Prime Minister Narendra Modi to visit #Varanasi on 16th February, to inaugurate over 30 projects, including a 430 bed super specialty Government hospital at Banaras Hindu University | रविवार को वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, 30 से ज्यादा प्रॉजेक्ट्स का उद्घाटन, महाकाल एक्सप्रेस समेत कई परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक समारोह में 30 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Highlightsप्रधानमंत्री मोदी इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे।पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फुट की पंच धातु प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 फरवरी को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का एक दिवसीय दौरा करेंगे जिसमें वे 30 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बीएचयू में 430 बिस्तरों के अस्पताल, आईआरसीटीसी महाकाल एक्सप्रेस समेत कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे।

इऩ परियोजनाओं में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 430 बिस्तर का सुपर स्पेशिएलिटी सरकारी अस्पताल तथा बीएचयू में ही 70 बिस्तर वाला मनोरोग चिकित्सा अस्पताल शामिल है। प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री का श्री जगदगुरु विश्वाराध्य गुरुकुल के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में शामिल होने का भी कार्यक्रम है। वे श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के 19 भाषाओं में अनुदित संस्करण तथा इस के मोबाईल ऐप का भी विमोचन करेंगे।’

प्रधानमंत्री मोदी इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वे पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फुट की पंच धातु प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। यह देश में उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा है। 200 से अधिक शिल्पकारों ने एक वर्ष तक दिन रात काम करके इस प्रतिमा को पूरा किया है।

बयान के अनुसार, इस स्मारक केंद्र में पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन और समय से संबंधित जानकारियां होंगी। ओड़िशा के लगभग 30 शिल्पकारों और दस्तकारों ने पिछले वर्ष के दौरान इस परियोजना पर कार्य किया है। इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक समारोह में 30 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इऩ परियोजनाओं में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 430 बिस्तर का सुपर स्पेशिएलिटी सरकारी अस्पताल तथा बीएचयू में ही 70 बिस्तर वाला मनोरोग चिकित्सा अस्पताल शामिल हैं। प्रधानमंत्री वीडियो लिंक के माध्यम से आईआरसीटीसी की महाकाल एक्सप्रेस को रवाना करेंगे।

यह ट्रेन 3 ज्योतिर्लिंग तीर्थस्थलों-वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी यह देश में पहली ओवरनाइट निजी ट्रेन होगी। मोदी ‘काशी एक रूप अनेक’ कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। वे अमेरिका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया सहित विश्व के विभिन्न देशों से आये हुए खरीदारों और दस्तकारों के साथ भी बातचीत करेंगे। ‘काशी एक रूप अनेक’ पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में आयोजित होने वाला दो दिवसीय कार्यक्रम है। इसमें पूरे उत्तर प्रदेश के उत्पादों को प्रदर्शित किया जायेगा। 

Web Title: Prime Minister Narendra Modi to visit #Varanasi on 16th February, to inaugurate over 30 projects, including a 430 bed super specialty Government hospital at Banaras Hindu University
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे