किसान आंदोलनः बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास बोले-राम नाम पर वोट लेकर रावण जैसा व्यवहार न कीजिए...

By एस पी सिन्हा | Published: February 6, 2021 07:03 PM2021-02-06T19:03:39+5:302021-02-06T19:07:19+5:30

किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर हमला जारी है. इस बीच बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास ने केन्द्र और बिहार सरकार पर निशाना साधा.

Kisan agitation Bihar Congress in charge Bhakta Charan Das pm narendra modi ram ravan farmer vote | किसान आंदोलनः बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास बोले-राम नाम पर वोट लेकर रावण जैसा व्यवहार न कीजिए...

बिहार में चार वर्षों से गन्ना समर्थन मूल्य में वृद्धि नहीं की गई.

Highlightsदास ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर षड्यंत्र कर लाल किले पर तिरंगे का अपमान करने का आरोप लगाए.बिहार किसानों की लड़ाई का केंद्र बिंदु बनेगा. कांग्रेस पार्टी किसानों के बीच से नेता निकालेगी. बिहार सरकार पर गन्ना किसानों के शोषण- उत्पीड़न करने का आरोप लगाया.

पटनाः बिहारकांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने आज पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर जमकर बरसे.

उन्‍होंने भाजपा और बिहार सरकार पर भी देश के किसानों के साथ बिहार में किसानों के शोषण का आरोप लगाया. पटना में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार राम के नाम पर वोट लेकर रावण जैसा व्यवहार न करें. दास ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर षड्यंत्र कर लाल किले पर तिरंगे का अपमान करने का आरोप लगाए.

बिहार किसानों की लड़ाई का केंद्र बिंदु बनेगा

उन्होंने कहा कि संसद गूंगी हो गई है. विपक्ष के सांसदों को दबाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिहार किसानों की लड़ाई का केंद्र बिंदु बनेगा. कांग्रेस पार्टी किसानों के बीच से नेता निकालेगी. उन्होंने कहा कि किसानों को झुकाने की जिद केंद्र को छोड़नी होगी. उन्होंने बिहार सरकार पर गन्ना किसानों के शोषण- उत्पीड़न करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बिहार में चार वर्षों से गन्ना समर्थन मूल्य में वृद्धि नहीं की गई. मिलों में पेराई समाप्त होने को है, लेकिन गन्ना समर्थन मूल्य घोषित नहीं किया गया.

राम के विचारों को अमल में नहीं लाया जा रहा है

दास ने केन्द्र की भाजपा सरकार पर बरसते हुए कहा कि देश में सिर्फ राम का नाम बेचने की कोशिश की जा रही है, राम के विचारों को अमल में नहीं लाया जा रहा है. आदर्श पेश करने की बजाय लोग रावण की तरह व्यवहार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के मसले पर हम बिहार बंद करेंगे और पंचायत स्तर तक कार्यक्रम होंगे. उन्होंने कहा कि तीनों कृषि कानून गलत हैं और इसे वापस लेने से केंद्र सरकार की मर्यादा नहीं गिरेगी. सरकार ने किसानों की स्थिति मजदूरों से बदतर कर दी है.

महज सौ रुपये भी बिहार के किसानों की प्रतिदिन की आय नहीं है. धान खरीदने के बजाए शोषण उत्पीड़न का शिकार बनाया जा रहा है. एमएसपी के नाम पर किसानों के साथ अन्याय किया जा रहा है. बिहार में कहीं भी कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कोई पहल सरकार नहीं कर रही है. दास ने कहा कि किसान हित में सरकार को तीनों कृषि कानून को वापस लेना चाहिए.

बिहार के किसानों के हित में कांग्रेस प्रदेशव्यापी आंदोलन शुरू करेगी

बिहार के किसानों के हित में कांग्रेस प्रदेशव्यापी आंदोलन शुरू करेगी.उन्होंने किसानों के मुद्दे के बारे में कहा कि बिहार किसानों की लड़ाई का केंद्र बिंदु बनेगा. हमारे बापू ने जिस तरह नील की खेती कर रहे मजदूरों के खिलाफ आवाज उठाया. उस धरती से हमारे कार्यकर्ताओ ने किसान सत्याग्रह के माध्यम से किसानो की आवाज को उठाया.

वहीं उनका यह भी कहना था कि कांग्रेस लगातार किसानों के समर्थन में है. कांग्रेस उनके अधिकार के लिए दो चरणों में पैदल यात्रा करेगी और बिहार बंद करने का आह्वान भी करेगी. इसके साथ ही उन्होंने बिहार में किसानों के हालत पर भी विस्तृत रूप में चर्चा की. दास ने कहा कि किसानों के साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है.

अब वह चरणबद्ध किसान आंदोलन का फेज 2 शुरू करेंगे

इसलिए अब वह चरणबद्ध किसान आंदोलन का फेज 2 शुरू करेंगे और 13 दिन बिहार के अलग अलग जिलों में घूमेंगे. इस लिए कांग्रेस बिहार बंद भी करायेगी, जिसकी अगुवाई भक्त चरण दास करेंगे. बिहार में किसान आंदोलन के कमजोर होने की वजह भक्त चरण दास ने पहले से इस क्षेत्र में काम नहीं किये जाने की बात कही.

उन्होंने कहा कि वो हर प्रखंड हर जिले का दौरा करेंगे. हर जिले में पद यत्रा करेंगे. बिहार कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं को जिलों का प्रभार सौंपा जाएगा. इससे पहले शुक्रवार को भक्त चरण दास ने कहा था कि किसान कानून के खिलाफ सारे देश के किसान दो महीने से अधिक समय से दिल्ली सीमा पर धरना दे रहे हैं. लेकिन लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत चुनी गई भाजपा की सरकार उनकी उचित मांगों की अनदेखी कर रही है.

Web Title: Kisan agitation Bihar Congress in charge Bhakta Charan Das pm narendra modi ram ravan farmer vote

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे