कर्नाटक: PM मोदी ने कसा 2+1 का तंज, CM सिद्धारमैया ने पूछा- आप लोक सभा में 2 सीट से क्यों लड़े थे, डर रहे थे?

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 2, 2018 08:14 AM2018-05-02T08:14:23+5:302018-05-02T08:14:23+5:30

कर्नाटक चुनाव 2018: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मई से कर्नाटक चुनाव के लिए आधिकारिक तौर पर प्रचार करना शुरू किया। अपनी पहली ही चुनावी रैली में पीएम मोदी ने सीएम सिद्धारमैया के दो सीटों से विधान सभा चुनाव लड़ने पर तंज कसा।

karnataka assembly election 2018: Siddaramaiah asked Pm Narendra Modi why you contested from two seats in Lok sabha 2014 | कर्नाटक: PM मोदी ने कसा 2+1 का तंज, CM सिद्धारमैया ने पूछा- आप लोक सभा में 2 सीट से क्यों लड़े थे, डर रहे थे?

karnataka assembly election 2018 narendra modi and siddaramaiah

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य विधान सभा चुनाव में दो सीटों से चुनाव लड़ने को लेकर नरेंद्र मोदी के हमले पर पलटवार करते हुए पूछा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में लोक सभा चुनाव दो सीटों से क्यों लड़ा था। कांग्रेस ने इस चुनाव में भी सिद्धारमैया को ही मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। सिद्धारमैया चामुंडश्वेरी और बादामी सीट से विधान सभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सीएम सिद्धारमैया को दो सीटों से चुनाव लड़ने को लेकर हमलावर है। सीएम सिद्धारमैया ने मंगलवार (एक मई) को बीजेपी के हमले का जवाब देते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा और गुजरात की वडोदरा लोक सभा सीट से चुनाव लड़े थे। पीएम मोदी दोनों ही सीटों से चुनाव जीते थे। बाद में उन्होंने वडोदरा सीट से इस्तीफा दे दिया था। कर्नाटक की 224 सीटों के चुनाव के लिए 12 मई को मतदान होना है। मतों की गणना 15 मई को होगी और उसी दिन शाम तक नतीजे आ जाएंगे। 

बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव में सीएम सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र को टिकट देने पर भी सवाल उठाया है। इस पर यतींद्र ने जवाबी हमला करते हुए पूछा है कि बीजेपी तब क्यों चुप थी जब उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में वो अपनी पार्टी के नेताओं को टिकट दे रही थी।  पीएम नरेंद्र मोदी ने एक मई ने कर्नाटक विधान सभा चुनाव के लिए आधिकारिक चुनाव प्रचार शुरू किया। पीएम मोदी ने चामराजनगर में रैली में सीएम सिद्धारमैया पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने 2 प्लस 1 का फार्मूला निकाला है जिसमें वो खुद दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं और उनके बेटे एक सीट से। 

सीएम सिद्धारमैया ने पीएम मोदी के आरोप का जवाब देते हुए कहा, "मोदीजी ने दो सीटों से लड़ने के लिए मेरी आलोचना की है। ऐसे में वो खुद लोक सभा चुनाव में दो सीटों से क्यों लड़े थे- क्या उन्होंने भी डर के मारे ऐसा किया था।" सीएम सिद्धारमैया ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा, "अगर के सीने में देश के गरीब किसानों के लिए जगह नहीं है तो 56 इंच का सीना होना का दावा कैसे कर सकते हैं।" सीएम सिद्धारमैया के पलटवार का जवाब देते हुए बीजेपी ने कहा कि पीएम मोदी लोक सभा चुनाव जो जगहों से इस लिए लड़े थे क्योंकि उनकी  स्वीकार्यता पूरे देश में है, जबकि सिद्धारमैया डर के मारे दो जगहों से चुनाव लड़ रहे हैं।

राजनीतिक जानकारों के अनुसार कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस, बीजेपी और जनता दल (सेकुलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। एक हालिया सर्वे में अनुमान जताया गया है कि कर्नटाक में त्रिशंकु नतीजे आ सकते हैं। कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है लेकिन सरकार बनाने के लिए उसे या बीजेपी को जेडीएस के समर्थन की जरूरत होगी। बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को सीएम पद का उम्मीदवार बनाया है। वहीं जेडीएस ने पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को सीएम पद का उम्मीदवार बनाया है।

Web Title: karnataka assembly election 2018: Siddaramaiah asked Pm Narendra Modi why you contested from two seats in Lok sabha 2014

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे