बिहार: पीएम मोदी ने भोजपुरी में की भाषण की शुरुआत, कहा-'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आज समय की मांग'

By स्वाति सिंह | Published: April 10, 2018 12:57 PM2018-04-10T12:57:56+5:302018-04-10T15:13:52+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार के मोतीहारी में चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी समापन समारोह के अवसर पर देश भर में होने वाले कार्यक्रम से जुड़ेंगे और स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करेंगे। 

PM Narendra Modi addresses at the Satyagraha Se Swachhagraha event in Bihar's Motihari | बिहार: पीएम मोदी ने भोजपुरी में की भाषण की शुरुआत, कहा-'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आज समय की मांग'

बिहार: पीएम मोदी ने भोजपुरी में की भाषण की शुरुआत, कहा-'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आज समय की मांग'

पटना, 10 अप्रैल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार पहुंच चुके हैं। वहां पहुंचने पहुंचने के बाद बिहार गवर्नर सत्यपाल मलिक और सीएम नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार के मोतीहारी में चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी समापन समारोह के अवसर पर स्वच्छाग्रहियों को संबोधित किया। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी भाषा में की। उन्होंने कहा कि सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आज समय की मांग है। 

पीएम मोदी के भाषण की अहम बातें-

- पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के जयप्रकाश नारायण ने ही देश को लोकतंत्र की नींव दी थी, उन्होंने आगे कहा नीतीश कुमार और सुशील मोदी के नेतृत्व में बिहार आगे बढ़ा है। 

- अपने भाषण में पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार के काम में बाधा डाली जा रही है। 

- पीएम मोदी ने भाषण के दौरान कहा कि सबका साथ, सबका विकाश एनडीए का मंत्र है।

- पीएम मोदी ने कहा 'पिछले 100 वर्ष में भारत की तीन बड़ी कसौटियों के समय बिहार ने देश को रास्ता दिखाया, जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था। तो बिहार ने गांधीजी को महात्मा बना दिया।' 

- पीएम मोदी ने बताया कि स्वच्छाग्रह कार्यक्रम के द्वारा लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति एक सकारात्मक संदेश जाएगा। उन्होंने कहा उन्होंने कहा आज 100 साल पुराना इतिहास जिंदा हुआ है। 100 साल पहले चंपारण में लोग इकट्ठा हुए थे। महात्मा गांधी ने उस आंदोलन से पूरे देश को जोड़ दिया था।

- पीएम मोदी ने भाषण में कहा कि मोतीझील की सुंदरता गांधी के समय के बाद कम हो गई है, उन्होंने कहा कि अब एक नई मुहिम से इसका जीर्णोद्धार और खुबसूरत बनाया जाएगा। इसके साथ ही साफ़ पीने के पानी के लिए बेतिया में भी प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया है। 

-पीएम मोदी ने आगे कहा 'गंगा तट पर स्थित गांवों को प्राथमिकता के आधार पर खुले में शौच से मुक्त बनाया जा रहा है। इसके साथ ही कचड़ा प्रबंधन भी लागू किया जा रहा है। अब जल्दी ही जल्द ही गंगा का तट खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा। 

- उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते बिहार में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों बने हैं। उन्होंने कहा 'मैं बिहार के लोगों को और प्रत्येक स्वच्छाग्रही को और राज्य सरकार को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

-उन्होंने बताया कि बिहार ही एक मात्र राज्य था जहां स्वच्छता का दायरा 50% से कम था। लेकिन अब स्वच्छाग्रह अभियान के बाद यह बैरियर टूट गया है।





ये भी पढ़े: आदित्यनाथ सरकार स्वामी चिन्मयानन्द पर लगे रेप केस को लेगी वापस, तीन बार सांसद रहे स्वामी अटल सरकार में थे मंत्री

गौरतलब है कि महात्मा गांधी ने एक सदी पहले 10 अप्रैल 1917 को अंग्रेजों के खिलाफ उन किसानों के अधिकारों के लिए लड़ने के उद्देश्‍य से चंपारण सत्याग्रह का शुभारंभ किया था, जिन्‍हें नील की खेती करने के लिए विवश किया गया था। 10 अप्रैल, 2018 को चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन के रूप में चिन्‍हित किया गया है और इसे 'सत्याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह' अभियान के माध्यम से मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री इस अवसर पर कई विकास परियोजनाओं का अनावरण भी करेंगे।

Web Title: PM Narendra Modi addresses at the Satyagraha Se Swachhagraha event in Bihar's Motihari

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे