Rajya Sabha Election 2020: भाजपा प्रत्याशी इंदू गोस्वामी 13 मार्च को पर्चा भरेंगी, निर्विरोध चुना जाना तय

By भाषा | Published: March 12, 2020 03:20 PM2020-03-12T15:20:16+5:302020-03-12T15:20:16+5:30

भाजपा की केंद्रीय निर्वाचन समिति ने हिमाचल प्रदेश से उच्च सदन के लिए बृहस्पतिवार सुबह को पार्टी प्रत्याशी के रूप में उनके नाम को मंजूरी दी। प्रवक्ता के अनुसार गोस्वामी नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन शुक्रवार को अपना पर्चा भरेंगी।

Indu Goswami to file nomination as BJP nominee for Rajya Sabha from Himachal Pradesh | Rajya Sabha Election 2020: भाजपा प्रत्याशी इंदू गोस्वामी 13 मार्च को पर्चा भरेंगी, निर्विरोध चुना जाना तय

भाजपा 26 मार्च को होने वाले मतदान में विपक्षी कांग्रेस से राज्यसभा की यह सीट छीन लेगी। (file photo)

Highlightsचुनाव 26 मार्च को 17 राज्यों से राज्यसभा की 54 सीटों के साथ ही इस सीट का चुनाव कराएगा।68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में पार्टी के पास 44 विधायक हैं।

शिमलाः हिमाचल प्रदेश भाजपा के महिला मोर्चे की पूर्व अध्यक्ष इंदू गोस्वामी 13 मार्च को राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।

पार्टी प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। भाजपा की केंद्रीय निर्वाचन समिति ने हिमाचल प्रदेश से उच्च सदन के लिए बृहस्पतिवार सुबह को पार्टी प्रत्याशी के रूप में उनके नाम को मंजूरी दी। प्रवक्ता के अनुसार गोस्वामी नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन शुक्रवार को अपना पर्चा भरेंगी।

उन्होंने पिछले साल जुलाई में भाजपा महिला मोर्चा की प्रमुख से इस्तीफा दिया था। कांग्रेस के विप्लव ठाकुर का नौ अप्रैल को संसद के उच्च सदन के सदस्य के रूप में कार्यकाल पूरा हो जाएगा और इस तरह हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटों में एक सीट खाली हो जाएगी।

हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की अन्य दो सीटों का प्रतिनिधित्व भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा कर रहे हैं। राज्यसभा सदस्य के रूप में नड्डा का कार्यकाल 2024 को समाप्त हो जाएगा जबकि शर्मा का कार्यकाल 2022 में पूरा हो जाएगा। ऐसी संभावना है कि भाजपा 26 मार्च को होने वाले मतदान में विपक्षी कांग्रेस से राज्यसभा की यह सीट छीन लेगी।

चुनाव 26 मार्च को 17 राज्यों से राज्यसभा की 54 सीटों के साथ ही इस सीट का चुनाव कराएगा। राज्यसभा के सदस्य अप्रत्यक्ष रूप से चुने जाते हैं क्योंकि उनका निर्वाचन उस खास राज्य के विधायक करते हैं जहां से वे नामित किये जाते हैं।

भाजपा को यह सीट मिलने की संभावना है क्योंकि 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में पार्टी के पास 44 विधायक हैं। दो निर्दलीय विधायक भी भाजपा का समर्थन कर रहे हैं। विपक्षी कांग्रेस के पास 21 विधायक और माकपा के पास एक विधायक हैं। 

Web Title: Indu Goswami to file nomination as BJP nominee for Rajya Sabha from Himachal Pradesh

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे