भरी संसद में राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को दी 'जादू की झप्पी', पीएम पहले झिझके फिर मिलाया हाथ!

By आदित्य द्विवेदी | Published: July 20, 2018 02:18 PM2018-07-20T14:18:55+5:302018-07-20T14:53:15+5:30

Lok Sabha Live Debate No Confidence Motion Update: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने भाषण को खत्म करने के बाद पीएम मोदी की सीट पर पहुंचे और उन्हें गले लगाया। पीएम पहले झिझके फिर मिलाया हाथ।

Rahul Gandhi hug Narendra Modi in Parliament, No Confidence Motion | भरी संसद में राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को दी 'जादू की झप्पी', पीएम पहले झिझके फिर मिलाया हाथ!

Lok Sabha Live Debate No Confidence Motion Update

नई दिल्ली, 20 जुलाईः शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान संसद में एक अप्रत्याशित नजारा देखने को मिला। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने भाषण में मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। भाषण समाप्त करने के बाद वो पीएम मोदी की कुर्सी तक पहुंचे और गले लगाया। राहुल गांधी को ऐसा करते देखकर पीएम पहले झिझके फिर उन्होंने वापस बुलाकर हाथ मिलाया। राहुल गांधी ने कहा कि मुझे भले बीजेपी वाले पप्पू कहें लेकिन मेरे मन में उनके लिए कोई नफरत नहीं है। मैं उनके मन में भी प्यार भर दूंगा।


इससे पहले सड़क पर प्रधानमंत्री को चुनौती दे रहे राहुल गांधी को आखिरकार संसद में बोलने के लिए 15 मिनट मिल गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामने बैठे थे। राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत सरकार के जुमले गिनाते हुए की। उन्होंने हर व्यक्ति को 15 लाख देने के वादे और 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात याद दिलाते हुए की। राहुल गांधी ने कहा कि ये जुमला साबित हुए। इस साल सिर्फ 4 लाख युवाओं को रोजगार मिला है। इसके बाद राहुल गांधी ने हर उस बड़े मुद्दे को छुआ जिसका उन्होंने वादा किया था। इस दौरान पीएम मोदी कभी हंसते दिखे कभी चिंतित दिखे।

राहुल गांधी के भाषण की बड़ी बातेंः-

- प्रधानमंत्री फ्रांस गए और राफेल का दाम 1600 करोड़ रुपए हो गया, जबकि यूपीए सरकार ने डील तय की थी जिसका दाम 520 करोड़ रुपए था। राहुल गांधी ने कहा कि रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि फ्रांस सरकार से गुप्त करार की वजह से हम राफेल सौदे की जानकारी सार्वजनिक नहीं कर सकते। लेकिन मैंने खुद फ्रांस के राष्ट्रपति से बात की। उन्होंने साफ कहा कि भारत और फ्रांस के बीच ऐसा कोई करार नहीं हुआ है।

- राहुल गांधी के सीधे आरोपों से रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने आपत्ति दर्ज की। इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने रूलिंग याद दिलाते हुए इस भाषण का विरोध किया।

- राहुल गांधी ने कहा कि मैंने देश के सामने प्रधानमंत्री मोदी की सच्चाई बोल दी है। वो मेरी आंख में आंख में डाल के नहीं देख सकते। चौकीदार नहीं है बाजीदार है।

- राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मेरे भाषण से मुस्कुरा भले रहे हैं लेकिन उनके अंदर की बेचैनी साफ तौर पर देखी जा सकती है।

- राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ झूला झूला था लेकिन वापस जाने पर चीन की सेना डोकलाम में डेरा डाल दी गई। हमारे सैनिकों ने शक्ति दिखाई और चीन के सामने खड़े हुए। लेकिन उसके कुछ दिनों बाद प्रधानमंत्री चीन जाते हैं बिना एजेंडा के। ये बिना एजेंडा नहीं था। ये चीन का एजेंडा था। अब सैनिकों को प्रधानमंत्री ने धोखा दिया।

- सरकार ने उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया लेकिन किसानों का नहीं। वित्त मंत्री कहते हैं ये संभव नहीं है। पूरी दुनिया में पेट्रोल के दाम नीचे गिर रहे हैं हिंदुस्तान में ऊपर जा रहे हैं।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

English summary :
Lok Sabha Live Debate No Confidence Motion Update: Congress President Rahul Gandhi hug Narendra Modi, after finishing his speech.


Web Title: Rahul Gandhi hug Narendra Modi in Parliament, No Confidence Motion

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे