गुजरात नगर निकाय चुनावः कांग्रेस को झटका, टिकट बंटवारे पर विधायक इमरान खेड़ावाला ने दिया इस्तीफा

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 9, 2021 02:18 PM2021-02-09T14:18:01+5:302021-02-09T14:19:15+5:30

Gujarat local body polls: AIMIM ने अहमदाबाद नगर निगम चुनाव में 21 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे है। भारतीय ट्राइबल पार्टी के साथ गठबंधन है।

Gujarat local body polls 2021 Congress MLA Imran Khedawala quits over civic candidate selection | गुजरात नगर निकाय चुनावः कांग्रेस को झटका, टिकट बंटवारे पर विधायक इमरान खेड़ावाला ने दिया इस्तीफा

अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के बेहरामपुरा वार्ड में कांग्रेस उम्मीदवारों को टिकट देने के तरीके से वह नाखुश हैं।

Highlightsगुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा को अपना इस्तीफा सौंप दिया।6 नगर निगम, 81 नगरपालिका, 31 जिला पंचायत और 231 तालुका पंचायतों के चुनाव 28 फरवरी को कराए जाएंगे।कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि खेड़ावाला ने पार्टी से अपना इस्तीफा चावड़ा को सौंपा, लेकिन उसे स्वीकार नहीं किया गया।

Gujarat local body polls: गुजरात में नगर निकाय चुनाव हो रहा है। छह नगर निगमों के लिए 21 फरवरी को मतदान होगा।

इस बीच कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। नगर निगम में टिकट वितरण को लेकर कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला ने इस्तीफा दे दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा को अपना इस्तीफा सौंप दिया। कहा कि उनके क्षेत्र में टिकट वितरण के समय अनदेखी की गई है। 

आपको बता दें गुजरात में 6 नगर निगम, 81 नगरपालिका, 31 जिला पंचायत और 231 तालुका पंचायतों के चुनाव 28 फरवरी को कराए जाएंगे। इस बार आम आदमी पार्टी, AIMIM सहित कई दल मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस को जोरदार टक्कर दे रहे हैं। 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी लगातार रैली और रोड शो कर रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि खेड़ावाला ने पार्टी से अपना इस्तीफा चावड़ा को सौंपा, लेकिन उसे स्वीकार नहीं किया गया।

कांग्रेस उम्मीदवारों को टिकट देने के तरीके से वह नाखुश

खेड़ावाला ने कहा कि अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के बेहरामपुरा वार्ड में कांग्रेस उम्मीदवारों को टिकट देने के तरीके से वह नाखुश हैं। यह वार्ड उनके विधानसभा क्षेत्र जमालपुर-खड़िया के अंतर्गत आता है। एक निकाय वार्ड में चार सीटें होती हैं और एक पार्टी उन पर उम्मीदवार उतार सकती है।

खेड़ावाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरे विधानसभा क्षेत्र में आने वाले बेहरामपुरा वार्ड से चार उम्मीदवारों को दिए गए टिकटों के अलावा पार्टी ने दो और उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए कहा दिया।’’ विधायक ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने (गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी) अध्यक्ष (चावड़ा) ने कहा कि ऐसा ठीक नहीं है क्योंकि यह पार्टी में अनुशासन की कमी को दर्शाता है। पार्टी को मेरे विधानसभा क्षेत्र में समर्पित कार्यकर्ताओं के साथ अन्याय नहीं करना चाहिए।’’

प्रदेश पार्टी अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपा

उन्होंने कहा, ‘‘अपनी बात रखने के लिए, मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया।’’ दोशी ने माना कि कांग्रेस विधायक टिकट वितरण से नाखुश हैं। दोशी ने कहा, ‘‘इमरान खेड़ावाला ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धनानी से मुलाकात की और अपने निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले बेहरामपुरा वार्ड में उम्मीदवार तय करने को लेकर नाराजगी व्यक्त की।’’ दोशी ने कहा, ‘‘उन्होंने प्रदेश पार्टी अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपा, लेकिन उसे स्वीकार नहीं किया गया है।’’

धनानी ने कहा कि पार्टी विधायक द्वारा उठाए गए मुद्दों पर गौर करेगी। धनानी ने कहा, ‘‘हमने उनका दृष्टिकोण सुना और उस पर ध्यान दिया। यदि हम पाते हैं कि पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अन्याय हुआ है, तो आने वाले दिनों में, पार्टी सुनिश्चित करेगी कि इन कार्यकर्ताओं को पूरे सम्मान के साथ विशेष जिम्मेदारी दी जाए।’’

23 फरवरी को परिणाम घोषित किए जाएंगे

धनानी ने कहा, ‘‘इसके साथ ही पार्टी ने उनके इस्तीफे को ठुकरा दिया।’’ पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने इससे पहले दिन में खेड़ावाला को एक बैठक के लिए बुलाया था। खेड़ावाला ने कहा कि वह जानना चाहते हैं कि क्या पार्टी के भीतर से किसी ने उम्मीदवारों को टिकट आवंटन में किसी तरह की शरारत की है।

अहमदाबाद सहित छह नगर निगम निकायों के चुनाव 21 फरवरी को निर्धारित हैं और 23 फरवरी को परिणाम घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि शनिवार (छह फरवरी) थी। 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Gujarat local body polls 2021 Congress MLA Imran Khedawala quits over civic candidate selection

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे