श्रमिक ट्रेनों पर सियासत जारी, महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक बोले, 'मिस्टर पीयूष गोयल डर्टी पॉलिटिक्स और माइंड गेम्स खेलना बंद कीजिए'

By पल्लवी कुमारी | Published: May 27, 2020 07:35 AM2020-05-27T07:35:30+5:302020-05-27T07:35:30+5:30

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर महाराष्ट्र और केंद्र सरकार के बीच सियासी पलटवार मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आरोपों के बाद शुरू हुआ। 24 मई को रेलवे पर आरोप लगाते हुए सीएम ने कहा कि उन्होंने प्रवासी मजदूरों के लिए राज्य के लिए प्रतिदिन 80 प्रवासी स्पेशल ट्रेनों की मांग की थी, लेकिन उसे सिर्फ 40 ट्रेनें ही रेलवे दे रही है।

nawab malik attacks piyush goyal says stop dirty politics mind games over Shramik trains | श्रमिक ट्रेनों पर सियासत जारी, महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक बोले, 'मिस्टर पीयूष गोयल डर्टी पॉलिटिक्स और माइंड गेम्स खेलना बंद कीजिए'

एनसीपी नेता नवाब मलिक (फाइल फोटो)

Highlightsरेल मंत्री ने आरोप लगाया है कि महाराष्ट्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों की कठिनाइयों का राजनीतिकरण करने की कोशिश की है।नवाब मलिक ने आरोप लगाया है, हमें लगता है कि जान-बूझकर पीयूष गोयल जी, केंद्र की सरकार और रेल विभाग राजनीति कर रहा है।

मुंबई: महाराष्ट्र में प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल और राज्य के नेताओं और मंत्रियों के बीच सियासी घमाशान जारी है। इसी बीच महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और एनसीपी नेता नवाब मलिक ने रेल मंत्री पीयूष गोयल के दावों पर जवाब देते हुए पलटवार किया है। नवाब मलिक ने 26 मई की देर रात ट्वीट कर लिखा, मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बारे में रेल मंत्री  पीयूष गोयल ने गलत दावा किया है। उन्होंने 49 ट्रेनें चलाने को बोली थी लेकिन चली सिर्फ 16 है। 

नवाब मलिक ने ट्वीट करते हुए लिखा, ''मिस्टर पीयूष गोयल आपने कहा था कि मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए 49 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की इजाजत दी गई है। डीआरएम कह रहे हैं कि 16 ट्रेन से ज्यादा हम छोड़ नहीं सकते। आपको इन सारे मामलों को सुलझाना चाहिए। डर्टी पॉलिटिक्स और माइंड गेम्स खेलना बंद कीजिए।''

नवाब मलिक ने आरोप लगाया है, हमें लगता है कि जान-बूझकर पीयूष गोयल जी, केंद्र की सरकार और रेल विभाग राजनीति कर रहा है। हमें लगता है कि यह उचित नहीं है। यह जो सारी परिस्थिति बनी हुई है, वह पीयूष गोयल जी की वजह से हुई हैं। 

ट्वीट कर रेलमंत्री ने क्या किए दावे

अपने हालिया ट्वीट रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा है, महाराष्ट्र सरकार ने जितनी ट्रेनें मांगी, उतनी हमने उन्हें दी, लेकिन ट्रेनें वहां से बिना यात्रियों के लौटी क्योंकि वो पैसेंजर ही नहीं ला पाए। कल शाम को महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे से 145 ट्रेनें मांगी, हमने पूरी रात समीक्षा करके, योजना बना कर 145 ट्रेन महाराष्ट्र पहुंचाई।'

उन्होंने लिखा, महाराष्ट्र में 145 ट्रेनें खड़ी हैं और उनके लिए यात्री नहीं हैं। महाराष्ट्र की राज्य सरकार पैसेंजर नहीं ला पा रही है। उनकी व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि गाड़ियां खाली खड़ी हैं, नही तो लाखों और लोगों को उनके घर पहुंचा सकते थे।

रेल मंत्री ने आरोप लगाया है कि महाराष्ट्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों की कठिनाइयों का राजनीतिकरण करने की कोशिश की है।भारतीय रेल प्रवासी मजदूरों को उनके घर परिवार के पास पहुंचाने के लिए दिन रात सेवा में जुटी है।

जानें उद्धव सरकार और रेल मंत्री पीयूष गोयल के बीच का क्या है पूरा विवाद 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और रेल मंत्री पीयूष गोयल के बीच श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर आरोप-प्रत्यारोप चल रहा है। सीएम ठाकरे ने राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए रविवार (24 मई) को कहा था कि उन्होंने प्रवासियों को घर पहुंचाने की खातिर राज्य के लिए प्रतिदिन 80 प्रवासी स्पेशल ट्रेनों की मांग की थी, लेकिन उसे सिर्फ 40 ट्रेनें ही मिल रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य ने इन ट्रेनों के लिये 85 करोड़ रुपये अदा किए हैं। 

इस पर, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए कहा था , ‘‘उम्मीद है कि पहले की तरह ट्रेनों को स्टेशन पर आने के बाद, वापस ख़ाली नहीं जाना पड़े। आपको आश्वस्त करना चाहूंगा कि आपको जितनी ट्रेन चाहिए, वो उपलब्ध होंगी।’’ गोयल ने पहले कुछ मौकों पर स्पेशल ट्रेनों में प्रवासियों के सवार नहीं होने का जिक्र करते हुए यह कहा।

Web Title: nawab malik attacks piyush goyal says stop dirty politics mind games over Shramik trains

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे