Haryana's new Home Minister to be Anil Vij, Finance Department next to CM Khattar, ministers took charge | हरियाणा के नए गृह मंत्री होंगे अनिल विज, वित्त विभाग सीएम खट्टर के पास, मंत्रियों ने पदभार ग्रहण किया
उन्होंने कहा कि वह पुलिस की छवि सुधारने के लिए काम करेंगे ताकि लोगों में इसकी स्वीकार्यता बढ़े।

Highlightsकैबिनेट मंत्री अनिल विज ने सरकारी अधिकारियों को चेताया कि या तो ठीक से काम करें अथवा सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि वह पुलिस की छवि सुधारने के लिए काम करेंगे ताकि लोगों में इसकी स्वीकार्यता बढ़े।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सरकार में शामिल किये गए नये मंत्रियों ने शुक्रवार को यहां कार्यभार संभाल लिया और कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने सरकारी अधिकारियों को चेताया कि या तो ठीक से काम करें अथवा सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए तैयार रहें।

हरियाणा सचिवालय में जब नये मंत्रियों ने कार्यभार संभाला उस समय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी वहां मौजूद थे। कार्यभार संभालने वाले मंत्रियों में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर, ऊर्जा मंत्री रंजीत सिंह चौटाला, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा, परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा और खेल मंत्री संदीप सिंह शामिल हैं।

विज ने कहा, ‘‘मैं किसी की ओर से कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं करूंगा। मेरा संदेश उन लोगों (सरकारी अधिकारी) के लिए है कि वे ठीक से काम करें और किसी अधिकारी को ऐसा लगता है कि वह ऐसा नहीं कर सकते/सकती हैं तो वह स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि वह पुलिस की छवि सुधारने के लिए काम करेंगे ताकि लोगों में इसकी स्वीकार्यता बढ़े। अधिकारी ने कहा कि वह जल्दी ही विभिन्न विभागों के पुलिस अधिकारियों की एक बैठक बुलायेंगे और उनसे इस बात की फीडबैक लेंगे कि चीजें कैसे सुधरेंगी। विज के अलावा अन्य मंत्रियों ने भी अपने अपने विभागों में बेहतर काम करने और लोगों को सुविधा दिये जाने की प्रतिबद्धता जतायी। 

वित्त विभाग खट्टर के पास रखा, अनिल विज हरियाणा के नये गृह मंत्री

हरियाणा में नयी सरकार के गठन के 17 दिन बाद बृहस्पतिवार को राज्यमंत्रिमंडल में छह कैबिनेट और चार राज्य मंत्री शामिल किये गये। मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग अपने पास रखा जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल विज को प्रदेश का नया गृह मंत्री बनाया गया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री तथा जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने 27 अक्टूबर को पद और गोपनीयता की शपथ ली थी । खट्टर ने मंत्रिमंडल को आकार देते हुए मंत्रिपरिषद में आज दस नये सदस्यों को शामिल किया। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।

आज जिन मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी उनमें छह बार के विधायक अनिल विज(अंबाला छावनी), पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल सिंह गुज्जर (जगाधरी), मूल चंद शर्मा (बल्लभगढ़), जयप्रकाश दलाल (लोहारू) और बनवारी लाल (बावल) शामिल हैं। ये सभी भाजपा विधायक हैं। कैबिनेट में शामिल एक अन्य सदस्य रानिया के निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह चौटाला हैं जो पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के भाई हैं । जिन विधायकों को आज राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलायी गयी है उनमें उनमें भाजपा के ओम प्रकाश यादव (नरनौल), भाजपा की कमलेश ढांडा (कलायत), संदीप सिंह (पिहोवा) और जजपा के अनूप धानक (उकलाना) शामिल हैं।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि शपथ ग्रहण के कुछ देर बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया । खट्टर ने अपने पास वित्त मंत्रालय, आवास, सूचना प्रौद्योगिकी और सामान्य प्रशासन विभाग रखा है जबकि वरिष्ठ भाजपा विधायक विज को प्रदेश का नया गृह मंत्री बनाया गया है। पिछली सरकार में गृह विभाग मुख्यमंत्री के पास था।

विज को इसके अलावा शहरी स्थानीय निकाय, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, आयुष, तकनीकी शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का प्रभार दिया गया है। विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष कंवार पाल गुज्जर नये शिक्षा मंत्री होंगे । इसके अलावा उन्हें वन, पर्यटन, संसदीय कार्य और आतिथ्य विभाग का प्रभार दिया गया है। मूल चंद शर्मा को परिवहन के अलावा खान, कौशल विकास, औद्योगिक प्रशिक्षण तथा कला एवं संस्कृति विभाग सौंपा गया है जबकि जे पी दलाल राज्य के नये कृषि मंत्री बनाये गए हैं।

इसके अलावा दलाल को पशुपालन, डेयरी, मत्स्य, कानून एवं विधायिका विभाग भी दिया गया है। भाजपा के दलित चेहरा के रूप में जाने वाले बनवरी लाल को सहकारिता, अनुसचित जाति एवं पिछड़ावर्ग कल्याण मंत्री बनाया गया है जबकि कैबिनेट मंत्री एवं निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह चौटाला को बिजली, जेल और अक्षय ऊर्जा मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है । राज्य मंत्रियों में पूर्व हाकी कप्तान संदीप सिंह को खेल एवं युवा मामलों का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है।

यह विभाग पिछली सरकार में अनिल विज के पास था । सिंह के पास प्रिंटिंग एवं स्टेशनी विभाग का भी स्वतंत्र प्रभार होगा । ओम प्रकाश यादव को सामाजिक न्याय एवं अधिकाररिता विभाग तथा सैनिक एवं अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है जबकि एकमात्र महिला मंत्री कमलेश ढांडा महिला एवं बाल विकास विभाग का प्रभार दिया गया है। जेजेपी के विधायक अनूप धानक को पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है । इसक अलावा उन्हें श्रम एवं रोजगार विभाग दिया गया है और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ अटैच किया गया है। 

Web Title: Haryana's new Home Minister to be Anil Vij, Finance Department next to CM Khattar, ministers took charge
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे