, मंत्री नितिन गडकरी ने बस और कार ऑपरेटर्स कंफेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्यों से बात की। इस दौरान संस्था के सदस्यों के सवाल का जवाब भी उन्होंने दिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि उनका मंत्रालय सार्वजनिक परिवहन के लंदन मॉडल को अपनाना चाहता है, जहां सरकारी धन कम से कम है और निजी निवेश को बढ़ावा दिया जाता है।

श्री गडकरी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नियमित संपर्क में हैं, जो COVID-19 महामारी के इन कठिन दिनों के दौरान अर्थव्यवस्था के उत्थान के लिए काम कर रहे हैं।

बता दें कि दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गलियों में दुकानों व 33 प्रतिशत कार्यबल वाले निजी कार्यालयों, घरेलू सहायकों और स्वरोजगार वाले लोगों को गैर-हॉटस्पॉट क्षेत्रों में काम करने की अनुमति दी है। लेकिन, दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन को अभी अनुमति नहीं दी गई है। निजी वाहनों की आंशिक आवाजाही की अनुमति जरूर दी गई है। 

बता दें कि देशभर में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 49 हजार के पार चला गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से 6 मई को दोपहर साढ़े 4 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के पॉजिटिव केस 49,391 हो गए हैं. इसमें से 33,514 एक्टिव केस हैं। देश में अबतक कोरोना के 14,183 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1,694 लोगों की जान जा चुकी है। देश में अभी तक सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में अब तक 15,525 कोरोना के मामले आ चुके हैं। वहीं, गुजरात में 6,245 और ​राजधानी दिल्ली में 5,104 केस दर्ज किए जा चुके हैं।

Web Title: Rajasthan Deputy CM Sachin Pilot attacked the Modi government, asked- When will we provide financial help to the state governments now or not?

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे